Move to Jagran APP

शांतिपूर्ण मतदान के लिए पुलिस तैयार, गड़बड़ी फैलाई तो होगी एनएसए की कार्रवाई Gorakhpur News

चुनाव को लेकर पुलिस एक-एक गतिविधियों पर नजर रख गई हैं। मतदान से एक दिन पूर्व सुरक्षा को लेकर पुलिस कर्मी ड्राईरन(पूर्वाभ्‍यास) कर चुके हैं। चुनाव से संबंधित सभी निदा निर्देश देकर पुलिस बल को मतदान केंद्रों पर भेजा जा चुका है।

By Satish Chand ShuklaEdited By: Published: Wed, 14 Apr 2021 06:30 PM (IST)Updated: Wed, 14 Apr 2021 06:30 PM (IST)
शांतिपूर्ण मतदान के लिए पुलिस तैयार, गड़बड़ी फैलाई तो होगी एनएसए की कार्रवाई Gorakhpur News
एडीजी अखिल कुमार की फाइल फोटो, जागरण।

गोरखपुर, जेएनएन। गुरुवार को जिले के 1849 मतदान केंद्र व 4657 मतदेय स्‍थलों पर त्रिस्‍तरीय पंचायत चुनाव है। शांतिपूर्ण मतदान के लिए पुलिस ने कमर कस ली है। चुनाव को लेकर हर किसी को सख्‍त निर्देश दिए गए हैं कि किसी ने यदि गड़बड़ी फैलाई तो उसके विरुद्ध एनएसए की कार्रवाई की जाए।  सुरक्षा व्‍यवस्‍था को लेकर  जिले को 23 जोन व 223 सेक्‍टर में वितरित किया है। इसके अलावा हर 10 मतदान केंद्र पर एक क्‍लस्‍टर मोबाइल की भी तैनाती है। अति संवेदनशील बूथों के पास अर्धसैनिक बलों की भी तैनाती रहेगी। कंट्रोल रूम, थाने को अलर्ट मोड पर रखा गया है। थाना पुलिस भी एक-एक गतिविधि पर नजर रखेगी। निष्‍पक्ष व शांतिपूर्ण चुनाव कराने के लिए 5 कंपनी, दो प्‍लाटून अर्ध सैनिक बल सहित 14 हजार से अधिक पुलिस कर्मियों की ड्युटी लगाई गई है।

loksabha election banner

चुनाव को लेकर पुलिस एक-एक गतिविधियों पर नजर रख गई हैं। मतदान से एक दिन पूर्व सुरक्षा को लेकर पुलिस कर्मी ड्राईरन(पूर्वाभ्‍यास) कर चुके हैं। चुनाव से संबंधित सभी निदा निर्देश देकर पुलिस बल को मतदान केंद्रों पर भेजा जा चुका है। सभी थानाध्‍यक्षों को निर्देशित किया है कि चुनाव में यदि कोई यदि गड़बड़ी फैलाए तो उसके विरुद्ध कठोर कार्रवाई की जाए। सेक्‍टर व जोन की फोर्स ब्‍लाक की बाउंड्री के अनुसार काम करेंगी। क्‍लस्‍टर मोबाइल ड्यूटी वायरलेस सेट से लैस रहेगी। वायरलेस सेट तीन चैनलों से कनेक्‍ट होगा। चार्ली, डेल्‍टा के अलावा बेलीपार की तरफ एक अतिरिक्‍त चैनल काम करेगा। एसएसपी ने कहा कि चुनाव को लेकर पड़ोसी जिलों की सीमा सील रहेगी।

किसी भी घटना पर पांच से दस मिनट में पहुंचेगी फोर्स

एसएसपी दिनेश कुमार पी ने कहा कि हर 10 मतदान केंद्र पर एक कलस्‍टर मोबाइल दौड़ेगा। इसमें एक उपनिरीक्षक समेत 6 से 7 पुलिस कर्मी होंगे। इसके अलावा थानाध्‍यक्ष, सीओ, एएसपी, एसपी, एसपी ट्रैफिक, एसपी क्राइम भी अपने-अपने क्षेत्रों में निगाह रखेंगे। चुनाव को लेकर दो सीओ को भी बाहर बुलाया गया है। सभी मतदान केंद्रों पर पर्याप्‍त पुलिस रहेगी। 100, 112 नंबर, थानाध्‍यक्ष, सीओ आदि के नंबर बहुत से लोगों के पास हैं। कोई भी घटना होने पर लोग तत्‍काल उन्‍हें जानकारी दे सकेंगे और किसी भी स्‍थान पर पहुंचने के लिए पुलिस कर्मियों को अधिकतम पांच से दस मिनट लगेंगे। कोई भी स्‍थान पुलिस कर्मियों से अपरचित नहीं हैं। इसीलिए चुनाव से एक दिन पूर्व ही पुलिस कर्मियों का ड्राई रन करा दिया गया है।

बाहर के जिले से यह मिल रही फोर्स

चुनाव को लेकर जिले को बड़े पैमाने पर बाहर से फोर्स मिल रही है।

बाहर से मिलने वाली फोर्स,

एसएसबी- एक कंपनी,

सीआरपीएफ- एक कंपनी,

पीएसी- तीन कंपनी दो प्‍लाटून,

रिक्रूट कांस्‍टेबल- 257,

होमगार्ड- 6265,

पीआरडी- 50,

बस्‍ती से मिलने वाली फोर्स

हेड कांस्‍टेबल- 25,

कांस्‍टेबल- 100,

सिद्धार्थनगर से मिलने वाली फोर्स

हेड कांस्‍टेबल- 35,

कांस्‍टेबल- 100,

गोंडा से कांस्‍टेबल- 80,

बहराइच से कांस्‍टेबल- 43,

देवरिया से मिलने वाली फोर्स

दारोगा- 95,

हेड कांस्‍टेबल- 208,

कांस्‍टेबल-  1008,

कुशीनगर से मिलने वाली फोर्स

दारोगा- 95,

हेड कांस्‍टेबल- 209,

कांस्‍टेबल- 872,

महराजगंज से मिलने वाली फोर्स

दारोगा- 49,

हेड कांस्‍टेबल- 318,

कांस्‍टेबल- 734,

इसके अलावा जिले से भी करीब चार हजार की संख्‍या में पुलिस बल चुनाव में लगाया गया है।

सी एप से भी संपर्क में रहेगी पुलिस

एडीजी अखिल कुमार ने कहा कि चुनाव को लेकर पूरी तैयारी हो चुकी है। चुनाव में किसी ने यदि किसी तरह की अड़ेंगेबाजी हुई तो पुलिस उत्‍पाती का पूरा जीवन ही खराब कर देगी। सूचनाओं पर नजर रखने के लिए सी-एप का भी सहारा लिया जाएगा। इस एप के जरिये प्रत्‍येक गांव में पुलिस के 10-10 भरोसेमंद लोगों को जोड़ा गया है। उन लोगों की मदद से गांव की जानकारी ली जाएगी। कुछ भी होने पर पुलिस तत्‍काल मौके पर पहुंचेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.