Move to Jagran APP

पेट्रोल पंपकर्मी लगा रहे ग्राहकों को चूना, उपभोक्ताओं को हो रहा दोहरा नुकसान Gorakhpur News

पेट्रोल-डीजल की दिन-प्रतिदिन बढ़ती कीमतों के साथ ही पडरौना जिले के नेबुआ नौरंगिया थाना क्षेत्र में स्थित पेट्रोल पंपों पर तेल की घटतौली का खेल भी धड़ल्ले से बढ़ता जा रहा है। इससे उपभोक्ताओं पर दोहरी मार पड़ रही है।

By Rahul SrivastavaEdited By: Published: Sat, 06 Feb 2021 02:10 PM (IST)Updated: Sat, 06 Feb 2021 02:10 PM (IST)
पेट्रोल पंपकर्मी पर ठगे जा रहे ग्राहक। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, जेएनएन : पेट्रोल-डीजल की दिन-प्रतिदिन बढ़ती कीमतों के साथ ही पडरौना जिले के नेबुआ नौरंगिया थाना क्षेत्र में स्थित पेट्रोल पंपों पर तेल की घटतौली का खेल भी धड़ल्ले से बढ़ता जा रहा है। इससे उपभोक्ताओं पर दोहरी मार पड़ रही है। महंगा तेल खरीदने के बाद भी उन्हें निर्धारित तेल नहीं मिल पा रहा है। कुछ पेट्रोल पंपों पर मौजूद वेंडर ग्राहक के पहुंचते ही उसे भाई साहब गाड़ी तो काफी गंदी हो गई है, धुलाते क्यों नहीं पेंट खराब हो जाएगा। लाक तो कुछ जाम लग रहा है। आयल क्यों नहीं डालते जैसी बातों में उलझाकर पेट्रोल या डीजल में घटतौली का खेल कर जाते हैं। बीते कुछ महीने से पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कई बार इजाफा हो चुका है।

loksabha election banner

आंखों में झोंक रहे धूल

पेट्रोल पंपों पर ग्राहक के पहुंचने के बाद कितने का तेल डालूं, पूछने के साथ ही कर्मचारी आंखों में धूल झोंकने का खेल शुरू कर देते हैं। ग्राहक अगर सौ रुपये या उससे ज्यादा का तेल डालने को कहता है तो पंप पर मौजूद वेंडर्स आपस में इशारा कर सतर्क हो जाते हैं।

बातों में उलझा देते हैं सेल्समैन

अगर ग्राहक तेल की अधिक मात्रा में भरवाने की बात करते हैं तो सेल्समैन पहले कम तेल की मांग करने वाले चालक के वाहन में तेल डालते हैं। अगर पांच सौ रुपये के तेल की मांग करते हैं तो दूसरी गाड़ी में 50 या सौ रुपये का तेल पहले डालेगा। इसी बीच दूसरा वेंडर आकर आपसे बातें करना शुरू करेगा।

पकड़े जाने पर ग्राहक से होती है नोकझोंक

अगर किसी ने यह गड़बड़ी पकड़ ली और आपत्ति दर्ज की तो सभी सेल्समैन एकजुट होकर ग्राहक से नोकझोंक करने लगते हैं। इस स्थिति में उनकी बात मानने के अलावा कोई विकल्प नहीं होता।

क्या कहते हैं ग्राहक

नेबुआ नौरंगिया थाना क्षेत्र के लीलाधर छपरा गांव के मिश्री चौहान ने बताया कि 150 रुपये का पेट्रोल पिपरा बाजार में भरवाकर जब हनुमागंज थाना क्षेत्र के बेलवनिया चौराहे पर पहुंचा तो तेल खत्म हो गया। अकबरपुर के राजेश शर्मा ने बताया कि 120 रुपये का तेल भरवा बाइक से खड्डा थाना क्षेत्र के भुजौली बाजार जाते समय रास्ते में तेल खत्म हो गया। खजुरिया के जैकी शुक्ल ने कहा कि बाइक में 100 रुपये का तेल डलवाकर पडरौना गया। बावली चौक के पास पहुंचा ही था कि तेल खत्म हो गया। लोगों ने जिला प्रशासन से कार्रवाई की मांग की है।

टीम गठित कर कराई जाएगी जांच

एडीएम विंध्‍यवासिनी राय ने बताया कि डीएसओ के नेतृत्व में टीम गठित कर इसकी जांच कराई जाएगी। अगर शिकायत की पुष्टि हुई तो संबंधित पंप के खिलाफ कार्रवाई होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.