Move to Jagran APP

मल्टीलेवल पार्किंग में व्यापारियों के लिए बनेंगे मासिक पास, इतना होगा शुल्‍क

गोरखपुर में मल्टीलेवल पार्किंग में गोलघर के व्यापारियों के लिए मासिक पास की व्यवस्था करने की तैयारी चल रही है। व्यापारियों के वाहन करीब 12 घंटे तक खड़े होंगे इसको देखते हुए ही इतना शुल्क रखा जाएगा जो व्यापारियों के अनुकूल हो।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Tue, 09 Nov 2021 09:23 AM (IST)Updated: Tue, 09 Nov 2021 09:23 AM (IST)
मल्टीलेवल पार्किंग में व्यापारियों के लिए बनेंगे मासिक पास, इतना होगा शुल्‍क
गोरखपुर में मल्‍टीलेवल पार्किंग में व्‍यापार‍ियों के ल‍िए मास‍िक पास की व्‍यवस्‍था की जा रही है। - प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। गोलघर स्थित मल्टीलेवल पार्किंग में गोलघर के व्यापारियों के लिए मासिक पास की व्यवस्था करने की तैयारी चल रही है। मासिक पास के लिए शुल्क निर्धारण पर मंथन चल रहा है। गोरखपुर विकास प्राधिकरण (जीडीए) की ओर से इस संबंध में व्यापारी संगठनों से भी बात की जाएगी। व्यापारियों के वाहन करीब 12 घंटे तक खड़े होंगे, इसको देखते हुए ही इतना शुल्क रखा जाएगा जो व्यापारियों के अनुकूल हो।

loksabha election banner

महीने भर का शुल्क तय करने के लिए व्यापारी संगठनों से भी ली जाएगी राय

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 24 अक्टूबर को गोलघर स्थित मल्टीलेवल पार्किंग का लोकार्पण किया था। 25 अक्टूबर से गाड़ियों की पार्किंग भी शुरू हो गई। दीपावली के अवसर पर छह नवंबर तक पार्किंग निश्शुल्क थी। इस बीच रविवार सात नवंबर से पार्किंग शुल्क की वसूली शुरू कर दी गई। चार पहिया वाहन स्वामियों से चार घंटे के लिए 25 रुपये जबकि दोपहिया वाहन स्वामियों से इतने ही समय के लिए 10 रुपये लिए जा रहे हैं। चार घंटे से अधिक प्रत्येक घंटे के लिए पांच रुपये जबकि दोपहिया वाहनों के लिए तीन रुपये प्रति घंटा अतिरिक्त वसूल किया जाएगा। गोलघर में जिन व्यापारियों के प्रतिष्ठान हैं, उनके वाहन पार्किंग में खड़ा करने की व्यवस्था दी जाएगी। जीडीए यह मानकर चल रहा है कि व्यापारी की गाड़ी 12 घंटे तक पार्किंग में खड़ी रहेगी, इसी के अनुसार शुल्क निर्धारित किया जाएगा।

सड़क पर गाड़ी खड़ी करने पर होगी कार्रवाई

जीडीए पुलिस के साथ मिलकर सड़क पर गाड़ियां खड़ी करने वाले लोगों के खिलाफ अभियान चलाएगा। अभियान के तहत गाड़ियों का चालान किया जाएगा। यातायात पुलिस गाड़ियों को उठाकर ले भी जाएगी। इसको लेकर सख्ती बरती जाएगी। गोलघर को नो पार्किंग जोन घोषित किया जाएगा। रविवार को पुलिस ने इसको लेकर अभियान चलाया भी था, जिसके कारण बड़ी संख्या में लोगों ने पार्किंग में गाड़ियां खड़ी की थीं। इस अभियान के चलते जाम से भी मुक्ति मिल सकेगी। गोलघर में पार्किंग स्थल तक जाने के लिए संकेतक भी लगाए जाएंगे। मल्टीलेवल पार्किंग तक पहुंचने के लिए जगह-जगह होर्डिंग भी लगाए जाएंगे।

मल्टीलेवल पार्किंग में गाड़ियों से शुल्क लिया जा रहा है। व्यापारियों के लिए मासिक पास की व्यवस्था होगी। इसको लेकर विचार-विमर्श किया जा रहा है। जल्द ही शुल्क की घोषणा कर दी जाएगी। लोगों से अपील है कि वे पार्किंग में ही गाड़ियां खड़ी करें। बाहर गाड़ी खड़ी करने पर कार्रवाई हो सकती है। - प्रेम रंजन सिंह उपाध्यक्ष जीडीए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.