Move to Jagran APP

अब 120 दिन पहले बुक होंगे पार्सल और एसएलआर कोच Gorakhpur News

कोच की बुकिंग करते समय रेल उपभोक्ताओं को दस फीसद भाड़ा जमा करना होगा। ट्रेन छूटने के 72 घंटे पहले शेष बचा 90 फीसद मालभाड़ा जमा करना अनिवार्य होगा। भाड़ा जमा नहीं होने की दशा में कोच की बुकिंग निरस्त कर दी जाएगी।

By Satish ShuklaEdited By: Published: Thu, 24 Sep 2020 08:30 AM (IST)Updated: Thu, 24 Sep 2020 08:30 AM (IST)
अब 120 दिन पहले बुक होंगे पार्सल और एसएलआर कोच Gorakhpur News
माल बुकिंग के लिए पूर्वोत्‍तर रेलवे की प्रतीकात्‍मक फाइल तस्‍वीर

गोरखपुर, जेएनएन। रेलवे से माल ढुलाई करने वाले उद्योगपतियों और व्यापारियों के लिए राहत भरी खबर है। अब वे अपनी ट्रेन यात्रा की तरह माल सप्लाई की भी एडवांस प्लानिंग कर सकेंगे।  आरक्षित टिकटों की भांति समय सारिणी से चलने वाली पार्सल स्पेशल व नियमित चल रहीं सामान्य स्पेशल ट्रेनों में लगने वाले पार्सल और एसएलआर (सीटिंग कम लगेज रेक)  कोचों की बुकिंग  भी 120 दिन पहले हो जाएगी। पूर्वोत्तर रेलवे सहित भारतीय रेलवे के समस्त जोन में यह नई व्यवस्था लागू कर दी गई है।

loksabha election banner

कोच की बुकिंग करते समय रेल उपभोक्ताओं को दस फीसद भाड़ा जमा करना होगा। ट्रेन छूटने के 72 घंटे पहले शेष बचा 90 फीसद मालभाड़ा जमा करना अनिवार्य होगा। भाड़ा जमा नहीं होने की दशा में कोच की बुकिंग निरस्त कर दी जाएगी। 72 घंटे पहले बुकिंग निरस्त करने पर जमा मालभाड़ा का 50 फीसद वापस हो जाएगा। लेकिन ट्रेन छूटने से 72 घंटे के अंदर बुकिंग निरस्त करने पर मालभाड़ा वापस नहीं होगा। अभी तक ट्रेन छूटने के एक दिन पहले ही कोच की बुकिंग हो रही थी। दरअसल, रेलवे से माल ढुलाई के प्रति लोगों का रुझान बढ़ाने के लिए रेलवे बोर्ड लगातार सहूलियतें और रियायतें प्रदान कर रहा है।

टिकट की तरह नहीं करना पड़ेगा इंतजार

रेल उपभोक्ताओं को आरक्षित वेटिंग टिकट की तरह कोच की बुकिंग के लिए इंतजार नहीं करना पड़ेगा। न ही दलालों का चक्कर लगाना पड़ेगा। निश्चित तिथि में ट्रेन में लगे सभी पार्सल और एसएलआर की बुकिंग फुल हो जाने पर रेलवे प्रशासन अतिरिक्त कोच बुक कर दूसरी ट्रेन से गंतव्य तक माल पहुंचा देगा।

सहूलियत के लिए रेलवे ने जारी किया नंबर

पार्सल कोचों व एसएलएआर की बुकिंग रेलवे के पार्सल घरों से ही होगी। सहूलियत के लिए रेलवे ने हेल्पलाइन नंबर भी जारी कर दिया है। रेल उपभोक्ता 139 के अलावा गोरखपुर मुख्यालय के लिए 9794840902 तथा लखनऊ, वाराणसी व इज्जतनगर के लिए 9794842900 नंबर पर फोन कर विस्तृत जानकारी हासिल कर सकते हैं। पूर्वोत्‍तर रेलवे के सीपीआरओ पंकज कुमार सिंह का कहना है कि डिमांड को देखते हुए एडवांस बुकिंग का प्रावधान सुनिश्चित किया गया है। इस व्यवस्था से रेल उपभोक्ताओं को अतिरिक्त राहत मिलेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.