Move to Jagran APP

ADG new initiative: कोराना से जान गंवाने वालों के नाम पर पुलिस लगाएगी पौधे, देख-भाल करेंगे स्‍वजन

एडीजी जोन अखिल कुमार का कहना है कि कोरोना की चपेट में आने से जो लोग असमय काल कवलित हो गए उनकी स्मृति में पुलिसकर्मी पौधारोपण करेंगे। पौधों पर दिवंगत लोगों के नाम की पट्टिका लगाई जाएगी। देखभल दिवंगत के स्‍वजन करेंगे।

By Satish Chand ShuklaEdited By: Published: Mon, 05 Jul 2021 04:03 PM (IST)Updated: Mon, 05 Jul 2021 07:35 PM (IST)
एडीजी जोन अखिल कुमार का फाइल फोटो, जागरण।

गोरखपुर, सतीश कुमार पांडेय। कोरोना संक्रमण से जान गंवाने वाले लोगों के नाम पर पुलिस पौधे लगाएगी। यह अनूठी पहल एडीजी जोन अखिल कुमार ने की है। इस बाबत उन्होंने जोन के 11 जिलों के पुलिस कप्तान को निर्देश दिए हैं। पौधे लगवाने के बाद जोन कार्यालय को सूची भेजनी है। पुलिसकर्मियों के घर पर संबंधित जिले के एसपी और एडिशनल एसपी जाएंगे। स्वजन के साथ उनके आवासीय परिसर में ही दिवंगत की स्मृति में पौधे लगाएंगे। पौधे की सुरक्षा के लिए लगे ट्री गार्ड पर दिवंगत व्यक्ति के नाम की पट्टिïका लगी होगी।

loksabha election banner

कोरोना संक्रमण में किसी की मांग का सिंदूर उजड़ा तो किसी ने कमाऊ बेटा खो दिया। अब उनकी यादों को संजोया जाएगा। थानेदार व चौकी प्रभारी को कोरोना संक्रमण की वजह से जान गंवाने वालों की सूची दी जाएगी। स्वजन के साथ उनकी याद में उनके घर पर ही पौधारोपण करेंगे। एडीजी जोन ने बताया कि सभी जगह पीपल, बरगद, नीम, आंवला, तुलसी, आम, बेल, पाकड़, गूलर, सेमल, जामुन, अमरूद, बेर, शमी समेत अन्य पौधे लगाए जाएंगे।

छांव के साथ मिलेगा सुकून

कोरोना संक्रमण से मरने वालों की स्मृति में पौधा लगाने की मुख्य वजह ठीक से देखभाल करना है। एडीजी का मानना है कि स्मृति में लगे पौधे से लोगों का भावनात्मक लगाव रहेगा। जिसकी वजह से स्वजन उसकी देखरेख भी ठीक ढंग से करेंगे। स्मृति में लगा पौधा छांव देने के साथ ही सुकून भी देगा। एडीजी जोन अखिल कुमार का कहना है कि कोरोना की चपेट में आने से जो लोग असमय काल कवलित हो गए, उनकी स्मृति में पुलिसकर्मी पौधारोपण करेंगे। पौधों पर दिवंगत लोगों के नाम की पट्टिका लगाई जाएगी। अगले सप्ताह से गोरखपुर, बस्ती और देवीपाटन रेंज के सभी जिलों में पौधारोपण शुरू हो जाएगा।

दिवंगत लोगों की याद में तैयार की गई स्मृति वाटिका

कोरोना संक्रमण के कारण दिवंगत हुए लोगों की याद में गांवों में स्मृति वाटिका तैयार करने का काम रविवार से शुरू हो गया। 80 ग्राम पंचायतों में स्मृति वाटिकाएं तैयार की गईं। यह अभियान अभी जारी रहेगा।

मुख्यमंत्री ने कोरोना से दिवंगत लोगों की याद में स्मृति वाटिका तैयार करने के निर्देश दिए थे। जिला पंचायत राज अधिकारी (डीपीआरओ) की ओर से इस संबंध में सभी ग्राम पंचायतों को निर्देश जारी कर दिए गए थे। एक स्मृति वाटिका में कम से कम 50 पौधे लगाने की योजना है। पहले दिन 80 ग्राम पंचायतों में स्मृति वाटिका तैयार की गई। डीपीआरओ हिमांशु शेखर ठाकुर ने पिपराइच ब्लाक के रामनगर कडज़हां में स्मृति वाटिका में पौधारोपण किया। पहले दिन ग्राम प्रधान व पंचायती राज विभाग के अधिकारियों, कर्मचारियों ने पौधे लगाए। वाटिका के लिए पंचायतों की ओर से स्थान भी उपलब्ध कराया जा रहा है। सभी ग्राम पंचायतों में स्मृति वाटिका बनाने तक अभियान जारी रहेगा। सोमवार से अभियान को और गति मिलेगी। सभी एडीओ पंचायत एवं पंचायत सचिवों को स्मृति वाटिका तैयार करने की समीक्षा करने को कहा गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.