Move to Jagran APP

गोरखपुर शहर में मल्टीलेवल पार्किग की तैयारी, सीएम ने दिया निर्देश

गोरखपुर शहर में मल्टीलेवल पार्किंग की व्यवस्था पर विचार हो रहा है। मुख्यमंत्री ने उस स्थान को भी देखा और प्रस्ताव बनाकर भेजने का निर्देश दिया।

By JagranEdited By: Published: Wed, 26 Dec 2018 03:31 PM (IST)Updated: Wed, 26 Dec 2018 03:31 PM (IST)
गोरखपुर शहर में मल्टीलेवल पार्किग की तैयारी, सीएम ने दिया निर्देश

गोरखपुर, जेएनएन। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सर्किट हाउस में जनप्रतिनिधियों, अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक में शहर के सुनियोजित विकास का खाका खींचा। कचहरी क्लब (टाउनहाल) मैदान में मल्टी लेवल पार्किंग की संभावनाएं तलाश कर प्रस्ताव बनाने का निर्देश देते हुए मुख्यमंत्री ने नुमाइश ग्राउंड को भी शीघ्र पूरा कराने की बात कही। शहर में जलभराव की समस्या को दूर करने के साथ ही मुख्यमंत्री ने असुरन-मेडिकल कालेज के बीच बन रहे फोरलेन को भी मार्च तक पूरा कराने का निर्देश दिया।

loksabha election banner

प्राणि उद्यान, प्रेक्षागृह का निरीक्षण करने के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सर्किट हाउस में समीक्षा बैठक की। चिड़ियाघर, प्रेक्षागृह और रामगढ़ ताल काम्प्लेक्स के कार्य की समीक्षा के दौरान मुख्यमंत्री ने स्पष्ट निर्देश दिए कि किसी भी कार्य के शुरू होने के समय ही उसके पूरा होने की तारीख निर्धारित हो जानी चाहिए। किसी काम का रिवाइज स्टीमेट नहीं स्वीकार किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने रामगढ़ताल के डी-शिल्टिंग की योजना बनाने का निर्देश देते हुए कहा कि रामगढ़ताल और राप्ती नदी में नालों का गंदा पानी न जाए इसके लिए भी कार्य करें। मुख्यमंत्री ने नगर निगम के अधिकारियों को कूड़ा निस्तारण के लिए सालिड वेस्ट मैनेजमेंट को प्रभावी बनाने के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री ने स्पष्ट निर्देश दिए कि शहर का कूड़ा किसी भी बांध पर नहीं फेंका जाना चाहिए। शहर में जलभराव न हो इसके लिए आवश्यक कदम उठाए जाएं। हर वार्ड के लिए नोडल अधिकारी तैनात किया जाए।

गोरखपुर विकास प्राधिकरण के वीसी को मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया कि नुमाइश ग्राउंड का कार्य जल्द से जल्द पूरा करके टाउन हाल में लगने वाली नुमाइश, बाजार आदि को इधर शिफ्ट किया जाए। पार्किंग की समस्या को खत्म करने के लिए कचहरी क्लब में मल्टी लेवल पार्किंग बनाने पर विचार किया जाए। इसकी संभावना मिलने पर इसे अमल में लाया जाए। असुरन से मेडिकल कालेज तक निर्माणाधीन फोरलेन की समीक्षा करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि अनावश्यक रूप से पब्लिक को परेशान न किया जाए। इस रोड पर बिजली के तार को अंडरग्राउंड किया जाए। जहां जरूरत न हो वहां अनावश्यक तोड़फोड़ न किया जाए, नियमानुसार मुआवजे की भी व्यवस्था की जाए। उन्होंने प्लास्टिक, थार्माकोल आदि के रोकथाम के लिए दोबारा सघन अभियान चलाने, कान्हा उपवन निर्माण को दो माह में पूर्ण करने का निर्देश दिया। कान्हा उपवन के निर्माण में गुणवत्ता की शिकायत पर मुख्यमंत्री ने डीएम को जांच के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री ने बेसहारा मवेशियों को पकड़कर काजी हाउस में रखने को कहा। अधिकारियों को उन्होंने रैन बसेरा, अलाव आदि का नियमित निरीक्षण करने को कहा। ठंड से अगर किसी व्यक्ति की मौत हुई तो अधिकारियों की जिम्मेदारी तय की जाएगी।

समन्वय बनाकर करें काम

मुख्यमंत्री ने मंडलायुक्त को निर्देश दिया कि वह मंडल में चल रही योजनाओं की सप्ताहिक समीक्षा करें। योजनाओ की प्रगति से समय समय पर जनप्रतिनिधियों को भी अवगत कराया जाए। जनप्रतिनिधि भी शासन प्रशासन के साथ मिलकर कार्य करें और योजनाओं को समय से पूरा कराने में मदद करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.