Move to Jagran APP

अब मोबाइल से भी निरस्त करा सकेंगे रेलवे काउंटर का टिकट Gorakhpur News

प्रस्थान समय के बाद टिकटों का निरस्तीकरण नहीं होता। ऐसे में यात्रा अचानक निरस्त होने पर टिकट निरस्त कराने के लिए भागकर काउंटर पर जाना पड़ता है। अधिकतर टिकट निरस्त नहीं हो पाते हैं।

By Satish ShuklaEdited By: Published: Fri, 31 Jan 2020 09:50 AM (IST)Updated: Fri, 31 Jan 2020 04:01 PM (IST)
अब मोबाइल से भी निरस्त करा सकेंगे रेलवे काउंटर का टिकट Gorakhpur News
अब मोबाइल से भी निरस्त करा सकेंगे रेलवे काउंटर का टिकट Gorakhpur News

गोरखपुर, जेएनएन। रेलवे खिड़की से बुक आरक्षित टिकट कैंसिल कराने को लेकर अब परेशान होने की जरूरत नहीं है। अचानक यात्रा में बदलाव होने पर टिकट निरस्त कराने के लिए स्टेशन स्थित काउंटर पर नहीं जाना पड़ेगा। भारतीय रेलवे के हेल्पलाइन नंबर 139 पर मोबाइल से घर बैठे टिकट निरस्त कराया जा सकेगा। हालांकि रिफंड लेने के लिए उपभोक्ता को काउंटर पर जाना पड़ेगा।

loksabha election banner

दूसरे दिन मिलेगा पैसा 

शाम छह से सुबह छह बजे तक की ट्रेन के लिए दूसरे दिन काउंटर खुलने के दो घंटे में रिफंड लेना होगा। सुबह छह बजे के बाद की ट्रेन के लिए प्रस्थान समय के चार घंटे तक रिफंड लेना होगा। दरअसल, ट्रेन के प्रस्थान समय से चार घंटे पहले कंफर्म तथा आधे घंटे पहले तक वेटिंग टिकट निरस्त होते हैं। प्रस्थान समय के बाद टिकटों का निरस्तीकरण नहीं होता। ऐसे में यात्रा अचानक निरस्त होने पर टिकट निरस्त कराने के लिए भागकर काउंटर पर जाना पड़ता है। अधिकतर टिकट निरस्त नहीं हो पाते हैं।

यह सुविधा दर्ज मोबाइल नंबर पर ही मिलेगी

नई व्यवस्था के तहत सेंटर फार रेलवे इंफार्मेशन सिस्टम (क्रिस) ने इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (आइआरसीटीसी) के साथ 139 पर भी निरस्तीकरण की सुविधा उपलब्ध करा दी है। यह सुविधा टिकट के लिए भरे गए आवेदन फार्म में दर्ज मोबाइल नंबर पर ही मिलेगी। एक पीएनआर पर अधिकतम छह में से दो या चार यात्रियों का टिकट भी कैंसिल हो जाएगा। 

यह होगी प्रक्रिया

रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 139 पर करना होगा फोन। कैंसिल ऑप्शन के लिए छह नंबर का बटन दबाना होगा। पीएनआर नंबर बताने के बाद आएगा वन टाइम पासवर्ड उसके बाद  वन टाइम पासवर्ड बताने के बाद कैंसिलेशन का मैसेज आएगा। फिर निर्धारित समय में काउंटर पर पहुंचकर दिखाना होगा मैसेज।

24 घंटे तक मिलेगी सुविधा

इस संबंध में पूर्वोत्‍तर रेलवे के सीपीआरओ पंकज कुमार सिंह का कहना है कि हेल्पलाइन नंबर 139 पर भी टिकट कैंसिलेशन की सुविधा मिलनी शुरू हो गई है। यात्री 24 घंटे इस अतिरिक्त सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.