Move to Jagran APP

UP Panchayat Elections 2021: आरक्षण सूची पर आपत्तियों की भरमार, 650 से अधिक लोगों ने दर्ज करायी आपत्ति

दो मार्च को जारी की गई अनंतिम आरक्षण सूची की तुलना में इस बार बड़ी संख्या में सीटों का आरक्षण बदल गया है जिसके कारण आपत्तियों की संख्या भी बढ़ गई हैं। पिछली बार पांच दिनों में जहां करीब 800 आपत्तियां प्राप्त हुई थीं।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Tue, 23 Mar 2021 08:20 AM (IST)Updated: Tue, 23 Mar 2021 08:20 AM (IST)
UP Panchayat Elections 2021: आरक्षण सूची पर आपत्तियों की भरमार, 650 से अधिक लोगों ने दर्ज करायी आपत्ति
पंचायत चुनाव की आरक्षण सूची में आपत्तियों की भरमार है। - प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, जेएनएन। त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में विभिन्न पदों के लिए अनंतिम आरक्षण सूची रविवार को जारी कर दी गई है। सोमवार को आपत्ति दाखिल करने के पहले ही दिन आपत्तियों की भरमार रही। लोगों ने न केवल आपत्तियां दाखिल कीं बल्कि वरिष्ठ अधिकारियों से मिलकर सीट का आरक्षण बदलवाने की गुजारिश भी की। दो मार्च को जारी की गई अनंतिम आरक्षण सूची की तुलना में इस बार बड़ी संख्या में सीटों का आरक्षण बदल गया है, जिसके कारण आपत्तियों की संख्या भी बढ़ गई हैं। पिछली बार पांच दिनों में जहां करीब 800 आपत्तियां प्राप्त हुई थीं, वहीं इस बार पहले ही दिन 650 से अधिक आपत्ति आ गई। इनमें से जिला मुख्यालय पर 400 आपत्तियां प्राप्त हुई हैं।

loksabha election banner

दो मार्च को जारी सूची की तुलना में बड़ी संख्या में बदलेे आरक्षण आवंटन 

पंचायती राज विभाग की ओर से आपत्तियों के निस्तारण के लिए व्यवस्था बनायी गई है। जिला मुख्यालय एवं ब्लाकों पर आपत्तियां प्राप्त कर रिसीविंग दी जा रही है। 23 मार्च तक आपत्तियां प्राप्त करने के बाद 24 व 25 मार्च को इसका निस्तारण कर दिया जाएगा। 26 मार्च को अंतिम सूची का प्रकाशन होगा। ग्राम पंचायत प्रधान पदों का 60 फीसद से अधिक आरक्षण बदल गया है। एक बार मनमुताबिक सीट होने के बाद दावेदार मैदान में उतर गए थे लेकिन आधार वर्ष बदलकर प्रकाशित नई सूची में या तो वे दौड़ से बाहर हो गए हैं या उनके सामने चुनौती बड़ी हो गई है। ऐसे में वे हर हाल में सीट बदलवाना चाहते हैं।

किसी की ग्राम सभा यदि सामान्य है तो वह उसे ओबीसी या एससी के लिए आरक्षित कराना चाहता है। एक दावेदार इस व्यवस्था से जुड़े बड़े अधिकारी से काफी देर तक बहस करता रहा कि उसकी ग्राम पंचायत पांच चुनाव से सामान्य है और वह भाग्य आजमा रहा है लेकिन जीत नहीं सका। वह सीट को आरक्षित करने की मांग कर रहा था। इसी तरह भरोहिया ब्लाक के ग्राम नुरुद्दीनचक निवासी रामसजन ने गांव को अनारक्षित करने पर आपत्ति जताते हुए गांव को एससी करने की मांग की है। इसी तरह जंगल कौड़िया ब्लाक के डोमिनगढ़ गांव निवासी विंध्याचल निषाद ने सीट ओबीसी करने की मांग की है।

पहले दिन बड़ी संख्या में आपत्तियां आयी हैं। मंगलवार को भी आपत्तियां दाखिल करने का समय दिया गया है। इसके बाद सभी आपत्तियों को संकलित कर 24 एवं 25 मार्च को निस्तारण किया जाएगा। निस्तारण की प्रक्रिया पूरी तरह से पारदर्शी होगी। - हिमांशु शेखर ठाकुर, जिला पंचायत राज अधिकारी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.