Move to Jagran APP

प्रधानमंत्री मोदी ने कसया के लोगों से कहा, घर-घर बिजली, गैस बा..आपके आशीर्वाद बनल रहे

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के शुभारंभ पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कसया विकास खंड के गांव मैनपुर की मुसहर महिला मजदूर अमलावती देवी से दो मिनट 50 सेकेंड तक संवाद किया। भोजपुरिया माटी के अंदाज में उन्‍हाेंने बात की।

By Rahul SrivastavaEdited By: Published: Fri, 06 Aug 2021 11:30 AM (IST)Updated: Fri, 06 Aug 2021 11:30 AM (IST)
प्रधानमंत्री मोदी ने कसया के लोगों से कहा, घर-घर बिजली, गैस बा..आपके आशीर्वाद बनल रहे
कसया ब्लाक के मैनपुर में कामगार अमलावती देवी से बात करते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी। जागरण

गोरखपुर, जागरण संवाददाता : प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के शुभारंभ के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कसया विकास खंड के गांव मैनपुर की मुसहर महिला मजदूर अमलावती देवी से दो मिनट 50 सेकेंड तक संवाद किया। संबोधन की शुरुआत भोजपुरिया माटी के अंदाज में की और कहा कि कोरोना लाकडाउन के दौरान सरकार ने उज्जवला योजना के तहत मुफ्त गैस बांटा है, घर-घर बिजली, गैस बा। सरकार पाइप से प्रत्येक घर तक पानी पहुंचाने के लिए कार्य कर रही है। आपके आशीर्वाद बनल रहे ताकि आगे सब कार्य मैं कर सकूं। अमलावती ने जवाब में कहा कि आपके आशीर्वाद से हमलनी के ठीक बानी के। पूछा कि, मुफ्त राशन मिलने में कहीं कोई तकलीफ हुई क्या, ऐसा हुआ क्या कि कहीं जाने पर राशन नहीं मिला। अमलावती ने कहा पिछली बार नौ महीना राशन मिलल। अबकी दु महीना से राशन मिलत बाटे, कहीं कौनों दिक्कत नाहीं बा। इस पर प्रधानमंत्री ने कहा कि अभी तो दिवाली तक मुफ्त राशन देने वाला हूं।

prime article banner

घर में सब खुश हैं?

अगला सवाल पीएम ने किया कि घर में सब खुश हैं तो जवाब मिला कि सभे खुश बा, बाल बच्चा ठीक बाने। इस पर मोदी ने पूछा कि बाल-बच्चे पढ़ते हैं तो जवाब मिला कि हां, पढ़ते हैं। जवाब पर प्रधानमंत्री का अगला सवाल था कि अभी तो स्कूल बंद हैं, क्या करते हैं बच्चे। इस पर अमलावती भटक गईं और बताने लगीं कि हमके आवास मिल गइल बा, जाब कार्ड मिल गइल बा, बाथरूम मिल गइल बा। प्रधानमंत्री ने बीच में ही टोका कि मैं बच्चों की पढ़ाई का पूछ रहा हूं तो आप मुझे गैस, चूल्हा, बिजली मिल गया, यही कह रही हो आप। इसके बाद कोरोनाकाल में खड़े रोजगार की समस्या को दूर करने के सरकार के प्रयास पर सवाल करते हुए पीएम ने पूछा कि अमला जी कोरोना ऐसी बीमारी है, जिससे पूरी दुनिया परेशान है, हर कोई परेशान है। आपको काम मिलना शुरू हुआ है कि नहीं, जवाब मिला काम मिलल बा, साबुन मिलल बा, हमके कौनो परेशानी नाहीं बा। प्रधानमंत्री ने पूछा कि आपने टीका लगवा लिया तो अमलावती ने कहा कि परिवार के 18 साल के बच्चा के भी टीका लग गइल बा, हमनी दुनु प्रानी (पति -पत्नी) के भी टीका लग गइल बा।

प्रधानमंत्री ने किया सवाल, टीका लगवाने में डर तो नहीं लगा?

इस पर फिर प्रधानमंत्री ने सवाल किया कि आपको टीका लगवाने में डर तो नहीं लगा। कुछ लोग समझाते होंगे कि टीका लगवाने से ये हो जाएगा, वाे हो जाएगा, ऐसा तो नहीं हुआ। इस पर बीच में ही अमलावती ने रोका और कहा कि नाहीं, नाहीं अइसन कौनो बात नाहीं बा, टीका लाग गइल बा, कौनो परेशानी नइखे। अंत में पीएम मोदी ने कि अमलावती जी आप जैसी जागरूक महिला की वजह से ही पूरा देश कोरोना से लड़ रहा है। आप अपने आसपास की महिलाओं को भी टीका लगवाने के लिए प्रेरित करें। इस दौरान कृषि मंत्री सूर्यप्रताप शाही, विधायक रजनीकांत मणि त्रिपाठी, जिलाधिकारी एस राजलिंगम, सीडीओ अनुज मलिक, ज्वाइंट मजिस्ट्रेट पूर्ण बोरा, लेखपाल बृजेश मणि त्रिपाठी, ग्राम प्रधान प्रभुनाथ अन्य मुसहर महिलाएं मौजूद रहीं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.