Move to Jagran APP

Doctors advice: प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाएं गर्भवती महिलाएं Gorakhpur News

दैनिक जागरण ने हैलो डाक्‍टर कार्यक्रम के माध्‍यम से नामी डाक्‍टरों की लगातार निशुल्‍क परामर्श की व्‍यवस्‍था कर रहा है। आप भी फ्री में उचित परामर्श ले सकते हैं।

By Satish ShuklaEdited By: Published: Wed, 13 May 2020 07:20 AM (IST)Updated: Wed, 13 May 2020 07:20 AM (IST)
Doctors advice: प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाएं गर्भवती महिलाएं Gorakhpur News
Doctors advice: प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाएं गर्भवती महिलाएं Gorakhpur News

गोरखपुर, जेएनएन। गर्भवती महिलाओं की प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती है, ऐसे में उन्हें कोरोना संक्रमण को लेकर बेहद सतर्क रहने की जरूरत है। सभी गर्भवती महिलाएं हर हाल में फिजिकल डिस्टेंसिंग का पालन करें और अगर बहुत जरूरी न हो तो घर से न निकलें। यह कहना है कि स्त्री व प्रसूति रोग विशेषज्ञ डॉ. एमडी वर्मन का, जो दैनिक जागरण के लोकप्रिय कार्यक्रम 'हैलो डॉक्टर के माध्यम से लोगों को चिकित्सीय परामर्श दे रही थीं। उन्होंने गर्भवती महिलाओं को सलाह दी कि वह अपनी प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ानेे के लिए दूध, हरी सब्जियों और फलों का सेवन ज्यादा से ज्यादा करें। आइरन और कैल्सियम की गोली नियमित लेती रहें। निर्धारित समय पर अल्ट्रासाउंड कराने और टीका लगवाने में लापरवाही हरगिज न करें। हल्का व्यायाम और योग भी करती रहें। दर्द बना रहता है और बनती है गैस

loksabha election banner

एक गर्भवती महिला ने कहा कि पांच महीने का गर्भ है। पेट में हमेशा दर्द रहता है। काफी गैस बनती है। मुझे क्या करना चाहिए? डाक्‍टर ने कहा कि खाली पेट नहीं रहना है। गैस के लिए उसकी दवा लीजिए। यह सामान्य समस्या है। फिर भी अगर दिक्कत बढ़ती है तो अल्ट्रासाउंड कराकर चिकित्सक से संपर्क करिए। एक अन्‍य महिला ने कहा कि पेशाब करते समय काफी जलन होती है। पेट के निचले हिस्से में दर्द भी होता है। राहत के लिए क्या करूं? उन्‍हें बताया गया कि समस्या के मुताबिक आपको यूरीन इन्फेक्शन हो सकता है। इसकी जांच कराएं। पानी खूब पीएं। अल्कासॉल दवा लीजिए।

गलतफहमी से दूर रहें

एक महिला ने कहा कि मेरी उम्र 50 के करीब पहुंच चुकी है। मीनोपॉज होने वाला है। मुझे भय है कि मीनोपॉज के बाद मेरी सुदंरता प्रभावित न हो जाए? उन्‍हें बताया गया कि इस गलतफहमी को बिल्कुल दूर कर लीजिए। मीनोपॉज से सुदंरता पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता। स्वास्थ्य को लेकर सचेत रहिए। इसी तरह एक अन्‍य महिला ने कहा कि रात को सोते समय शरीर में काफी दर्द होता है। बच्चे को दूध पिलाती हूं। थाइराइड की गोली खाती हूं। दर्द से राहत कैसे मिलेगी? उन्‍हें बताया गया कि कैल्शियम की गोली खाइए। साथ ही थाइराइड की फिर से जांच कराइए, जिससे यह पता चल सके कि इसे लेकर जो दवा आप खां रही हैं, वह उपयुक्त है या नहीं। वहीं एक अन्‍य महिला ने कहा कि तीन महीने से पीरिएड नहीं आया है। प्रेग्नेंसी टेस्ट निगेटिव है। पेट में काफी दर्द रहता है। पांच दिन तक सुबह-शाम हार्मोन की दवा लें। पूरी उम्मीद है कि पीरिएड आ जाएगा। उसके बाद पेट में दर्द की समस्या का समाधान भी हो जाएगा। बावजूद इसके दिक्कत बनी रहती है तो चिकित्सक से संपर्क करें।

इन्होंने लिया परामर्श

खजनी की चंदा, सहजनवां की सीमा सिंह, शाहपुर की आराधना सिंह, बड़हलगंज की अंजलि पांडेय, खजनी के फूलचंद पांडेय, कौड़ीराम की पुष्पा, सिमनाडिह की विनीता, तारामंडल की फूलमती मिश्रा व इंदू, शाहपुर के केएम वर्मा, चौरीचौरा की निर्मला राय, सूर्यकुंड के अजित सिंह, पादरी बाजार की सुस्मिता गुप्ता, रुस्तमपुर की पिंकी, गोरखनाथ की साधना, हुमायूंपुर की शिल्पी, बिछिया की कुमकुम आदि ने अपने रोगों और परेशानियों के बारे में डाक्‍टर से सलाह ली।

आज आप भी बताएं डाक्‍टर से अपनी समस्‍या

लॉक डाउन में मरीजों को घर बैठे चिकित्सीय परामर्श मिल सके, इसके लिए दैनिक जागरण के लोकप्रिय कार्यक्रम 'हैलो डॉक्टर में बुधवार को नेत्र विशेषज्ञ डॉ. मौजूद रहेंगे। उनसे हर प्रकार के स्वास्थ्य संबंधी सवाल पूछे जा सकते हैं। समय सुबह 11 से दोपहर 12 बजे तक फोन : 0551-2335295 और मोबाइल नंबर : 7905099590 पर संपर्क कर सकते हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.