Move to Jagran APP

महराजगंज में नमाज अदा कर मांगी अमन और शांति की दुआ

बुधवार की सुबह बच्चों के साथ बड़ों ने नए कपड़े पहने इत्र लगाया। सर पर टोपी सजाई और मस्जिदों व ईदगाहों की ओर नमाज अदा करने के लिए चल पड़े। यहां खुशनुमा माहौल नजर आया। शारीरिक दूरी के नियम का पालन करते हुए नमाज अदा की।

By JagranEdited By: Published: Thu, 22 Jul 2021 01:36 AM (IST)Updated: Thu, 22 Jul 2021 01:36 AM (IST)
महराजगंज में नमाज अदा कर मांगी अमन और शांति की दुआ
महराजगंज में नमाज अदा कर मांगी अमन और शांति की दुआ

महराजगंज: जनपद में ईद-उल-अजहा (बकरीद ) का त्योहार धूमधाम से मनाया गया। जिले के 50 मस्जिदों और 268 ईदगाहों पर लोगों ने बकरीद की नमाज अदा की और देश के लिए अमन-चैन की दुआ मांगी। बच्चों से लेकर बड़ों तक के चेहरों पर त्योहार की खुशियों की चमक दिखाई दी। सुरक्षा के मद्देनजर मस्जिदों व ईदगाहों पर पर्याप्त पुलिस फोर्स मुस्तैद रही। कोविड को देखते हुए ईदगाह और मस्जिदों में शारीरिक दूरी का पालन करते हुए मास्क लगाकर लोगों ने नमाज अदा की।

loksabha election banner

बुधवार की सुबह बच्चों के साथ बड़ों ने नए कपड़े पहने, इत्र लगाया। सर पर टोपी सजाई और मस्जिदों व ईदगाहों की ओर नमाज अदा करने के लिए चल पड़े। यहां खुशनुमा माहौल नजर आया। शारीरिक दूरी के नियम का पालन करते हुए नमाज अदा की। इस दौरान मुल्क की तरक्की, भाईचारगी, एकता और कोरोना के खात्में की दुआ मांगी। इसके बाद हर जुंबा पर गूंजने लगी बकरीद मुबारक, बकरीद मुबारक। इस दौरान लोगों ने घरों में बकरे की कुर्बानी दी और लजीज व्यंजनों से मेहमानों का स्वागत किया गया।

नगर के बस स्टेशन के पास मदरसा जामिया रिजविया नुरूल जामिया रिजविया नुरूल ओलूम नूरी ईदगाह पर 7.30 बजे से नमाज पढ़ी गई। इसके बाद लोगों ने महराजगंज के विकास व अमन चैन के साथ ही साथ मुल्क की सलामती के लिए खुदा से दुआ मांगी। बिस्मिलनगर में 7.30 बजे नमाज अदा की गई, जबकि हमीदनगर में सात बजे नमाज पढ़ी गई। इसी क्रम में निचलौल, नौतनवा और आनंदनगर क्षेत्र में भी नमाज अदा की गई। पनियरा इस्लामिया जामा मस्जिद पर नमाज पढ़ी गई। मिठौरा सहित भागाटार, हड़खोड़ा, जगदौर, जमुई पंडित, बरवां सोनियां, सेमरा, बरोहियां, मदनपुरा, टीकर परसौनी, सोहगौरा, करौता, चौक, पड़रीकला, सेखुई, पिपरा सोनाड़ी, मधुबनी, बसवार, भगवानपुर आदि ग्रामों में आपसी सौहार्द व उत्साह के साथ बकरीद मनाया गया। शिकारपुर संवादददाता के अनुसार सेमरा राजा, अगया, कोदइला, भिसवा, दरौली, सिसवाराजा, राजमंदिर, इमीलिया, कृतपिपरा, पकड़ी खुर्द, सवना ,सवरेजी , खेमपिपरा, गिदहा, रमपुरवा, सतभरिया, करमहा, सिसवा बाबू, पिपरा बाबू, गौनरिया बाबू, बरवां विद्यापति, बल्लोखास, पड़री खुर्द, रामपुर महुअवा, रजवल, नंदना, लक्ष्मीपुर एकडंगा, विशुनपुर गबड़ुआ, विशुनपुर भड़ेहर, गोपाला, हड़तोड़हिया, हरखपुरा, परसागिदही, बेलवाटीकर, बरवाखुर्द, करमही, सिरसिया, बैरिया, पुरैना खण्डी चौरा, पिपराईच उर्फ पचरुखिया, पिपरा मुंडेरी,हरपुर महंथ आदि स्थानों पर स्थित मस्जिदों एवं ईदगाहों पर आज के दिन सभी इस्लाम धर्मावलम्बी पहुंचे और अकीदत के साथ कतारबद्ध हो नमाज अदा की। तत्पश्चात एक दूसरे के गले मिले और मुबारकबाद दिए। इस मौके पर तमाम हिन्दू भाइयों ने भी भारत की गंगा-जमुनी तहजीब को जीवंत रखते हुए खुद को इससे जोड़ा और मुबारकबाद दी। इंटरनेट मीडिया पर पूरे दिन चला मुबारकबाद का दौर

ईद-उल-अजहा पर बुधवार को पूरे दिन इंटरनेट मीडिया पर भी बधाई का तांता लगा रहा। लोगों ने एकदूसरे को फेसबुक, ट्वीटर, वाट्सएप आदि के माध्यम से मुबारकबाद दी। इसकी वजह से पूरे दिन इंटरनेट मीडिया पर बधाइयों का तांता लगा रहा। मस्जिदों पर पहुंचे पुलिस अधिकारी, दी बधाइयां

बुधवार की सुबह जिले के मस्जिदों और ईदगाहों पर सुरक्षा की जांच एवं लोगों की खुशियों में शरीक होकर पुलिस अधिकारियों ने भी बधाई दी। पुलिस अधीक्षक प्रदीप गुप्ता ने महराजगंज स्थित मस्जिद पर पहुंचकर वहां सुरक्षा में लगे पुलिसकर्मियों को बेहतर निर्देश दिए , तो वहीं नमाज अदा कर रहे लोगों से मिलकर बकरीद की बधाई दी। अपर पुलिस अधीक्षक निवेश कटियार, समस्त पुलिस उपाधीक्षक और सभी 19 थानेदारों ने भी लोगों को बधाई दी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.