Move to Jagran APP

CBSE: अब आसानी से परीक्षा केंद्र खोज सकेंगे छात्र, प्राइवेट छात्रों को सहूलियत Gorakhpur News

जिला समन्‍वयक अजित दीक्षित का कहना है कि बोर्ड की यह पहल व्यक्तिगत परीक्षार्थियों के लिए मददगार साबित होगी। कोरोना के मद्देनजर इस बार बोर्ड परीक्षा केंद्रों की संख्या बढ़ाने पर विचार कर रहा है ताकि फिजिकल डिस्‍टेंसिंग के साथ परीक्षा कराई जा सके।

By Satish ShuklaEdited By: Published: Thu, 19 Nov 2020 03:37 PM (IST)Updated: Thu, 19 Nov 2020 03:37 PM (IST)
CBSE: अब आसानी से परीक्षा केंद्र खोज सकेंगे छात्र, प्राइवेट छात्रों को सहूलियत Gorakhpur News
केंद्रीय माध्‍यमिक शिक्षा बोर्ड की प्रतीकात्‍मक फाइल फोटो।

गोरखपुर, जेएनएन। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के दसवीं व बारहवीं बोर्ड परीक्षा केंद्र एग्जाम सेंटर लोकेटर से जुड़ेंगे। इससे जहां व्यक्तिगत परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्रों तक पहुंचने में आसानी होगी वहीं उन्हें केंद्रों को ढूढऩे के लिए इधर-उधर भटकना नहीं पड़ेगा। बोर्ड ने केंद्रों को जोडऩे की प्रक्रिया भी शुरू कर दी है।

loksabha election banner

जनपद के सीबीएसई संचालित सभी स्कूलों से बोर्ड ने स्कूल आने-जाने के रास्ते के साथ ही स्कूल का सही पता पिन कोड के साथ उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है। कई बार परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्रों का पता करने में विलंब हो जाता था और उनकी परीक्षा छूट जाती थी। इस बार बोर्ड की इस नई व्यवस्था से परीक्षार्थियों को राहत मिलेगी।

यह होगी प्रक्रिया

छात्र-छात्राओं को पहले गूगल प्ले स्टोर से इसीएल एप (एग्जाम सेंटर लोकेटर) डाउनलोड करना होगा। इसके पश्चात मोबाइल पर ओटीपी आएगा जिसके बाद संबंधित छात्र को अनुक्रमांक तथा अपनी क्लास डालनी होगी। इस प्रक्रिया के पूर्ण होते ही पता, स्कूल की एक फोटो और उसकी भौगोलिक स्थिति मोबाइल पर  डिस्प्ले हो जाएगी।  सीबीएसई के जिला समन्‍वयक अजित दीक्षित का कहना है कि बोर्ड की यह पहल व्यक्तिगत परीक्षार्थियों के लिए मददगार साबित होगी। कोरोना के मद्देनजर इस बार बोर्ड परीक्षा केंद्रों की संख्या बढ़ाने पर विचार कर रहा है, ताकि फिजिकल डिस्‍टेंसिंग के साथ परीक्षा कराई जा सके।

अनुपस्थित शिक्षकों का कटेगा वेतन

बीएसए बीएन सिंह ने जनपद के पिपरौली व सहजनवां विकास खंड के प्राथमिक व पूर्व माध्यमिक विद्यालयों का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान तीन शिक्षक, दो शिक्षामित्र तथा एक-एक कंप्यूटर आपरेटर, सहायक लेखाकर व अनुचर भी अनुपस्थित मिले, जिनके विरुद्ध एक दिन के वेतन कटौती की कार्रवाई की गई। बीएसए सबसे पहले पिपरौली ब्लाक के प्राथमिक विद्यालय दक्षिणी कोलिया पहुंचे, जहां सहायक अध्यापक अनीता कुमार, तृप्ति शुक्ला तथा शिक्षामित्र रेखा व कुमुदलता दूबे अनुपस्थित मिलीं।  पूर्व माध्यमिक विद्यालय सहजनवां में सहायक अध्यापक कुसुम सिंह तथा बीआरसी सहजनवां में सहायक लेखाकार विकास श्रीवास्तव, कंप्यूटर आपरेटर प्रियंका श्रीवास्तव व अनुचर सुरेश राय अनुपस्थित मिले। इन सभी का एक दिन के वेतन काटा गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.