Move to Jagran APP

PCS Results 2020: पूर्वांचल के मेधावियों ने गाड़ा झंडा- डायट प्रवक्‍ता बन पुलिस के सिपाही ने कायम की मिसाल

PCS-2020 के परिणाम में पूर्वांचल खासकर गोरखपुर के छात्रों ने अपना परचम लहराया है। जैसे ही परिणाम घोषित कर दिया पूर्वांचल कई घरों में खुशी की लहर दौड़ गई। गोरखपुर में पुलिस के एक सिपाही ने भी परीक्षा पास की है।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Tue, 13 Apr 2021 09:40 AM (IST)Updated: Tue, 13 Apr 2021 06:23 PM (IST)
PCS Results 2020: पूर्वांचल के मेधावियों ने गाड़ा झंडा- डायट प्रवक्‍ता बन पुलिस के सिपाही ने कायम की मिसाल
गोरखपुर में साइबर सेल में तैनात सिपाही मुकेश खरवार। - फाइल फोटो

गोरखपुर, जेएनएन। लोक सेवा आयोग उत्तर प्रदेश ने सोमवार की शाम पीसीएस-2020 का जैसे ही परिणाम घोषित कर दिया, पूर्वांचल कई घरों में खुशी की लहर दौड़ गई। उनकी घर की मेधा ने अपनी प्रतिभा का लोहा जो उस परिणाम में मनवाया था। बधाइयों और मिठाइयों का दौर शुरू हो गया, जो देर रात तक चलता रहा। सर्वाधिक खुशी की बात यह रही कि गोरखपुर के कई विद्यार्थियों ने इस परिणाम में एसडीएम का पद हासिल करने में सफलता पाई है।

loksabha election banner

गोला क्षेत्र के सुधांशु नायक ने तो नौंवी रैंक हासिल कर समूचे पूर्वांचल का नाम रोशन कर दिया। अशोक नगर गोरखपुर की रहने वाली दिशा ने ओवरआल 21वां और महिला वर्ग में तीसरा स्थान हासिल किया है। उन्हें भी एसडीएम का पद मिला है। कौड़ीराम क्षेत्र के बारीगांव सोहगौरा के रहने वाले अविनाश त्रिपाठी और हरपुर बुदहट के प्रवीण यादव को भी एसडीएम का पद हासिल हुआ है। बिस्टौली बुजुर्ग के रहने वाले विश्वदीपक त्रिपाठ बीएसए का पद हासिल करने में सफल हुए हैं। 

डायट प्रवक्ता बने सिपाही मुकेश

मूल रूप से गाजीपुर के रहने वाले और वर्तमान में गोरखपुर में साइबर सेल में तैनात सिपाही मुकेश खरवार को पीसीएस की परीक्षा से वरिष्ठ डायट प्रवक्ता का पद हासिल हुआ है। उनके इस चयन में साथियों में खुशी की लहर है। अपनी सफलता का श्रेय वह माता-पिता के अलावा गुरुजनों और मि़त्रों को देते हैं।

तैयारी करने वाले छात्र धैर्य रखें, सफलता जरूर मिलेगी 

पीसीएस परीक्षा में नौवीं रैंक हासिल करने वाले गोला ब्लाक के बरहज गांव निवासी सुधांशु कुमार नायक के पिता पुरुषोत्तम नायक श्री दुर्गाजी इंटर कालेज चिउटीडाड़ मऊ के प्राचार्य रह चुके हैं। बड़े भाई प्रशांत नायक बलिया के बैरिया में उपजिलाधिकारी हैं। माता महेंद्रा देवी गृहिणी हैं। सुधांशु की प्रारंभिक शिक्षा गांव के ही प्राइमरी विद्यालय में हुई। उसके बाद हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की पढ़ाई पीपीगंज स्थित नवोदय विद्यालय से की। उनका चयन आइआइटी दिल्ली में बीटेक की पढ़ाई के लिए हो गया। उन्होंने चयन का श्रेय माता, पिता, चाचा, चाची व गुरुजनों को दिया है। सिविल सेवा की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए सुधांशु की सलाह है कि धैर्य को न खोएं। संकल्प के साथ मेहनत करें। सफलता अवश्य मिलेगी। उनके चयन पर क्षेत्र के डा. टीएन चंद, डा. विजयानंद तिवारी, राधे नायक, अनूप नायक, संपूर्णानंद शुक्ल, राजीव चंद, अखिलेश चंद, सुभाष चंद्र राय, योगेंद्र नाथ सिंह आदि ने बधाई दी है।

