Move to Jagran APP

Gorakhpur Coronavirus Updates: गोरखपुर में 20 हजार पार हुई कोरोना संक्रमितों की संख्‍या, 19597 ठीक भी हुए

गोरखपुर में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्‍या 20342 हो गई है। इसमें से 19597 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं और 326 की मौत हो चुकी है। 419 मरीज अब भी सक्रिय हैं। पिछले 40 दिनों से कोरोना के केस 50 से अधिक नहीं बढ़ पा रहे हैं।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Wed, 09 Dec 2020 07:15 AM (IST)Updated: Wed, 09 Dec 2020 07:15 AM (IST)
Gorakhpur Coronavirus Updates: गोरखपुर में 20 हजार पार हुई कोरोना संक्रमितों की संख्‍या, 19597 ठीक भी हुए
गोरखपुर में कोरोना वायरस मरीजों की संख्‍या बीस हजार के पार हो गई है। - प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, जेएनएन। गोरखपुर में मंगलवार को 47 नए लोगों में कोरोना की पुष्टि हुई। साथ ही 1147 लोगों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। जिले में अब तक कुल 20342 लोग संक्रमित हो चुके हैं। 19597 स्वस्थ हो चुके हैं। इस महामारी से 326 की मौत हो चुकी है। 419 सक्रिय मरीज हैं।  पिछले 40 दिनों से कोरोना के केस 50 से अधिक नहीं बढ़ पा रहे हैं। इसे लेकर स्वास्थ्य विभाग ने राहत की सांस ली है। 

loksabha election banner

सीएमओ डा. श्रीकांत तिवारी ने बताया कि कोरोना अब खत्म होने के कगार पर है लेकिन असावधानी खतरनाक है। कोरोना को खत्म मानना हमारी सबसे बड़ी भूल होगी। जब तक वैक्सीन सभी को नहीं लग जाती है, बचाव के नियमों का पालन अनिवार्य रूप से करना होगा। इसी के बल पर हम इस महामारी से जंग जीत सकेंगे और खुद को सुरक्षित रख सकेंगे। 

बढ़ाई जा रही जांच की संख्या

नवंबर व दिसंबर में अब तक रोज लगभग 15 सौ से दो हजार नमूनों की जांच होती रही, लेकिन अब इसे तीन हजार करने का लक्ष्य रखा गया है। साथ ही रीयल टाइम पालीमरेज चेन रियेक्शन (आरटीपीसीआर) जांच बढ़ाने पर जोर दिया जा रहा है। ताकि अधिक से अधिक लोगों की ज्यादा प्रामाणिक जांच हो सके और संक्रमण की स्थिति का सही अंदाजा लगाया सके। 

निजी अस्पतालों में हो रही एंटीजन जांच

स्वास्थ्य विभाग ने निजी अस्पतालों को निश्शुल्क एंटीजन जांच किट उपलब्ध करा दी है। वहां आने वाले मरीजों की जांच की जा रही है। सीएमओ ने निर्देश दिया है कि कम से कम 50 फीसद लोगों के आरटीपीसीआर के लिए भी नमूने लिए जाएं। 

अगर सभी लोग सावधानी बरते। पहले की भांति एक-दूसरे से दूरी बनाकर रहे, मास्क व सैनिटाइजर का उपयोग किए, तो दिसंबर के अंत तक हम कोरोना पर विजय प्राप्त कर लें। इस महामारी को हराने में सभी का सहयोग चाहिए। - डा. श्रीकांत तिवारी, सीएमओ। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.