Move to Jagran APP

UP board exam: परीक्षा से पहले तैयारियों का लिया जाएगा जायजा, सभी जिलों में अधिकारी नामित Gorakhpur News

निरीक्षण के लिए नामित अधिकारी संबंधित जिले के समस्त तहसीलों के अलग-अलग ब्लाकों के नगरीय एवं ग्रामीण क्षेत्रों के कम से कम एक तथा न्यूनतम पंद्रह विद्यालयों का निरीक्षण करेंगे। निरीक्षण के दौरान संवेदनशील तथा अति संवेदनशील परीक्षा केंद्रों को वरीयता देंगे।

By Satish Chand ShuklaEdited By: Published: Tue, 13 Apr 2021 03:02 PM (IST)Updated: Tue, 13 Apr 2021 03:02 PM (IST)
UP board exam: परीक्षा से पहले तैयारियों का लिया जाएगा जायजा, सभी जिलों में अधिकारी नामित Gorakhpur News
माध्‍यमिक शिक्षा परिषद का प्रतीकात्‍मक फाइल फोटो, जेएनएन।

गोरखपुर, जेएनएन। यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट परीक्षा से पहले शासन स्तर से तैयारियों की समीक्षा की जाएगी। प्रत्येक जनपदों में शासन स्तर से नामित अधिकारी निरीक्षण कर तैयारियों का जायजा लेंगे। इसके लिए बोर्ड द्वारा संबंधित अधिकारियों को एक प्रारूप उपलब्ध कराया गया है, जिस पर कमियों को चिह्नित कर रिपोर्ट उपलब्ध कराएंगे, ताकि समय रहते उसे दूर किया जा सके।

loksabha election banner

निरीक्षण के लिए नामित अधिकारी संबंधित जिले के समस्त तहसीलों के अलग-अलग ब्लाकों के नगरीय एवं ग्रामीण क्षेत्रों के कम से कम एक तथा न्यूनतम पंद्रह विद्यालयों का निरीक्षण करेंगे। निरीक्षण के दौरान संवेदनशील तथा अति संवेदनशील परीक्षा केंद्रों को वरीयता देते हुए संबंधित अधिकारी को अपनी जांच रिपोर्ट उपलब्ध करानी होगी।

गोरखपुर-बस्ती मंडल में इन्हें मिली जिम्मेदारी

गोरखपुर मंडल के चार जनपदों में निरीक्षण के लिए अलग-अलग अधिकारी नामित किए गए हैं। इनमें गोरखपुर में आजमगढ़ के मंडलीय सहायक शिक्षा निदेशक राजेश कुमार आर्य, कुशीनगर व महराजगंज में संयुक्त शिक्षा निदेशक गोरखपुर मंडल योगेंद्र नाथ सिंह, देवरिया में उप शिक्षा निदेशक बस्ती मंडल ओम प्रकाश सिंह को निरीक्षण की जिम्मेदारी सौंपी गई है। इसी प्रकार बस्ती मंडल के बस्ती व सिद्धार्थनगर जिले में संयुक्त शिक्षा निदेशक बस्ती मंडल मनोज द्विवेदी तथा संतकबीरनगर में सहायक निदेशक राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान अनिल कुमार मिश्र परीक्षा केंद्रों का जायजा लेंगे।

ये होंगे निरीक्षण के प्रमुख बिंदु

शासन द्वारा नामित अधिकारियों को तय प्रारूप पर जिन प्रमुख बिंदुओं पर निरीक्षण करने होंगे। उनमें जिले में परीक्षा केंद्रों की कुल संख्या, प्रश्न पत्र व उत्तर पुस्तिकाओं के स्ट्रांग रूप से केंद्रों तक ले जाने के लिए सुरक्षात्मक ट्रांसपोर्ट की व्यवस्था, संवेदनशील व अति संवेदनशील केंद्रों की संख्या, कंट्रोल रूप की स्थिति, कक्ष निरीक्षकों व केंद्र व्यवस्थापकों की नियुक्ति की स्थिति आदि शामिल हैं।

गोरखपुर मंडल के जेडी योगेंद्र नाथ सिंह का कहना है कि शासन ने परीक्षा पूर्व तैयारियों की स्थिति जानने के लिए प्रत्येक जनपदों में परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण कराने का निर्णय लिया है। इसके लिए जिलेवार अधिकारी नामित कर दिए गए हैं जो निरीक्षण कर अपनी रिपोर्ट उपलब्ध कराएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.