Move to Jagran APP

तीन द‍िन नहीं चलेगी नौतनवां-दुर्ग एक्‍सप्रेस, यह है कारण

Nautanwan-Durg Express दोहरीकरण कार्य शुरू होने के कारण रेलवे को कई ट्रेनों को न‍िरस्‍त करना पड़ा है। एनईआर के पीआरओ पंकज कुमार स‍िंह ने बताया क‍ि 21 26 और 28 जनवरी को दुर्ग-नौतनवा द्विसाप्ताहिक एक्सप्रेस ट्रेन नहीं चलेगी।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Thu, 20 Jan 2022 03:13 PM (IST)Updated: Thu, 20 Jan 2022 03:13 PM (IST)
तीन द‍िन नहीं चलेगी नौतनवां-दुर्ग एक्‍सप्रेस, यह है कारण
दोहरीकरण कार्य के कारण नौतनवां-दुर्ग एक्‍सप्रेस रद कर दी गई है। - प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, जेएनएन। दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के बिलासपुर मंडल स्थित जैतहरी-निगौरा-छुलहा स्टेशन के बीच दोहरीकरण का कार्य हो रहा है। इसके कारण विभिन्न तिथियों में कुछ ट्रेनों का संचालन प्रभावित रहेगा।

loksabha election banner

मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पंकज कुमार स‍िंह के अनुसार 18201 नंबर की दुर्ग-नौतनवा द्विसाप्ताहिक एक्सप्रेस 21, 26 एवं 28 जनवरी को नहीं चलेगी। इसी तरह 18202 नंबर की नौतनवा-दुर्ग द्विसाप्ताहिक एक्सप्रेस 23, 28 एवं 30 जनवरी को निरस्त रहेगी।

रेलवे स्टेशन पर बिना मास्क के पकड़े गए 10 यात्री

रेलवे स्टेशन पर बिना मास्क और टिकट के खिलाफ अभियान जारी है। स्टेशन डायरेक्टर आशुतोष गुप्ता के नेतृत्व में वाणिज्य विभाग और रेलवे सुरक्षा बल की संयुक्त टीम ने मास्क नहीं पहनने वाले 10 यात्रियों को पकड़ा। उनसे जुर्माने के रूप में दो हजार रुपये की वसूली की गई। इसके अलावा 24 लोग बिना टिकट पकड़े गए। उनसे में 14480 रुपये जुर्माना वसूला गया।

ब्रेक लगाकर तैयार कर लिया 15.4 मिलियन यूनिट विद्युत

एनईआर के लोको पायलटों ने अप्रैल से नवंबर 2021 तक इंजनों का ब्रेक लगाकर 15.4 मिलियन यूनिट बिजली तैयार कर ली है। यह बात कुछ अटपटी सी लग रही है, लेकिन सच है। रेलवे की तकनीक ने ऐसा कमाल किया है। आधुनिक तकनीक के थ्री फेज इलेक्ट्रिक लोकोमोटिव में रीजेनरेटिव ब्रेकिंग की व्यवस्था की गई है। मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पंकज कुमार स‍िंह के अनुसार रीजेनरेटिव ब्रेकिंग एक सामान्य ब्रेकिंग व्यवस्था है, जिसमें ट्रेन में ब्रेक लगाने के दौरान उत्पन्न होने वाली गतिज ऊर्जा (काइनेटिक एनर्जी), विद्युत ऊर्जा के रूप में परिवर्तित होकर ओवर हेड इक्वीप्मेंट (ओईएच) में पहुंचती है। इसका उपयोग ट्रेन संचालन में किया जाता है। इस प्रणाली में लोकोमोटिव में पहिये का ब्रेक ब्लाक के बिना लगता है। ब्लाक पहिये पर न लगने से पहिये और ब्रेक ब्लाक में कोई घिसाव नहीं होता है, इससे भी रेल राजस्व की बचत होती है।

बस स्टेशन परिसर में भी शुरू थर्मल स्‍कैन‍िंग

परिवहन निगम ने भी कोविड संक्रमण पर अंकुश लगाने के लिए सतर्कता बरतनी शुरू कर दी है। गोरखपुर स्टेशन पर भी यात्रियों की थर्मल स्‍कैन‍िंग शुरू हो गई है। बसों में साउंड सिस्टम के जरिये लोगों को जागरूक किया जा रहा है। मास्क पहने यात्रियों को ही टिकट दिए जा रहे हैं। परिचालक यात्रियों का हैंड सैनिटाइज कराने के बाद भी टिकट बुक कर रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.