Move to Jagran APP

कोरोना संक्रमण रोकने में सहयोग कर रहीं नवनिर्वाचित महिला प्रधान

पंचायत चुनाव के बाद कोरोना संक्रमण गांवों में तेजी से फैला तो उन्हें अपनी जिम्मेदारियों का अहसास हुआ। उन्होंने प्रधान बनने के बाद सबसे पहले गांव को सैनिटाइज कराया। कोरोना संक्रमित मरीजों के घर को प्राथमिकता दी।

By JagranEdited By: Published: Sun, 23 May 2021 06:28 AM (IST)Updated: Sun, 23 May 2021 06:28 AM (IST)
कोरोना संक्रमण रोकने में सहयोग कर रहीं नवनिर्वाचित महिला प्रधान
कोरोना संक्रमण रोकने में सहयोग कर रहीं नवनिर्वाचित महिला प्रधान

देवरिया: जिले में नवनिर्वाचित प्रधानों को अभी शपथ नहीं दिलाई गई है। उन्हें बजट भी आवंटित नहीं हुआ है। इस बीच कोरोना वायरस का संक्रमण गांवों में तेजी पसरा है। गांवों में इसके रोकथाम के लिए कई नवनिर्वाचित प्रधान आगे आए हैं। इनमें भलुअनी विकास खंड के गड़ेर गांव की नवनिर्वाचित महिला प्रधान बिदु शाही भी शामिल हैं। उन्होंने अपने दायित्वों को निभाते हुए गांव को सैनिटाइज कराया। अब तक करीब 1260 मास्क का वितरण करा चुकी हैं। लोगों में सैनिटाइजर भी बंटवाया।

loksabha election banner

ग्रामीणों की कर रहीं मदद

कोरोना संक्रमण काल में गांव में कई ऐसे परिवार हैं, जिनके सामने भोजन का संकट खड़ा हो गया। ऐसे विपरीत परिस्थिति में उन्होंने करीब 20 से अधिक परिवारों को अपने निजी स्त्रोत से राशन मुहैया कराया। ग्रामीणों को कोरोना से बचाव के हरसंभव मदद मुहैया कराकर मिसाल पेश कर रही हैं। गांव की सफाई व्यवस्था को दुरुस्त कराने के लिए की पहल

पंचायत चुनाव के बाद कोरोना संक्रमण गांवों में तेजी से फैला तो उन्हें अपनी जिम्मेदारियों का अहसास हुआ। उन्होंने प्रधान बनने के बाद सबसे पहले गांव को सैनिटाइज कराया। कोरोना संक्रमित मरीजों के घर को प्राथमिकता दी। गांव की सफाई व्यवस्था को दुरुस्त कराने के लिए पहल की। सफाईकर्मियों को लगाकर नालियों की सफाई कराई। लोगों ने साफ-सफाई के बाद राहत महसूस किया। शिविर लगवाकर जांच में किया सहयोग

गांव के कुछ लोगों में कोरोना के लक्षण दिखने पर तत्परता दिखाई। गांव में स्वास्थ्य विभाग की तरफ से शिविर लगवाकर तीन दिन पहले कोविड-19 की जांच कराने में सहयोग किया। सुखद यह रहा कि सभी लोगों की कोरोना रिपोर्ट निगेटिव आई है। पूर्व में दस लोग पाजिटिव आए थे, जो अब स्वस्थ हो चुके हैं। कोरोना से बचाव के लिए ग्रामीणों को जागरूक कर रही हैं।

मुख्य विकास अधिकारी शिव शरणप्पा जीएन ने बताया कि

कोरोना काल में महिला ग्राम प्रधान बिदु शाही का काम अन्य लोगों को प्रेरणा देने वाला है। सामाजिक दायित्वों को जिस तरह से निर्वहन कर रही हैं। उसकी सराहना होनी चाहिए। अन्य लोगों को भी अपने गांव के लोगों की फिक्र करनी चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.