Move to Jagran APP

एक नवंबर से शुरू होगी धान खरीद, अनियमितता पर होगी कार्रवाई: डीएम

जिलाधिकारी ने कहा कि सभी क्रय केंद्रों पर आवश्यक उपकरणों की उपलब्धता सुनिश्चित कर ली जाए ताकि किसानों को परेशान न होना पड़े। किसानों को पंजीकरण कराने के लिए जागरूक करें और स्वयं लगकर इस कार्य को पूरा करें। केंद्रों पर किसानों के बैठने व पेयजल के लिए विशेष व्यस्था रखी जाए। कोविड नियमों का पालन करते हुए पारदर्शी ढंग से खरीद की जाए।

By JagranEdited By: Published: Sat, 30 Oct 2021 01:23 AM (IST)Updated: Sat, 30 Oct 2021 01:23 AM (IST)
एक नवंबर से शुरू होगी धान खरीद, अनियमितता पर होगी कार्रवाई: डीएम

महराजगंज: जिलाधिकारी सत्येंद्र कुमार ने कलेक्ट्रेट सभागार में धान खरीद की तैयारी को लेकर खाद्य विपणन विभाग व राइस मिलर्स के साथ बैठक की। उन्होंने कहा धान खरीद एक नवंबर से शुरू होगी। इसकी सभी तैयारी समय से पूरी कर ली जाए। धान खरीद में अनियमितता पाई गई तो केंद्र प्रभारियों के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी। केंद्र प्रभारी निष्ठावान होकर सरकार के निर्देशों का अनुपालन करें, जिससे छोटे-छोटे किसानों से भी धान खरीद की जा सके।

loksabha election banner

जिलाधिकारी ने कहा कि सभी क्रय केंद्रों पर आवश्यक उपकरणों की उपलब्धता सुनिश्चित कर ली जाए, ताकि किसानों को परेशान न होना पड़े। किसानों को पंजीकरण कराने के लिए जागरूक करें और स्वयं लगकर इस कार्य को पूरा करें। केंद्रों पर किसानों के बैठने व पेयजल के लिए विशेष व्यस्था रखी जाए। कोविड नियमों का पालन करते हुए पारदर्शी ढंग से खरीद की जाए। यदि किसानों से खरीद के संदर्भ में शिकायत प्राप्त होती है तो दोषी लोगों पर कठोर कार्रवाई की जाएगी। जिलाधिकारी ने कहा कि एजेंसी और राइस मिल के अटैचमेंट का कार्य भी समय से पूरा कर लिया जाए। इससे पूर्व राइस मिलर्स ने जिलाधिकारी के समक्ष अपनी समस्याओं को रखा। जिलाधिकारी ने कहा कि समस्याओं के समाधान के लिए नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी। बैठक में जिला खाद्य विपणन अधिकारी अखिलेश कुमार सिंह, जिला सूचना अधिकारी प्रभाकर मणि त्रिपाठी, क्रय केंद्र प्रभारी और विभिन्न राइस मिल के प्रतिनिधि मौजूद रहे। स्कूलों व आंगनबाड़ी केंद्रों की स्थिति सुधारें: डीएम

महराजगंज: जिलाधिकारी सत्येंद्र कुमार ने विकास भवन सभागार में विभिन्न योजनाओं की समीक्षा करते हुए स्कूलों और आंगनबाड़ी केंद्रों की स्थिति सुधारने का निर्देश दिया। जिलाधिकारी ने कहा कि कायाकल्प के तहत शत-प्रतिशत विद्यालयों में बिजली कनेक्शन, बाउंड्रीवाल, साफ-सुथरे शौचालय, स्वच्छ पेयजल व टाइल्स का कार्य जनवरी तक पूरा कर लिया जाए। यह सुविधाएं बच्चों के स्वास्थ, सुरक्षा और बेहतर शिक्षा के लिए आवश्यक है। उन्होंने बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देशित किया कि जिन विद्यालयों में विद्युत कनेक्शन नहीं है, वहां शीघ्र कनेक्शन का कार्य पूरा कराएं। जिलाधिकारी ने डीसी मनरेगा को चुनाव से पहले सभी विद्यालयों में बाउंड्री वाल का काम पूरा करने के लिए निर्देशित किया। उन्होंने खंड शिक्षा अधिकारियों से कहा कि वे क्षेत्र में निकलकर विद्यालयों में अध्यापकों की उपस्थित सुनिश्चित करें। ऐसा नहीं होने पर कठोर कार्रवाई की जाएगी। डीपीआरओ गांवों में सफाईकर्मियों को स्पष्ट निर्देश दें कि सफाई कार्य सबसे पहले विद्यालयों में किया जाए। जिला कार्यक्रम अधिकारी आंगनबाड़ी केंद्रों को माडल आंगनबाड़ी केंद्र के रूप में विकसित करें। मुख्य विकास अधिकारी गौरव सिंह सोगरवाल ने एनआरएलएम के अंतर्गत स्वयं सहायता समूहों के बनाए गए उत्पादों को दिखाया। जिसकी जिलाधिकारी ने सराहना की। इस दौरान जिला विकास अधिकारी जगदीश त्रिपाठी, परियोजना निदेशक राजकरन पाल, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ओपी यादव, डीपीआरओ केबी वर्मा, डीपीओ दुर्गेश कुमार, सभी बीडीओ, बीइओ आदि उपस्थित रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.