Move to Jagran APP

Coronavirus in Gorakhpur: अब ग्रामीण क्षेत्रों में लॉकडाउन, प्रशासन ने शुरू की तैयारी Gorakhpur News

Coronavirus in Gorakhpur गोरखपुर के ग्रामीण क्षेत्रों में भी लॉकडाउन होगा। प्रशासन ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Tue, 11 Aug 2020 11:05 AM (IST)Updated: Tue, 11 Aug 2020 09:41 PM (IST)
Coronavirus in Gorakhpur: अब ग्रामीण क्षेत्रों में लॉकडाउन, प्रशासन ने शुरू की तैयारी Gorakhpur News
Coronavirus in Gorakhpur: अब ग्रामीण क्षेत्रों में लॉकडाउन, प्रशासन ने शुरू की तैयारी Gorakhpur News

गोरखपुर, जेएनएन। कोरोना संक्रमण के फैलाव को रोकने के लिए शहरी क्षेत्रों में लाकडाउन के साथ ही अब जिला प्रशासन ग्रामीण क्षेत्रों में भी चरणबद्ध तरीके से लाकडाउन की तैयारी कर रहा है। जिला प्रशासन के मुताबिक बड़ी आबादी वाले नगर पंचायतों में लाक डाउन से संक्रमण को रोकने में खास मदद मिलेगी इसलिए इसकी विस्तृत रणनीति तैयार की जा रही है। जिला प्रशासन उन इलाकों को चिन्हित करा रहा है जहां पर संक्रमण में मामले ज्यादा मिल रहे हैं।

loksabha election banner

दरअसल, जिला प्रशासन शहरी क्षेत्र के भीड़भाड़ व अधिकाधिक आबादी वाले कैंट, कोतवाली, राजघाट, शाहपुर व गोरखनाथ थानाक्षेत्रों में एक-एक सप्ताह का लाकडाउन कर संक्रमण फैलने से रोकने की कोशिश में जुटा हुआ है। लाकडाउन वाले क्षेत्रों में दुकानों समेत सभी तरह के प्रतिष्ठानों को बंद कर आम जनता का आवागमन प्रतिबंधित कर सैनिटाइजेशन का कार्य किया जा रहा है। इसके अलावा बीमार, वृद्ध व संदिग्ध लोगों की सैंपलिंग भी कराई जा रही है। दुकानों के बंद रहने से सड़कों पर लोगों की आवाजाही कम हुई है। साथ ही जिनमें संक्रमण के मामले पाए जा रहे हैं उन्हें भी समय से भर्ती कराने के कारण संक्रमण फैलने का खतरा कम होता जा रहा है। जिला प्रशासन के मुताबिक शहरी क्षेत्र वाले कैंट, कोतवाली, राजघाट, शाहपुर, गोरखनाथ थाना क्षेत्रों में सर्वाधिक कोरोना पाजीटिव मरीज मौजूदा समय में हैं। जैसे-जैसे कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ेंगे वैसे-वैसे मृत्यु दर में भी बढ़ोत्तरी होगी, इसलिए इन क्षेत्रों में लाकडाउन कर प्रभावी तरीेके से संक्रमण को रोकने की कोशिश की जा रही है।

थाना -- पाजीटिव केस - मौत

कैंट - 413 - 4

शाहपुर - 411 - 6

गोरखनाथ - 340 - 6

गुलरिहा - 283 - 7

कोतवाली - 233 - 5

राजघाट - 214 - 6

रामगढ़ ताल - 140 - 2

पिपराईच - 129 - 0

तिवारीपुर - 121 - 3

गीडा - 96 - 0

चिलुआताल - 92 - 4

बड़हलगंज - 90 - 4

सहजनवां - 91 - 0

खोराबार - 81 - 1

बांसगांवा - 75 - 0

गगहा - 70 - 0

बेलीपार - 50 - 3

गोला - 50 - 3

खजनी - 49 - 2

चौरीचौरा - 40 - 1

झंगहा - 33 - 0

उरुवा - 33 - 0

कैंपियरगंज - 32 - 1

पीपीगंज - 31 - 0

सिकरीगंज - 19 - 3

बेलघाट - 17 - 0

हरपुर-बुदहट - 16 - 0

कुल 3414 मरीज, मौतें 71

शहरी क्षेत्रों में लाकडाउन करने से संक्रमण के मामले तेजी से घटे हैं। नगर पंचायतों में भी संक्रमण तेजी से फैल रहा है। पिपराइच और उनवल में लगातार मामले में बढ़ रहे हैं। दोनों नगर पंचायतों में अब तक 150 से अधिक मामले आ चुके हैं। दोनों जगहों के चेयरमैन और क्षेत्र की जनता लाकडाउन के लिए कह रहे हैं। इन दोनों नगर पंचायतों में चरणबद्ध तरीके से लाकडाउन किया जाएगा। जनपद में 136 सक्रिय हाट स्पाट हैं। - के.विजयेंद्र पांडियन, जिलाधिकारी। 

कोरोना पाॅजिटिव मिलने के बाद एमएमएमयूटी बंद

गोरखपुर: मदन मोहन मालवीय प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के एकाउंट विभाग के एक कर्मचारी के कोरोना पाॅजिटिव मिलने के बाद विश्वविद्यालय प्रशासन ने परिसर का अध्ययन-अध्यापन कार्य 72 घंटे के लिए बंद करा दिया है। कुलपति के हवाले से रजिस्ट्रार ने इस बाबत एक आदेश जारी करके बताया है कि परिसर को सैनिटाइज करने के लिए विश्वविद्यालय को 72 घंटे के लिए बंद करने का निर्णय लिया गया है। सैनिटाइजेशन की जरूरत बीते नौ अगस्त को परिसर में हुई बीएड प्रवेश परीक्षा भी है, जिसका केंद्र प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय भी था।

बाल चिकित्सा संस्थान में कोविड वार्ड बनाने की तैयारी शुरू

बीआरडी मेडिकल कालेज में निर्माणाधीन बाल चिकित्सा संस्थान में भी कोविड-19 के एल-2 और एल- 3 स्तर का हास्पिटल बनाने की तैयारी शुरू हो गई है। इस संबंध में सोमवार को डीएम और सीडीओ इंद्रजीत सिंह ने बाल चिकित्सा संस्थान का निरीक्षण कर निर्माण कार्य की प्रगति को देखा। डीएम के मुताबिक 31 अगस्त तक संस्थान पूरी तरह तैयार हो जाएगा। दरअसल, संक्रमण बढ़ने से मेडिकल कालेज में बना कोविड वार्ड फुल हो गया है। ऐसे में अब प्रशासन का पूरा जोर ज्यादा से ज्यादा एल-2 और एल-3 श्रेणी के कोविड अस्पताल बनाने पर है। डीएम ने बताया कि सितंबर के पहले सप्ताह तक यह वार्ड शुरू हो जाएगा। संस्थान के बन चुके दो फ्लोर पर कोविड अस्पताल बनाया जाएगा। उधर शहर के दो प्राइवेट अस्पतालों में एल-2 श्रेणी के कोविड अस्पताल खोलने की भी तैयारी चल रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.