Move to Jagran APP

अब जनरल बोगी में टोकन से मिलेगी सीट, इन ट्रेनों में हुई यह व्‍यवस्‍था

ट्रेनों की जनरल बोगियों में यात्रा करने वाले लोगों के लिए अच्‍छी खबर है। पुणे रेलवे स्टेशन की तर्ज पर गोरखपुर में भी टोकन सिस्टम से जनरल बोगियों में यात्रियों को बैठाया जाएगा।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Thu, 28 Mar 2019 10:12 AM (IST)Updated: Fri, 29 Mar 2019 09:12 AM (IST)
अब जनरल बोगी में टोकन से मिलेगी सीट, इन ट्रेनों में हुई यह व्‍यवस्‍था
अब जनरल बोगी में टोकन से मिलेगी सीट, इन ट्रेनों में हुई यह व्‍यवस्‍था

गोरखपुर, जेएनएन। गोरखधाम, कोचीन और अवध एक्सप्रेस आदि की जनरल बोगियों में यात्रा करने वाले लोगों के लिए अच्‍छी खबर है। अब उन्हें शाम को जाने वाली ट्रेन के लिए सुबह से लाइन नहीं लगानी पड़ेगी। सीट के लिए मारामारी से भी मुक्ति मिलेगी। पुणे रेलवे स्टेशन की तर्ज पर गोरखपुर में भी टोकन सिस्टम से जनरल बोगियों में यात्रियों को बैठाया जाएगा।

loksabha election banner

पूर्वोत्तर रेलवे के प्रधान मुख्य सुरक्षा आयुक्त राजा राम और वरिष्ठ मंडल सुरक्षा आयुक्त एपी मिश्रा के निर्देशन में प्लेटफार्म नंबर एक, दो और नौ पर बायोमेट्रिक टोकन मशीन (बीटीएम) लगाई गई हैं। इन प्लेटफार्मों से गोरखधाम और कोचीन सहित कुल दस ट्रेनों के लिए टोकन मिलेगा। जनरल के यात्रियों के लिए टोकन अनिवार्य होगा। बिना टोकन वाले यात्रियों को सीट नहीं मिलेगी। टोकन लेने के लिए यात्री को टिकट दिखाना अनिवार्य होगा। बीटीएम पर रेलवे सुरक्षा बल के जवानों के अलावा वाणिज्य विभाग के कर्मी भी मौजूद रहेंगे। प्रभारी निरीक्षक रणजीत के अनुसार 28 मार्च से यह नई व्यवस्था शुरू हो जाएगी। पहले दिन प्लेटफार्म नंबर दो पर गोरखधाम एक्सप्रेस के यात्रियों को टोकन उपलब्ध कराया जाएगा। फिलहाल टोकन की व्यवस्था प्रयोग के आधार पर की जा रही है। 

भीड़ बढऩे पर भी जारी रहेगी व्यवस्था, होगी समीक्षा

प्रभारी इंस्पेक्टर के अनुसार यात्रियों की भीड़ बढऩे पर भी व्यवस्था जारी रहेगी। स्टाफ को सतर्क किया जाएगा। बीटीएम बढ़ा दी जाएंगी। रोजाना समीक्षा की जाएगी। इस व्यवस्था को सुचारू रूप से संचालित करने के लिए स्टेशन डायरेक्टर राजन कुमार की अध्यक्षता में स्टेशन प्रबंधक और मुख्य वाणिज्य निरीक्षक के साथ बैठक आयोजित की गई थी। अन्य विभागों से भी सहयोग की अपेक्षा की गई है।

यह भी जानें

- निर्धारित ट्रेनों में जनरल टिकट के साथ टोकन लेना अनिवार्य होगा। 

- एक टिकट पर समूह में यात्रा करने वाले यात्रियों को साथ रहना होगा।

- प्लेटफार्म नंबर दो पर एसी लाउंज के पास मिलेगा गोरखधाम का टोकन।

- प्लेटफार्म नंबर एक पर पश्चिमी फुट ओवरब्रिज के पास कुशीनगर एक्सप्रेस का मिलेगा टोकन।

- प्लेटफार्म नौ पर बीच वाले एफओबी के पास कोचीन, गोरखपुर-यशवंतपुर, गोरखपुर सिकंदराबाद, जम्मूतवी, अवध और गोरखपुर-एलटीटी का मिलेगा टोकन।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.