Move to Jagran APP

कोरोना से नौ लोगों की मौत, 107 हुए स्वस्थ

अभी भी 3378 लोगों की रिपोर्ट प्रतीक्षारत अब तक 9866 लोग हो चुके हैं ठीक

By JagranEdited By: Published: Wed, 19 May 2021 11:35 PM (IST)Updated: Wed, 19 May 2021 11:35 PM (IST)
कोरोना से नौ लोगों की मौत, 107 हुए स्वस्थ
कोरोना से नौ लोगों की मौत, 107 हुए स्वस्थ

जागरण संवाददाता, बस्ती : जिले में पिछले कई दिनों की तुलना में बुधवार को भी संक्रमण का ग्राफ गिरा हुआ मिला। हालांकि अभी संक्रमितों के मिलने का सिलसिला जारी है, ऐसे में बचाव व सावधानी जरूरी है। बुधवार को 2690 लोगों की रिपोर्ट जारी की गई, जिसमें 2621 निगेटिव जबकि 69 पाजिटिव पाए गए। इसी के साथ कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 11181 पहुंच गई है। इसके अलावा कोरोना संक्रमण से नौ लोगों की मौत हो गई है। वहीं 107 लोग कोरोना से स्वस्थ भी हुए।

loksabha election banner

सीएमओ डा.अनूप कुमार के अनुसार सक्रिय मरीजों की कुल संख्या अब 1048 पहुंच गई है। इसमें 929 सक्रिय मरीज बस्ती जिले के शामिल हैं। सीएमओ ने बताया कि अब तक 9866 लोग कोरोना से स्वस्थ हो चुके हैं। अभी भी 3378 लोगों की रिपोर्ट प्रतीक्षारत है। बताया कि जो संक्रमित मिले हैं और उनमें लक्षण दिख रहा था उन्हें ओपेक चिकित्सालय कैली के एल-टू अस्पताल में भर्ती कराया गया है। शेष अन्य मरीजों को आश्रय स्थल डूडा बस्ती में भेजा गया है। कुछ ऐसे भी मरीज थे जिनकी सेहत ठीक थी उन्हें उनकी सहमति पर और चिकित्सकों के परामर्श के अनुसार होम आइसोलेट में रखा गया है। जो संक्रमित मिले हैं, उसमें कई लोग विभागीय कर्मचारी भी शामिल हैं। इसके अलावा अन्य मरीज शहर के विभिन्न मोहल्ले व ब्लाकों के अलग-अलग गांव के रहने वाले हैं। कोरोना संक्रमण से मरने वालों की संख्या अब बढ़कर 267 हो गई है। मेडिकल कालेज के सीएमएस डा. जीएम शुक्ल के अनुसार जिन नौ लोगों की मौत हुई है वह सभी बस्ती जिले के थे। ये सभी मेडिकल कालेज के एल-टू अस्पताल में भर्ती थे। सीएमएस ने बताया कि शव को परिजनों को सुपुर्द कर दिया गया है। वहीं सीएमओ ने बताया कि कोरोना जांच के लिए अब तक चार लाख 72 हजार 867 सैंपल लिए जा चुके हैं। इसमें चार लाख 69 हजार 489 की रिपोर्ट प्राप्त हुई है, जिसमें चार लाख 58 हजार 308 निगेटिव मिले हैं। बुधवार को कोरोना जांच के लिए विभिन्न स्वास्थ्य टीमों की ओर से शहर और गांव में 3080 सैंपल लिए गए है। इसमें एंटीजेन व आरटीपीसीआर भी शामिल है। आक्सीजन की स्थिति में सुधार :

जिले में आक्सीजन उत्पादन की कोई इकाई न होने से दूसरे जिलों पर आक्सीजन की निर्भरता है। फिर भी आक्सीजन की स्थिति पहले से कुछ बेहतर हुई है, संतकबीरनगर और गोरखपुर व आंबेडकरनगर जिले के टांडा से आक्सीजन की आपूर्ति हो रही है। 350 बेड वाले ओपेक चिकित्सालय कैली में आक्सीजन यूनिट नहीं है। यही हाल जिला अस्पताल में है। आक्सीजन की कमी दूर करने का लगातार प्रयास जारी है। जिला अस्पताल में भी आक्सीजन आपूर्ति को लेकर संकट है। ओपेक चिकित्सालय कैली में 131 मरीज भर्ती हैं। 79 मरीज आइसीयू में भर्ती हैं। जिले में प्रतिदिन 300 आक्सीजन सिलेंडर की मांग हो रही है। यहां 287 आक्सीजन सिलेंडर भरा हुआ है। जिला अस्पताल में भी खपत के अनुसार आक्सीजन सिलेंडर नहीं मिल पा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.