Move to Jagran APP

हैंडबाल के राष्‍ट्रीय खिलाडी मनीष यादव बोले, नवोदित खिलाडिय़ों को प्रोत्साहित करें तो बने बात

पूर्वांचल की धरती खिलाडिय़ों के लिए काफी उपजाऊ है। यहां से तमाम खिलाडिय़ों ने राष्ट्रीय स्तर पर अपनी प्रतिभा से जनपद व पूर्वांचल का झंडा बुलंद किया है। युवा खिलाडिय़ों को प्रोत्साहन मिले तो वह भी विभिन्न खेलों में राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी प्रतिभा का लोहा मनवा सकेंगे।

By Navneet Prakash TripathiEdited By: Published: Mon, 22 Nov 2021 02:00 PM (IST)Updated: Mon, 22 Nov 2021 02:00 PM (IST)
हैंडबाल के राष्‍ट्रीय खिलाडी मनीष यादव बोले, नवोदित खिलाडिय़ों को प्रोत्साहित करें तो बने बात
हैंडबाल के राष्‍ट्रीय खिलाडी मनीष्‍ज्ञ यादव। सौ. स्‍वयं

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। पूर्वांचल की धरती खिलाडिय़ों के लिए काफी उपजाऊ है। यहां से तमाम खिलाडिय़ों ने राष्ट्रीय स्तर पर अपनी प्रतिभा से जनपद व पूर्वांचल का झंडा बुलंद किया है। यहां संभावनाएं अपार हैं। यदि युवा खिलाडिय़ों को प्रोत्साहन मिले तो वह भी विभिन्न खेलों में राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी प्रतिभा का लोहा मनवा सकेंगे। यह बातें हैंडबाल के राष्‍ट्रीय खिलाडी मनीष यादव ने जागरण सो बातचीत में कही है।

loksabha election banner

अच्‍छा प्रदर्शन कर रहे खिलाडी

हाल के दिनों में हर खेलों में यहां के खिलाडिय़ों ने बेहतर प्रदर्शन किया है। इनमें रेसलिंग, हैंडबाल, कबड्डी, क्रिकेट, हाकी, बैडमिंटन व बास्केटबाल आदि खेलों में तो खिलाडिय़ों का प्रदर्शन अद्वितीय रहा है। यहां मैदान है, बस जरूरत है तो उसमें जिम, खिलाडिय़ों के लिए किट व भरपूर डाइट की।

होनी चाहिए अलग से बजट की व्‍यवस्‍था

सरकार को प्रदेश में खेल को बढ़ावा देने व खिलाडिय़ों को पर्याप्त संसाधन मुहैया कराने के लिए अलग से बजट की व्यवस्था करनी चाहिए। प्रदेश सरकार से मेरी विशेष मांग है कि जैसे रेलवे व पुलिस विभाग में खिलाडिय़ों को नौकरी के देने के लिए स्पोट्स कोटा है उसी तरह अन्य विभाग भी खिलाडिय़ों को रोजगार देने के लिए कोटा निर्धारित करें। इससे न सिर्फ खेल को बढ़ावा मिलेगा, बल्कि खिलाड़ी भी प्रोत्साहित होंगे।

खिलाडिय़ों के लिए बने इंडोर स्टेडियम

हैंडबाल खेल में भी अभी बहुत कुछ किया जाना बाकी है। दूसरी खेलों की तरह देश में हैंडबाल खेल के लिए इंडोर स्टेडियम होने जरूरी है। देश और देश के बाहर राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताएं इंडोर ही होती है। ऐसे में सरकार को पूर्वांचल के खिलाडिय़ों को एक इंडोर स्टेडियम की सौगात देनी चाहिए, जिससे यहां के भी खिलाड़ी इंडोर में अभ्यास कर बड़ी प्रतियोगिताओं में अपनी चमक बिखेर सकें।

-उपलब्धियां

-वर्ष 2021 में 37वां राष्ट्रीय हैंडबाल सब जूनियर चैंपियनशिप हैदराबाद तेलंगाना में कांस्य पदक

-वर्ष 2018 में रेणुकूट में आयोजित स्टेट हैंडबाल चैंपियनशिप सब जूनियर्स में कांस्य पदक

-वर्ष 2019 में हिसार में आयोजित स्कूल नेशनल हैंडबाल सब जूनियर चैंपियनशिप में प्रतिभाग

-वर्ष 2019 में झांसी में आयोजित स्टेट हैंडबाल सब जूनियर चैंपियनशिप में सिल्वर मेडल

-वर्तमान में हैंडबाल इंडिया कैंप के सदस्य के रूप में चयनित


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.