पहले ही प्रयास में एसडीएम बनी दिशा

अशोक नगर की रहने वाली दिशा श्रीवास्तव को पहले ही प्रयास में एसडीएम बनने में सफलता मिली है। उनके पिता दिनेश श्रीवास्तव जीवन बीमा निगम में अधिकारी है जबकि मां सुधा गृहणी। शुरू ही मेधावी छात्रा रहीं दिशा ने बताया कि बचपन से उनकी ख्वाहिश एसडीएम बनने की रही है। लक्ष्य निश्चित था, इसलिए बिना भटकाव के उन्हें पहले ही प्रयास में सफलता मिल गई। दिशा ने बताया कि व्यवस्थित और लक्षित पढ़ाई से बेहतर सफलता पाई जा सकती है। इसका कोई शार्टकट नहीं है। अध्ययन के लिए त्याग और ईमानदारी भी बहुत जरूरी है। वह अपनी सफलता का श्रेय माता पिता के अलावा मामा को देती है। 

समर्पण से मिला प्रवीण को एसडीएम का पद 

हरपुर बुदहल क्षेत्र के जिगिना हरपुर गांव के रहने वो प्रवीण यादव को पीएसएस परीक्षा में 47वीं रैंक मिली है। इसे वह लक्ष्य के प्रति समर्पण का परिणाम मानते हैं। एसडीएम का पद हासिल करने वाले प्रवीण ने माध्यमिक शिक्षा आरपीएम एकेडमी गोरखपुर में हुई जबकि स्नातक की उपाधि उन्होंने उस्मानिया विश्वविद्यालय हैदराबाद से पाई है। प्रवीण अपनी सफलता का श्रेय राष्ट्रीय पहलवान पिता महेंद्र प्रताप यादव, माता रामसती यादव, बहन अर्चना यादव और गुरुजनों को देते हैं। 

आइएएस बनना चाहते हैं एसडीएम अविनाश

कौड़ीराम क्षेत्र के बारीगांव सोहगौरा निवासी शैलेश त्रिपाठी के पुत्र अविनाश कुमार त्रिपाठी को पीएसएस परीक्षा में 41वां स्थान मिला है और वह एसडीएम पद के चयनित हुए हैं। अपने इस चयन से वह बेहद खुश हैं लेकिन उनकी ख्वाहिश आइएएस बनने की है। वह यूपीएससी-2020 का साक्षात्कार भी दे रहे हैं। शुरू से मेधावी रहे अविनाश का चयन इससे पहले एसएसबी में अस्टिेंट कमांडेंट के पद पर हो चुका है। वह 2018 की पीसीएस परीक्षा में आबकारी निरीक्षक पद पर भी चयनित हुए थे। अविनाश अपनी सफलता का श्रेय पिता के अलावा मां सुमन त्रिपाठी और मामा डा. अरविंद कुमार शुक्ल को देते हैं। नाना स्व. पं. प्रदुम्न नारायण शुक्ल और बाबा जेआर त्रिपाठी को वह अपना आदर्श मानते हैं। 

सीडीपीओ बने बैदौली के विश्वदीपक 

बांसगांव क्षेत्र के बैदौली गांव के रहने वाले रवींद्रनाथ पांडेय के पुत्र विश्वदीपक पांडेय को पीएसएस की परीक्षा से सीडीपीओ का पद हासिल हुआ है। सर्वोदय इंटर कालेज कौड़ीराम से माध्यमिक शिक्षा ग्रहण करने वाले विश्वविद्यालय ने स्नातक नेशनल डिग्री कालेज बड़हलगंज से किया है जबकि विधि स्नातक की उपाधि सेंट एंड्रयूज कालेज से प्राप्त की है। अपनी सफलता का श्रेय वह मा इंद्रावती देवी, भाई विश्वबंधु पांडेय व देशमुख पांडेय, मित्र दीपक ङ्क्षसह (सिविल जज) और सुधीर त्रिपाठी को देते हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.