Move to Jagran APP

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण : अब तक 2556 को प्रथम तो 1422 लाथार्थियों को मिली द्वितीय किस्त

Pradhan Mantri Awas Yojana Rural बस्ती जिले में प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के तहत वर्ष 2021-22 में 2658 परिवारों को आवास उपलब्ध कराने का लक्ष्य मिला है। सभी लाभार्थियों के आवास स्वीकृत हो चुके हैं। इन्‍हे शीघ्र आवास म‍िलेंगे।

By Navneet Prakash TripathiEdited By: Published: Mon, 15 Nov 2021 06:05 AM (IST)Updated: Mon, 15 Nov 2021 09:52 AM (IST)
प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण : अब तक 2556 को प्रथम तो 1422 लाथार्थियों को मिली द्वितीय किस्त
PM Awas Yojana: बस्‍ती में लाभार्थियों को मिली प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण की किश्‍त। प्रतीकात्‍मक फोटो

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। बस्ती जिले में प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के तहत वर्ष 2021-22 में 2658 परिवारों को आवास उपलब्ध कराने का लक्ष्य मिला है। सभी लाभार्थियों के आवास स्वीकृत हो चुके हैं। इनमें से 2556 लाभार्थी को आवास की पहली किस्त, जबकि 1422 को दूसरी किस्त की धनराशि मिल चुकी है। अभी भी 102 आवास का स्वीकृत होना बाकी है। निर्देशों के बाद भी आवास निर्माण कर गति तेज नहीं हो पा रही है। लाभार्थियों को आवास निर्माण की दोनो किस्त मिलने के बाद भी आवास निर्माण में शिथिलता बरती जा रही है।

loksabha election banner

पिछले सत्र के अधूरे हैं 4101 आवास

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत पिछले वित्तीय वर्ष में कुल 23765 परिवारो को आवास के लिए चयनित किया गया था। इसके सापेक्ष 23727 परिवारों को आवास योजना के प्रथम किस्त की धनराशि का भुगतान लाभार्थियों के खाते में कर दिया गया। इतना ही नहीं 23157 लाभार्थियों को द्वितीय किस्त की धनराशि भी उपलब्ध करा दी गई। इसके बावजूद भी अभी तक 19056 लाभार्थियों के आवास का निर्माण ही पूरा हो पाया है। अभी भी दोनो किस्त की धनराशि लेने वाले 4101 परिवारों के आवास अपूर्ण है।

लाभार्थियों के खाते का कराया जाएगा सत्‍यापन

पीडी डीआरडीए कमलेश कुमार सोनी ने बताया कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत लक्ष्य के सापेक्ष लाभार्थियों के आवास की स्वीकृति और उनके बैंक खातों का सत्यापन तेजी से कराए जाने का निर्देश सभी खंड विकास अधिकारियों को दिया गया है। चालू वित्तीय वर्ष के 46 आवास पूर्ण हो चुके हैं। पिछले वित्तीय वर्ष के आवासों का निर्माण भी तेजी से पूर्ण कराने का निर्देश दिया गया है।

राजमार्ग के किनारे खड़ी ट्रक से 160 लीटर डीजल चोरी

बस्ती में हाईवे पर कप्तानगंज थानाक्षेत्र के त्रिलोकपुर गांव के पास निर्माणाधीन पेट्रोल पंप के सामने खड़ी ट्रक से चोरों ने 160 लीटर डीजल चोरी कर लिया।मुंडेरवा थाना क्षेत्र के भैसा पांडेय गांव निवासी यमुना तिवारी का ट्रक इलाहाबाद से लाई गिट्टी को खाली करके निर्माणाधीन पेट्रोल पंप के सामने रात दो बजे खड़ा किया गया था। ट्रक ड्राइवर रमन पांडेय रात में गाड़ी में ही सो गया। सुबह जब वह उठा तो उसने देखा कि ट्रक से डीजल चोरी हो गया है। इसकी सूचना पुलिस को दी गई। मौके पर पहुंची पुलिस ने मामले की छानबीन की। चौकी इंचार्ज महराजगंज राजेश गुप्ता का कहना है कि मामला संदिग्ध लग रहा है, फिर भी पुलिस अपने स्तर से जांच कर रही है। मामले में अभी कोई तहरीर नहीं मिली है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.