Move to Jagran APP

पीएम की गोरखपुर रैली : पूर्वांचल के विकास में नमो का नया अध्याय

रविवार को फर्टिलाइजर के मैदान से प्रधानमंत्री ने एम्स की ओपीडी का उद्घाटन किसान सम्मान योजना की शुरुआत सहित नौ हजार करोड़ से अधिक की परियोजनाओं का शिलान्यास किया।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Mon, 25 Feb 2019 10:15 AM (IST)Updated: Tue, 26 Feb 2019 09:41 AM (IST)
पीएम की गोरखपुर रैली : पूर्वांचल के विकास में नमो का नया अध्याय
पीएम की गोरखपुर रैली : पूर्वांचल के विकास में नमो का नया अध्याय

नवनीत प्रकाश त्रिपाठी, गोरखपुर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जुलाई 2016 में फर्टिलाइजर के इसी मैदान में एम्स और खाद कारखाने का शिलान्यास करने आए थे। तब उन्होंने कहा था कि एम्स और खाद कारखाने की ही नीव नहीं रख रहे हैं, बल्कि पूर्वांचल के विकास की भी नीव रख रहे हैं। करीब ढाई साल बाद रविवार को फर्टिलाइजर के इसी मैदान से प्रधानमंत्री ने एम्स की ओपीडी का उद्घाटन, किसान सम्मान योजना की शुरुआत सहित नौ हजार करोड़ से अधिक की परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण कर उस नीव पर विकास की भव्य इमारत खड़ी होने का ऐलान किया। इस दौरान गोरखपुर-आजमगढ़ लिंक एक्सप्रेस-वे और गोरखपुर-कांडला एलपीजी गैस पाइप लाइन जैसी कई परियोजनाओं की आधारशिला रखकर नमो ने पूर्वांचल के विकास में नया अध्याय जोड़ दिया।

loksabha election banner

लोकसभा के चुनावी समर की उल्टी गिनती शुरू होने से ठीक पहले गोरखपुर में आयोजित किसान मोर्चा के दो दिवसीय सम्मेलन में आखिरी दिन गोरखपुर आए प्रधानमंत्री ने 9888 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का लोकार्पण तथा शिलान्यास किया। इनमें 527.48 करोड़ की 10 परियोजनाओं का लोकार्पण और 9360.89 करोड़ की तीन परियोजनाओं का शिलान्यास शामिल है। यहीं से उन्होंने किसान सम्मान योजना के तहत पहली किश्त देश के लाखों किसानों के खाते में आनलाइन भेजकर अपनी महात्वाकांक्षी योजना को धरातल पर उतरा।

इन योजनाओं से बदलेगी सूरत

चिकित्सा : 1100 करोड़ की लागत से बन रहे एम्स के आयुष भवन में ओपीडी और 69.87 करोड़ रुपये से तैयार बाबा राघवदास मेडिकल कॉलेज के सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल का प्रधानमंत्री ने लोकार्पण किया। इंसेफ्लाइटिस जैसी गंभीर बीमारियों से जूझने वाले पूर्वांचल के लोगों को इससे बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मिलनी शुरू हो जाएंगी।

एलपीजी गैस पाइप लाइन : खाद कारखाना चलाने के लिए गुजरात के कांडला से गोरखपुर तक एलपीजी गैस पाइप लाइन लगाए जाने की परियोजना का प्रधानमंत्री ने शिलान्यास किया। 3100 करोड़ रुपये की इस परियोजना के तहत 2757 किलोमीटर लंबी गैस पाइप लाइन लगाई जाएगी। गुजरात, मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश के विभिन्न शहरों से होकर आने वाली इस पाइप लाइन से खाद कारखाने के अलावा 13 बाटलिंग प्लांटों को गैस आपूर्ति की जाएगी।

एसी इलेक्ट्रानिक लोकोशेड व विद्युतिकरण : प्रधानमंत्री ने 123 करोड़ रुपये के कैंट-कप्तानगंज-बाल्मिकीनगर रेल लाइन का विद्युतिकरण तथा 66 करोड़ रुपये के एसी इलेक्ट्रानिक लोकोशेड का लोकार्पण किया। इससे जहां गोरखपुर में ही रेल इंजन का रख-रखाव और मरम्मत आदि का काम संभव हो सकेगा वहीं कैंट से कप्तानगंज और बाल्मिकीनगर रूट पर इलेक्ट्रानिक इंजनों से ट्रेनों का संचलन होगा।

फोरलेन सीसी रोड : मोहद्दीपुर से जंगल कौडिय़ा तक फोरलेन सीसी रोड के लिए 288.30 करोड रुपये की परियोजना की प्रधानमंत्री ने आधारशिला रखी। इससे आवागमन की सुविधा बढ़ेगी और रोजगार के अवसर भी।

डेयरी : प्रधानमंत्री ने दुग्ध संघ गोरखपुर परिसर में स्वचालित  58.36 करोड़ रुपये से तैयार डेयरी का लोकार्पण किया। यहां से रोज एक लाख लीटर दुग्ध का उत्पादन होगा। इससे पूर्वांचल के 50 हजार से अधिक दुग्ध उत्पादक लाभान्वित होंगे। इससे रोजगार के नए अवसर खुलेंगे।

आवासीय योजना : राप्तीनगर विस्तार आवासीय योजना के तहत प्रधानमंत्री ने 480 एलआईजी भवन की आधारशिला रखी। यह आवासीय योजना अधिवक्ताओं, पत्रकारों और डाक्टरों के लिए शुरू की गई है। इससे जनपद का बढ़ा तबका लाभान्वित होगा।

पार्क : सर्किट हाउस के पास 10.87 करोड़ रुपये से नवनिर्मित पार्क का भी प्रधानमंत्री ने लोकार्पण किया। शहर में पिकनिक प्वाइंट की तरह विकसित हो रहे इस इलाके के लिए पार्क काफी उपयोगी साबित होगा। खासकर सुबह, शाम वाक पर जाने वालों को साफ वातावरण मिलेगा।

पुल : गोरखपुर से सटे डोमिनगढ़ में राप्ती नदी पर पुल न होने की वजह से बड़ी आबादी प्रभावित थी। पुल न होने की वजह से इन लोगों को जिला मुख्यालय पहुंचने के लिए 25 किलोमीटर से अधिक की दूरी तय करनी पड़ती थी। यहां 34.89 करोड़ रुपये की लागत से बने पुल का लोकार्पण किया गया। नदी की वजह से जिला मुख्यालय सीधे जिला मुख्यालय घाट पर सेतु एवं सेतु का पहुंच मागर्: 34.89 करोड़।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.