Move to Jagran APP

Panchayat Election 2021: यूपी के इस जिले में 40 मतदान केंद्रों पर नहीं काम करता मोबाइल का नेटवर्क

पंचायत चुनाव को सकुशल कराने में पुलिस जुटी है। सभी बूथों की प्रत्येक बिंदुओं पर जांच की जा रही है। सीमावर्ती क्षेत्र में स्थित मतदान केंद्रों पर किसी भी कंपनी का मोबाइल नेटवर्क नहीं काम कर रहा है। इन गांवों में नेपाल के मोबाइल का नेटवर्क काम करता है।

By Satish Chand ShuklaEdited By: Published: Tue, 30 Mar 2021 04:07 PM (IST)Updated: Wed, 31 Mar 2021 09:29 AM (IST)
Panchayat Election 2021: यूपी के इस जिले में 40 मतदान केंद्रों पर नहीं काम करता मोबाइल का नेटवर्क
पंचायत चुनाव के संबंध में प्रतीकात्‍मक फाइल फोटो, जेएनएन।

गोरखपुर, जेएनएन। सिद्धार्थनगर जिले के पांच थाना क्षेत्र के 40 ऐसे मतदान  केंद्र हैं, जहां किसी भी मोबाइल कंपनी का नेटवर्क काम नहीं करता है। यह नेपाल से सटे सीमावर्ती गांवों हैं जहां मतदान केंद्र बनाए गए हैं। इन मतदान केंद्रों पर 105 बूथ स्थापित किए गए हैं। प्रशासन के लिए यहां सकुशल चुनाव को संपन्न कराना किसी चुनौती से कम नहीं है। लोकसभा चुनाव में इन बूथों पर पुलिस की रेडियो शाखा ने वायरलेस सेट के सहारे मतदान को संपन्न कराया था। इस बार भी रेडियो शाखा ने कवायद शुरू कर दी है।

loksabha election banner

सिर्फ नेपाली सिम से हो सकती है बात

 पंचायत चुनाव को सकुशल कराने में पुलिस जुटी है। सभी बूथों की प्रत्येक बिंदुओं पर जांच की जा रही है। सीमावर्ती क्षेत्र में स्थित मतदान केंद्रों पर किसी भी कंपनी का मोबाइल नेटवर्क नहीं काम कर रहा है। इन गांवों में नेपाल के मोबाइल का नेटवर्क काम करता है। लोग नेपाली सिम का प्रयोग करते हैं। पुलिस ने इस समस्या की रिपोर्ट चुनाव आयोग व प्रशासन को भेज दी है। प्रशासन ने इस संबंध में बीएसएनएल से पत्राचार भी किया है।

रेडियो सेट लेकर चलेंगे पुलिस के जवान

पुलिस ने इस समस्या के समाधान के लिए मुख्यालय से वार्ता की है। रेडिया हेडक्वार्टर से 40 बैग पैड सेट (पिठ्ठू बैग में रेडियो सेट) की मांग की है। इन मतदान केंद्रों पर पुलिस जवान इसे लेकर चलेंगे। इसी के माध्यम से सूचना का आदान-प्रदान किया जाएगा। यह रेडियो सेट पुलिस की फ्रिक्वेंसी व बैंड पर काम करेगी।

इन मतदान केंद्रों पर नहीं काम करता मोबाइल

थाना- ढेबरुआ- प्रभावित मतदान केंद्र- 11, केंद्र का नाम- मलगहिया, धनौरा बुजुर्ग, सेमरहना, महादेव बुजुर्ग, ह्दयनगर उर्फ कल्याणनगर, घरुआर, जिगनिहवा औदही कला, भावपुर गुलरी, रेड़वरिया, घोरही उर्फ रोइनिहवा सेमरहना और मडऩी।

थाना- कपिलवस्तु, प्रभावित मतदान केंद्र- पांच, केंद्र का नाम- कपिलवस्तु, मदरहना उर्फ रामनगर, बजहा, मुडि़ला और बहुरवा।

थाना- शोहरतगढ़- प्रभावित मतदान केंद्र- 16, केंद्र का नाम- बगही, बसंतपुर, बनचौरी, चंदई, लोहटी, चरियवां, कोटिया, कपसियहवा, ङ्क्षसहोरवा धनौरा मुस्तकहम, भाद मुस्तकहम, खुनुवा, अठखोनिया, गुजरौलिया करहिया, महली और मदरहना जनुबी।

थाना लोटन- प्रभावित मतदान केंद्र- पांच, केंद्र का नाम- ठोठरी, अभयपुर, हरवंशपुर रसियावल कला, भुसौला अदाई घरमौली और कड़हरा।

थाना मोहाना- प्रभावित मतदान केंद्र- तीन, केंद्र का नाम- ककरहवा, फसादीपुर और लालपुर।

अपर पुलिस अधीक्षक सुरेश चंद रावत ने बताया कि ऐसे मतदान केंद्र जहां कोई मोबाइल नेटवर्क नहीं काम करता है, इन्हें शेडो एरिया के रूप में चिन्हित किया गया है। सीमावर्ती थाना से इनकी सूची मांगी गई है। स्थलीय जांच कराई जा रही है। विकल्प के रूप में रेडियो हेडक्वार्टर से बैग पेड सेट की मांग की गई है। यहां चुनाव सकुशल कराया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.