Move to Jagran APP

मुकदमा लिखने में फूल रही सांस, गोली लगने पर भी केस दर्ज करने में होती है आनाकानी Gorakhpur News

पुलिस यहां अधिकांश बड़े मामले तो दर्ज करती ही नहीं। दर्ज भी करती है तो तोड़-मरोड़कर दर्ज करती है। स्‍पष्‍ट है जब पुलिस की मुकदमा दर्ज करने में ही सांस फूल रही है तो वह अपराधियों को क्‍या खाक पकड़ेगी।

By Satish ShuklaEdited By: Published: Fri, 04 Dec 2020 06:24 PM (IST)Updated: Fri, 04 Dec 2020 07:53 PM (IST)
मुकदमा लिखने में फूल रही सांस, गोली लगने पर भी केस दर्ज करने में होती है आनाकानी Gorakhpur News
उत्‍तर प्रदेश पुलिस का प्रतीकात्‍मक फाइल फोटो।

गोरखपुर, जेएनएन। जनपद पुलिस अधिकांश अपराधिक घटनाओं के खुलासे का दावा कर रही है। बावजूद इसके जिले में अपराध का ग्राफ नहीं कम हो रहा है। सवाल यह है कि ग्राफ कम हो भी तो कैसे? पुलिस यहां अधिकांश बड़े मामले तो दर्ज करती ही नहीं। दर्ज भी करती है तो तोड़-मरोड़कर। स्‍पष्‍ट है, जब पुलिस की मुकदमा दर्ज करने में ही सांस फूल रही है तो वह अपराधियों को क्‍या खाक पकड़ेगी।

loksabha election banner

गोली लगने की घटना को पचाने में जुटी रही पुलिस

बीते 25 नवंबर को गीडा थाना क्षेत्र के जिगिना स्थित एक मैरेज हाल के पास सिकरीगंज के महुई निवासी राणा प्रताप सिंह को बदमाशों ने गोली मार दी। गोली मारने की घटना को भी पुलिस अनसुना करती रही। पीडि़त की पत्‍नी ने पहले गीडा थाने में तहरीर दी। पुलिस के ध्‍यान ना देने के बाद उसने सहजनवा में इसकी तहरीर दी। बावजूद इसके गीडा पुलिस इस मामले को लिखने को तैयार नहीं हुई। आसानी से समझा जा सकता है कि जब पुलिस उस व्‍यक्ति का मुकदमा नहीं लिख रही है, जिसे गोलियां लगी हुई हैं। मेडिकल कालेज में जिसका उपचार चल रहा हो, तो सामान्‍य व्‍यक्ति का मुकदमा कैसे दर्ज होगा। पुलिस को आनाकानी करते देख घायल की पत्‍नी ने दो दिन बाद आनलाइन मुकदमा दर्ज कराया। स्‍पष्‍ट है जब पुलिस ढंग से मुकदमा दर्ज करने को तैयार नहीं तो आरोपित कैसे पकड़े जाएंगे। वह पकड़े भी गए तो उन्‍हें क्‍या सजा मिलेगी, आसानी से अंदाजा लगाया जा सकता है।

चोरी में दर्ज किया लूट का मामला

हरपुर बुहहट थाना क्षेत्र में मंगलवार रात एक भाजपा नेता की पिटाई करके बदमाशों ने उनकी बाइक, मोबाइल व रुपये छीन लिए, लेकिन पुलिस ने आरोपित पर दबाव डालकर तहरीर ही बदलवा दी। स्‍पष्‍ट है जब थाने से तहरीर ही बदलावा दी जाएगी तो आरोपित पकड़े कैसे जाएंगे। यह स्थिति भाजपा के मंडल पदाधिकारी के साथ हो रही है तो अन्‍य व्‍यक्तियों के साथ क्‍या होगा, जाना जा सकता है।

70 हजार रुपये की ठगी में कार्ड चोरी का मुकदमा

चौरीचौरा थाना क्षेत्र में एक व्‍यक्ति से कुछ बदमाशों ने उसका एटीएम कार्ड बदलकर खाते से 70 हजार रुपये निकाल लिया। यहां भी पुलिस कर्मियों ने पीडि़त से तहरीर चेंज करा दिया। ठगी के बजाय सिर्फ कार्ड चोरी का मुकदमा दर्ज करके पुलिस ने अपनी जिम्‍मेदारी की इतिश्री कर ली। यह घटनाएं बानगी मात्र हैं। ऐसे तमाम मामले हैं, जब पुलिस मुकदमा दर्ज करने में आनाकानी करती है। ऐसे में आरोपितों का पकड़ा जाना व उन्‍हें सजा मिलना किसी चुनौती से कम नहीं है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.