Move to Jagran APP

डाक विभाग की नई व्‍यवस्‍था, डोमेस्टिक मनी ट्रांसफर से घर बैठे भेज सकेंगे रुपये Gorakhpur News

व्यवस्था के तहत पैसा ट्रांसफर होने का मैसेज भी आएगा। इसके लिए पैसा भेजने वाले का बैंक अकाउंट होना जरूरी नहीं है सिर्फ मोबाइल नंबर आवश्यक है। यह व्यवस्था डाक विभाग की ओर से इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक के माध्यम से दी जा रही है।

By Satish Chand ShuklaEdited By: Published: Tue, 30 Mar 2021 03:29 PM (IST)Updated: Tue, 30 Mar 2021 05:41 PM (IST)
डाक विभाग की नई व्‍यवस्‍था, डोमेस्टिक मनी ट्रांसफर से घर बैठे भेज सकेंगे रुपये Gorakhpur News
पोस्‍ट मैन का प्रतीकात्‍मक फाइल फोटो, जेएनएन।

गोरखपुर, जेएएन। डाक विभाग की ओर से कोरोना संक्रमण काल में आमजन के लिए अनूठी पहल की जा रही है। अब घर बैठे किसी भी बैंक एकाउंट में पैसा जमा हो जाएगा। इसके लिए अपने इलाके के डाकिए से बातकर धनराशि कैश देने पर दिए गए खाता संख्या में पैसा ट्रांसफर कर दिया जाएगा। जिसकी ओटीपी उपभोक्ता के मोबाइल पर प्राप्त हो जाएगी।

loksabha election banner

डाकिया करेगा मनी ट्रांसफर

व्यवस्था के तहत पैसा ट्रांसफर होने का मैसेज भी आएगा। इसके लिए पैसा भेजने वाले का बैंक अकाउंट होना जरूरी नहीं है, सिर्फ मोबाइल नंबर आवश्यक है। यह व्यवस्था डाक विभाग की ओर से इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक के माध्यम से आधार इनेबल्ड पेमेंट सिस्टम के जरिए दी जा रही है। इसको डोमेस्टिक मनी ट्रांसफर सेवा का नाम दिया गया है। डाक विभाग से घर बैठे किसी भी बैंक खाते से नकद निकालने की सुविधा पहले से ही दी जा रही है, लेकिन अब घर बैठे कैश जमा करने की भी सुविधा भी आरंभ कर दिया है। इसके लिए ग्राहक को पैसा भेजने वाले के खाते का नंबर, आइएफएससी कोड व अपना मोबाइल नंबर बताकर कैश देना होगा। डाकिया अपने मोबाइल से तुरंत बताए गए खाते में रुपये ट्रांसफर करेगा तो ग्राहक के मोबाइल पर एक ओटीपी आएगी जिसे डाकिया से शेयर करना होगा। ओटीपी डालते ही खाते में बैलेंस क्रेडिट हो जाएगा।

जमा धनराशि का एक फीसद देना होगा शुल्क

इंडियन पोस्ट पेमेंट बैंक की शाखा प्रबंधक अमित कुमार ङ्क्षसह ने बताया कि डोमेस्टिक मनी ट्रांसफर सेवा का लाभ लेने के लिए न्यूनतम 10 रुपये या जमा की गई धनराशि का एक फीसद जो भी अधिक हो वह लिया जाएगा। उन्होंने बताया कि व्यवस्था के तहत पांच हजार रुपये मोबाइल नंबर पंजीकरण द्वारा भेजे जा सकते हैं। जबकि 25 हजार तक के लिए मोबाइल नंबर के साथ आधार संख्या और पैन कार्ड देना होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.