Move to Jagran APP

पीएम मोदीे की गोरखपुर में रैली : झोपड़ी, खाट और हल-बैल से बनाएंगे गांव का माहौल

आगामी 23-24 फरवरी को गोरखपुर में होने वाली प्रधानमंत्री की रैली स्थल पर गांव जैसा परिवेश बनाया जाएगा। इसके लिए भाजपा कार्यकर्ताओं ने तैयारी शुरू कर दी है।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Wed, 13 Feb 2019 11:56 AM (IST)Updated: Thu, 14 Feb 2019 10:48 AM (IST)
पीएम मोदीे की गोरखपुर में रैली : झोपड़ी, खाट और हल-बैल से बनाएंगे गांव का माहौल
पीएम मोदीे की गोरखपुर में रैली : झोपड़ी, खाट और हल-बैल से बनाएंगे गांव का माहौल

गोरखपुर, जेएनएन। कहीं खाट बिछी होगी, तो कहीं बैलगाड़ी खड़ी होगी। जगह-जगह रखे हल और खड़े बैल माहौल मेंं गांव की सोंधी खुशबू बिखेरने का काम करेंगे। घास-फूस की झोपडिय़ां गांव के परिदृश्य निर्माण की रही-सही कसर पूरा करेंगी। इस माहौल में स्वागत होगा देश भर के किसान प्रतिनिधियों का भाजपा किसान मोर्चा के राष्ट्रीय अधिवेशन और प्रधानमंत्री के रैली स्थल पर।

loksabha election banner

23-24 फरवरी को फर्टिलाइजर परिसर में होने वाले अधिवेशन और रैली के लिए भाजपा हर वह जतन कर रही है, जिससे किसानों को लुभाया जा सके। इसके लिए किसान मोर्चा के राष्ट्रीय और प्रदेश स्तर के पदाधिकारियों ने डेरा डाल दिया है। राष्ट्रीय मंत्री डॉ. शंभू कुमार, राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष सुधीर त्यागी, कार्यकारिणी सदस्य राजेश, प्रदेश अध्यक्ष राजा वर्मा, प्रदेश उपाध्यक्ष रामनरेश तिवारी व राणा तिवारी और प्रदेश कार्यालय मंत्री कुलदीप तैयारियों में स्थानीय टीम की न केवल मदद कर रहे हैं, बल्कि समय-समय पर जरूरी सलाह भी दे रहे हैं। स्थानीय स्तर पर अधिवेशन और रैली की जिम्मेदारी प्रदेश उपाध्यक्ष उपेंद्र दत्त शुक्ल और क्षेत्रीय मंत्री विश्वजीताशु सिंह आशु संभाल रहे हैं।

अधिवेशन और रैली के बनी अलग-अलग टीम

अब तक अधिवेशन और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की रैली की तैयारी की जिम्मेदारी 24 विभागों की एक ही टीम कर रही थी, लेकिन अब दोनों कार्यों के लिए अलग-अलग टीम का गठन कर दिया गया। रैली के लिए 17 विभागों की टीम बनाई गई, जबकि अधिवेशन के लिए बनाई गई 24 विभागों की टीम को छह विभागों में मर्ज कर दिया गया।

लखनऊ से आया टोपी, झंडा और पटका

अधिवेशन और रैली के दौरान शहर का माहौल भाजपामय बनाने के लिए पार्टी नेतृत्व ने बड़ी मात्रा में पार्टी का टोपी, झंडा और पटका भेजा है। तीन ट्रक में आए पार्टी के प्रतीकों का वितरण अधिवेशन के दो दिन पूर्व से किया जाएगा।

सुनील बंसल तैयारियों पर लगाएंगे अंतिम मुहर

अधिवेशन और रैली की तैयारियों के मौका-मुआयना के लिए भाजपा के प्रदेश महामंत्री संगठन सुनील बंसल और प्रदेश महामंत्री और क्षेत्रीय प्रभारी पंकज सिंह बुधवार को यहां पहुंच रहे हैं। दोनों पदाधिकारी तैयारियों का जायजा लेने के बाद उस पर मुहर लगाए जाएंगे।

शार्ट फिल्म में पीएम देखेंगे रेलवे का प्लान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रस्तावित कार्यक्रम को लेकर रेलवे में भी जोरशोर से तैयारी चल रही है। रेलवे नमो के समक्ष तीनों महत्वपूर्ण परियोजनाओं को शार्ट फिल्मों के जरिये प्रस्तुत करेगा। इसके लिए एक-एक मिनट की फिल्में बनाई जा रहीं हैं। फिल्मों के जरिये प्रधानमंत्री ही नहीं कार्यक्रम में मौजूद लोग भी रेलवे के प्लान को देख और समझ सकेंगे। प्रधानमंत्री 24 फरवरी को गोरखपुर में खलीलाबाद से बहराइच के बीच नई रेल लाइन का शिलान्यास करेंगे। 240 किमी लंबी यह नई रेल लाइन (बड़ी लाइन) खलीलाबाद से शुरू होकर मेंहदावल, डुमरियागंज, उतरौला, श्रावस्ती, भिनगा और बहराइच तक बिछाई जाएगी। इस रेल लाइन को पूरा करने के लिए वर्ष 2024-25 तक का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। निर्माण के लिए कैबिनेट ने 4940 करोड़ रुपये का बजट भी प्रस्तावित कर दिया है। नई रेल लाइन निर्माण के दौरान लगभग 58 कार्य दिवसों का रोजगार सृजित होगा। इसके अलावा प्रधानमंत्री 115 करोड़ की लागत से तैयार गोरखपुर कैंट-वाल्मीकिनगर लगभग 100 किमी विद्युतीकृत रेल लाइन और गोरखपुर के नंदानगर में करीब 90 करोड़ की लागत से नवनिर्मित इलेक्ट्रानिक लोको शेड का लोकार्पण भी करेंगे।

दो परियोजनाओं का लोकार्पण और एक का शिलान्यास करेंगी पीएम

एनई रेलवे के सीपीआरओ संजय यादव ने बताया कि प्रधानमंत्री 15 फरवरी को नई दिल्ली में वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाएंगे। 19 को वाराणसी के औढ़े में तीन महत्वपूर्ण परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे। 24 को गोरखपुर में दो परियोजनाओं का लोकार्पण और एक का शिलान्यास करेंगे। गोरखपुर समारोह की अभी विस्तृत जानकारी नहीं मिली है, लेकिन कार्यक्रम की तैयारी चल रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.