Move to Jagran APP

अब घर बैठे ही अधिकारियों तक अपनी बात पहुंचा सकेंगे रेलकर्मी

इस सुविधा का लाभ लेने के लिए कारखाना के कर्मचारियों को अपने मोबाइल पर एप लोड करना होगा। एप खोलने के लिए पीएफ नंबर दर्ज करना होगा। उसके बाद मोबाइल पर वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) आएगा। ओटीपी दर्ज करते ही कर्मचारी के सामने उसका पूरा विवरण होगा।

By Navneet Prakash TripathiEdited By: Published: Sat, 29 Jan 2022 10:54 AM (IST)Updated: Sun, 30 Jan 2022 10:02 AM (IST)
अब घर बैठे ही अधिकारियों तक अपनी बात पहुंचा सकेंगे रेलकर्मी
अब घर बैठे ही अधिकारियों तक अपनी बात पहुंचा सकेंगे रेलकर्मी। प्रीकात्‍मक फाेेेेेटो

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। रेलकर्मियों के लिए राहत भरी खबर है। रेलवे प्रशासन और संबंधित अधिकारियों तक अपनी बात पहुंचाने के लिए उन्हें विभाग का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा। न हीं हाथ से लिखा हुआ आवेदन पत्र लेकर बाबुओं की परिक्रमा करनी होगी। वे ड्यूटी के दौरान या घर से भी अपनी शिकायत रेलवे प्रशासन तक पहुंचा सकते हैं। कर्मचारियों की सुविधा के लिए गोरखपुर यांत्रिक कारखाना प्रशासन ने मोबाइल एप तैयार किया है।

loksabha election banner

कर्मचारियों को डाउनलोड करना होगा खास एप

इस सुविधा का लाभ लेने के लिए कारखाना के कर्मचारियों को अपने मोबाइल पर एप लोड करना होगा। एप खोलने के लिए पीएफ नंबर दर्ज करना होगा। उसके बाद मोबाइल पर वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) आएगा। ओटीपी दर्ज करते ही कर्मचारी के सामने उसका पूरा विवरण होगा। कर्मचारी एप के निर्धारित विकल्पों के माध्यम से सेवा, वेतन और अन्य समस्याओं से संबंधित आवेदन कर सकते हैं। उन्हें प्रार्थना पत्र लेकर भटकना नहीं पड़ेगा।

एप के जरिए सीधे अधिकारी तक पहुंचा सकेंगे आवेदन

एप के माध्यम से रेलकर्मी का आवेदन सीधे संबंधित अधिकारियों और कर्मचारियों तक पहुंच जाएगा। निर्धारित समय में उसका निस्तारण होगा। लेटलतीफी पर जिम्मेदारी तय की जाएगी। कार्रवाई की जानकारी रेलकर्मी के अधिकृत मोबाइल नंबर पर मिल जाएगी। यहां जान लें कि कारखाने में लगभग पांच हजार कर्मी है। उन्हें आवेदन देने के लिए ड्यूटी छोड़कर विभाग का चक्कर लगाना पड़ता है। इसके बाद भी उनकी समस्याओं का समाधान नहीं हो पाता।

यांत्रिक कारखाना के इंजीनियरों ने विकासित किया है एप

फिलहाल, यांत्रिक कारखाना के इंजीनियरों ने एप विकसित कर लिया है। एप की तकनीकी खामियों पर नजर रखने के लिए संबंधित कंपनी से करार भी कर लिया है। जानकारों के अनुसार फरवरी में एप लांच हो जाएगा। आने वाले दिनों में दूसरे विभाग के रेलकर्मियों को भी इस सुविधा का लाभ मिल सकेगा।

कर्मचारियों को सुविधा देने के लिए तत्‍पर रहता है रेलवे

पूर्वोत्‍तर रेलवे के मुख्‍य जनसंपर्क अधिकारी पंकज कुमार सिंह ने कहा कि रेलवे अपने कर्मचारियों को बेहतर सुविधाएं प्रदान करने को लेकर सदैव प्रयासरत है। इसी दिशा में यांत्रिक कारखाना गोरखपुर द्वारा एक मोबाइल एप विकसित किया जा रहा है। एप के माध्यम से रेलकर्मी अपनी शिकायतें आनलाइन दर्ज कर सकेंगे। उन्हें एसएमएस से कार्रवाई की जानकारी भी मिल जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.