Move to Jagran APP

डेढ़ करोड़ की लूट : पुलिस के हाथ लगे अहम सुराग

कुशीनगर में कैश वैन से डेढ़ करोड़ की लूट मामले में पुलिस को सफलता मिली है। पुलिस ने फरार चल रहे सुरक्षागार्ड को गिरफ्तार कर लिया है।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Thu, 13 Dec 2018 10:44 AM (IST)Updated: Thu, 13 Dec 2018 10:44 AM (IST)
डेढ़ करोड़ की लूट : पुलिस के हाथ लगे अहम सुराग
डेढ़ करोड़ की लूट : पुलिस के हाथ लगे अहम सुराग

गोरखपुर/कुशीनगर, अजय कुमार शुक्ल। गोरखपुर जोन की सबसे बड़ी लूट की घटना के बाद से फरार चल रहे सुरक्षागार्ड को पुलिस ने  धर दबोचा। पूछताछ में उससे पुलिस को कई अहम जानकारियां मिली हैं। माना जा रहा है कि पुलिस जल्द ही इस घटना का पर्दाफाश कर सकती है। घटना की जांच, तीसरे दिन भी रेडिएंट कंपनी के कर्मचारियों के आस-पास ही घूमती रही तो गार्ड से मिली जानकारी अहम सुराग बनकर सामने आ रही है।

loksabha election banner

दूसरी ओर कंपनी का संदिग्ध इतिहास जांच को बल भी दे रहा। कैश वैन में रहा सुरक्षा गार्ड घटना के बाद से ही फरार था। पुलिस को उस पर शक तब गहरा गया जब घटना की जानकारी के बाद रेडिएंट कंपनी के अधिकारियों ने पुलिस के समक्ष उपस्थित होकर अपना पक्ष रखा, लेकिन सुरक्षा गार्ड नदारद रहा। पुलिस ने उसके नंबर पर भी संपर्क किया पर उसका नंबर बंद मिला। एक दिन पूर्व पुलिस ने रेडिएंट कंपनी के अधिकारियों से पूछताछ की थी। बुधवार को पुलिस ने वैन में तैनात सुरक्षा गार्ड से पूछताछ की। सुबह शुरू हुई पूछताछ देरशाम तक चलती रही।

सूत्रों के अनुसार पुलिस को उससे घटना कांड से जुड़ी अहम जानकारी मिली है। फिलहाल पुलिस अभी कुछ भी बताने से परहेज कर रही है। घटना वाले दिन कैश वैन में तैनात सुरक्षा गार्ड अवधेश तिवारी निवासी जनपद देवरिया वैन में मौजूद था। वह वैन से 61 लाख की रकम लेकर गोरखपुर स्थित एक्सिस बैंक में पहुंचाने के लिए वैन से उतर गया था। जबकि नियमानुसार इन फर्म या संस्थाओं पर कैश की सुपुर्दगी वैन व सुरक्षागार्ड के ससथ पूरी टीम के साथ ही  होनी चाहिए। पुलिस यह पता करने में जुटी है कि नियम के विपरीत सुरक्षा गार्ड व एक कैशियर का बीच रास्ते में ही कैश लेकर उतर जाना महज संयोग भर है या इस साजिश का हिस्सा।

उठाए गए दो शातिर बदमाश

पर्दाफाश को लेकर पुलिस ने पूरी ताकत झोंक दी है। पर्दाफाश के लिए गठित सभी पांच टीमें अपने-अपने लक्ष्य पर काम कर रही हैं। सूत्रों के अनुसार बुधवार को पुलिस टीम द्वारा गोरखपुर जिले के दो शातिर अपराधी उठाए गए हैं। जिनसे पूछताछ की जा रही है। दोनों शातिर बदमाश गोरखपुर जनपद के अलावे जोन में हुई लूट की करीब आधा दर्जन घटनाओं में शामिल रहे हैं। पुलिस दोनों से पूछताछ कर मंडल में सक्रिय लुटेरों के बारे में जानकारी कर रही ताकि 1.5 करोड़ की लूट की घटना में शामिल रहे बदमाशों का कनेक्शन पता चल सके। इनसे भी पूछताछ में कुछ तथ्य पुलिस को काम के लायक मिले हैं।

पुलिस की निगाह यहां भी

- आखिर गार्ड घटना के बाद क्यों हो गया गायब, क्यों नहीं पहुंचा पुलिस के पास

- वैन में थी ड्यूटी तो क्यों उतर गया गार्ड, कंपनी को क्यों नहीं दी इसकी सूचना

- किसके कहने पर बैंकों में जमा किए 61 लाख रुपये, कंपनी को नहीं दी जानकारी

- जब वैन में था कैश तो दूसरा कैशियर शिवानंद क्यों नहीं आया वैन के साथ

- पूछताछ में गार्ड और कैशियर के बयान नहीं बैठ रहे सटीक, कसने में लगी पुलिस

शीघ्र पकड़ में आएंगे लुटेरे : एसपी

इस संबंध में कुशीनगर के एसपी राजीव नारायण मिश्र ने कहा कि लूटकांड के पर्दाफाश को लेकर पुलिस की टीमें सक्रिय हैं। कैश वैन के सुरक्षागार्ड तथा दूसरे कैश एक्जक्यूटिव से भी पूछताछ की गई। सर्विलांस टीम भी तेजी से काम कर रही। इनसे पूछताछ में कुछ अहम बातें सामने आई हैं, जिस आधार पर शीघ्र पुलिस इससे परदा हटाने में कामयाब होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.