Move to Jagran APP

टीकाकरण के लिए नई व्‍यवस्‍था, अब 84 दिन बाद लगेगी कोविशील्ड की दूसरी डोज Gorakhpur News

कोविशील्ड की दूसरी डोज लगवाने के पहले अपने टीकाकरण कार्ड को जरूर ध्यान से देख लें। यदि आपने 14 फरवरी के बाद कोविशील्ड की पहली डोज ली है तो टीकाकरण केंद्र न जाएं। आपको दूसरी डोज नहीं लगाई जाएगी।

By Rahul SrivastavaEdited By: Published: Sat, 15 May 2021 04:45 PM (IST)Updated: Sat, 15 May 2021 04:45 PM (IST)
टीकाकरण के लिए नई व्‍यवस्‍था, अब 84 दिन बाद लगेगी कोविशील्ड की दूसरी डोज Gorakhpur News
अब 84 दिन बाद लगेगी कोविशील्ड की दूसरी डोज। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, जेएनएन : कोविशील्ड की दूसरी डोज लगवाने के पहले अपने टीकाकरण कार्ड को जरूर ध्यान से देख लें। यदि आपने 14 फरवरी के बाद कोविशील्ड की पहली डोज ली है तो टीकाकरण केंद्र न जाएं। आपको दूसरी डोज नहीं लगाई जाएगी। शासन ने कोविशील्ड की दूसरी डोज 84 से 112 दिन में लगवाने की व्यवस्था लागू कर दी है। 84 दिन से पहले टीका लगवाने बूथों पर जाने वालों का डाटा पोर्टल पर अपलोड ही नहीं हो सकेगा। हालांकि कोवैक्सीन की दूसरी डोज 28 दिन बाद ही लगेगी।

loksabha election banner

जितनी देर से लगेगी डोज, एंटीबाडी उतने लंबे समय तक रहेगी

सीएमओ डा. सुधाकर पांडेय ने बताया कि कोविशील्ड की दूसरी डोज अब 84 से 112 दिन में लगेगी। यानी यदि किसी ने पहली डोज 14 फरवरी को लगवाई है तो उसे 16 मई के बाद दूसरी डोज लगाई जाएगी। जितनी देर से दूसरी डोज लगाई जाएगी, शरीर में एंटीबाडी उतने ही लंबे समय तक रहेगी। सीएमओ ने नागरिकों से अपील की है कि वह टीकाकरण कार्ड में पहली डोज की तिथि देखकर 84 दिन का समय जोड़ लें। यदि पहले और दूसरे डोज के बीच में 90 दिन से ज्यादा अंतराल हो तब ही बूथों पर पहुंचें। कोरोना कर्फ्यू को देखते हुए ज्यादा समय घर में ही रहें और कोविड प्रोटोकाल का पालन करते रहें।

अब पहली डोज आसानी से उपलब्ध होगी

कोविशील्ड की दूसरी डोज के लिए समयसीमा बढ़ाने का फायदा पहली डोज लगाने वालों को मिलेगा। कोविशील्ड की पहली डोज अब ज्यादा संख्या में बूथों पर उपलब्ध होगी। 14 फरवरी से पहले कोविशील्ड की पहली डोज लगवाने वाले ज्यादातर फ्रंटलाइन वर्कर ने दूसरी डोज लगवा ली है, इसलिए नए लोगों को ज्यादा टीका लगाना आसान हो गया है।

फैक्ट फाइल

टीकाकरण की शुरुआत - 16 जनवरी

पहले चरण में - स्वास्थ्यकर्मियों को

दूसरे चरण में - फ्रंट लाइन वर्कर को

दूसरे चरण में - एक मार्च से 60 वर्ष से ज्यादा और 45 वर्ष से ज्यादा के बीमारों को

तीसरे चरण में - एक मई से 18 वर्ष से 44 वर्ष की आयु के लिए, इसके साथ 45 वर्ष से ज्यादा वालों का टीकाकरण जारी

बलरामपुर और सिद्धार्थनगर भेजा गया टीका

कोरोना से बचाव के टीके की कमी दूर होने का नाम नहीं ले रही है। सुबह छह बजे अपर निदेशक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण के वेयरहाउस से सिद्धार्थनगर और बलरामपुर जिले को टीका भेजा गया। एडी हेल्थ के वेयरहाउस को कोरोना टीका रखने के लिए क्षेत्रीय वेयरहाउस घोषित किया गया है। वेयरहाउस में टीके की एक भी डोज नहीं बची थी। इधर, गोरखपुर जिले को दो हजार डोज टीका मिलने के बाद स्टाक में टीके की संख्या 22 हजार हो गई है। स्वास्थ्य विभाग के अफसरों का कहना है कि सोमवार तक अब आसानी से टीकाकरण हो जाएगा। प्रभारी एडी हेल्थ डा. रक्षा रानी चतुर्वेदी ने बताया कि टीका लगातार आ रहा है। सभी को टीका लगाने का अभियान तेजी से चल रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.