Move to Jagran APP

North Eastern Railway: 11 माह बाद पटरी पर दौड़ी पैसेंजर ट्रेन, शुरू हुई जनरल टिकटों की बुकिंग

कोरोना संक्रमण के चलते 22 मार्च 2020 को पैसेंजर ट्रेनों का संचालन बंद कर दिया गया था। रविवार को गोरखपुर-सिवान स्पेशल पैसेंजर ट्रेन गोरखपुर रेलवे स्टेशन से रवाना हुई तो यात्रियों को काफी राहत मिली। आठ मार्च से गोरखपुर-छपरा नौ मार्च से गोरखपुर-सीतापुर और 10 मार्च से गोरखपुर-नरकटियागंज पैसेंजर चलेगी।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Mon, 08 Mar 2021 07:30 AM (IST)Updated: Mon, 08 Mar 2021 03:16 PM (IST)
North Eastern Railway: 11 माह बाद पटरी पर दौड़ी पैसेंजर ट्रेन, शुरू हुई जनरल टिकटों की बुकिंग
ग्‍यारह माह बाद गोरखपुर से पैसेंजर ट्रेन का संचालन शुरू हुआ। - प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, जेएनएन। 11 महीने के बाद गोरखपुर रेलवे स्टेशन से पैसेंजर ट्रेनों का संचलन शुरू हुआ। गोरखपुर-सिवान पैसेंजर शाम 6.30 बजे रवाना हुई।इसके साथ ही यूटीएस काउंटर से जनरल टिकटों की बुकिंग भी शुरू हो गई। पहले दिन यात्रियों की संख्या कम रही।

loksabha election banner

कोरोना संक्रमण के चलते 22 मार्च 2020 को पैसेंजर ट्रेनों का संचालन बंद कर दिया गया था। रविवार को गोरखपुर-सिवान स्पेशल पैसेंजर ट्रेन गोरखपुर रेलवे स्टेशन से रवाना हुई तो यात्रियों को काफी राहत मिली। आठ मार्च से गोरखपुर-छपरा, नौ मार्च से गोरखपुर-सीतापुर और 10 मार्च से गोरखपुर-नरकटियागंज पैसेंजर चलेगी। ट्रेनों का संचलन शुरू होने पर रविवार से जनरल टिकटों की बिक्री भी शुरू हो गई।

सभी बुकिंग काउंटर खोलेे गए

दोपहर दो बजे सभी बुकिंग काउंटर खोल दिए गए। पहले मुख्य गेट पर स्थित तीन टिकट काउंटर और उत्तरी गेट पर एक काउंटर खोले गए। काउंटर के अलावा मोबाइल यूटीएस एप से भी जनरल टिकटों की बुकिंग हुई।यात्रियों की सुविधा के लिए स्टेशन के बाहर एप से तथा अंदर क्यूआर कोड से टिकट बुक किए गए। रेलवे स्टेशन के प्रमुख जगहों पर टिकट बुक करने के लिए क्यूआर कोड चस्पा किए गए थे।

वरिष्ठ नागरिकों से भी लिया गया पूरा किराया

11 माह बाद पूर्वोत्तर रेलवे के मुख्यालय गोरखपुर में रविवार को जनरल टिकटों की बुकिंग शुरू हो गई। पहले दिन मुख्य गेट स्थित तीन और उत्तरी गेट पर एक काउंटर खोले गए। मुख्य गेट के काउंटर 24 घंटे तथा उत्तरी गेट के काउंटर सिर्फ दिन के समय ही खोले जाएंगे। किराए में कोई रियायत नहीं दी जा रही। वरिष्ठ नागरिकों का भी पूरा किराया लग रहा है। मासिक सीजन टिकट (एमएसटी) पर अभी रोक लगी है। जनरल काउंटरों से सिर्फ एक्सप्रेस ट्रेनों के टिकटों की बुकिंग शुरू हुई है। यानी, पैसेंजर ट्रेन के यात्रियों को एक्सप्रेस का किराया लग रहा है। ऐसे में किराया दो से चार गुना बढ़ गया है।

इन्‍होंने बुक किया पहला टिकट

गोरखपुर से सिवान जाने वाली पहली पैसेंजर ट्रेन के लिए अपराह्न दो बजे काउंटर खुले। बिहार के सिवान निवासी बाबूदीन पहले यात्री के रूप में काउंटर पर पहुंचे। उन्होंने पहला जनरल टिकट बुक किया। टिकट लेने के बाद उनका चेहरा खिल उठा। दैनिक जागरण से बातचीत में बाबूदीन ने बताया कि वह कपड़े के व्यवसायी हैं। अक्सर गोरखपुर और खलीलाबाद आना जाना लगा रहता है। ट्रेन नहीं चलने से परेशानी बढ़ गई थी। बस से यात्रा बुहत भारी पड़ रही थी। एक तो किराया अधिक देना पड़ रहा था और हर पल असुरक्षा बन रहती थी। एक्सप्रेस के रूप में पैसेंजर ट्रेन का भी किराया बढ़ गया है। 30 रुपये की जगह 60 रुपये लग रहे हैं। इस सवाल पर उन्होंने बताया कि फिर भी बस व अन्य साधनों से बहुत सस्ता है। 

आसान हुई राह

बाबूदीन ही नहीं पैसेंजर ट्रेनों के चल जाने और जनरल टिकट खुल जाने से पूर्वांचल और बिहार के हजारों लोगों की राह आसान हो गई है। 6.30 बजे गोरखपुर-सिवान पैसेंजर 32 यात्रियों को लेकर स्टेशन से रवाना हुई। गोरखपुर से एक्सप्रेस के रूप में चलने वाली यह पहली ट्रेन होगी। रेलवे बोर्ड ने पूर्वोत्तर रेलवे के विभिन्न रूटों पर 32 सवारी गाड़ियों को चलाने की अनुमति दी है। जिसमें प्रथम चरण में गोरखपुर से चार ट्रेनों को संचालित करने की भी अनुमति मिल गई है। 

मोबाइल यूटीएस एप से भी बुक करा सकते हैं टिकट 

इन ट्रेनों के लिए गोरखपुर सहित अन्य सभी स्टेशनों के जनरल टिकट काउंटर भी खोल दिए गए हैं। गोरखपुर में यात्री काउंटर के अलावा मोबाइल यूटीएस एप से भी टिकट बुक करा सकते हैं। स्टेशन परिसर के बाद एप से तथा स्टेशन परिसर के अंदर क्यूआर कोड से भी टिकटों की बुकिंग हो सकेगी। टिकट काउंटर और अन्य प्रमुख स्थलों पर क्यूआर कोड चस्पा कर दिए गए हैं। अभी प्लेटफार्म टिकट नहीं मिल रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.