Move to Jagran APP

Lockdown in Gorakhpur: प्रभारी मंत्री ने कहा-मुख्यमंत्री के सामने उठाएंगे गोरखपुर की समस्याएं

दैनिक जागरण की पहल पर जिले में प्रभारी मंत्री रमापति शास्त्री ऑनलाइन रूबरू हुए तो उद्योगपतियों और व्यापारियों ने एक स्वर से कोरोना से लडऩे का संकल्प दोहराया।

By Satish ShuklaEdited By: Published: Tue, 28 Apr 2020 06:00 PM (IST)Updated: Tue, 28 Apr 2020 07:18 PM (IST)
Lockdown in Gorakhpur:  प्रभारी मंत्री ने कहा-मुख्यमंत्री के सामने उठाएंगे गोरखपुर की समस्याएं
Lockdown in Gorakhpur: प्रभारी मंत्री ने कहा-मुख्यमंत्री के सामने उठाएंगे गोरखपुर की समस्याएं

गोरखपुर, जेएनएन। कोरोना संक्रमण की चेन तोडऩे को लागू लॉकडाउन में करीब एक माह से बंद पड़े उद्योगों की अर्थव्यवस्था चरमरा गई है। अनुमति के बावजूद इन उद्योगों को चलाने में उद्योगपतियों के सामने तमाम अड़चनें हैं। उद्योग शुरू हों, पहले की तरह रफ्तार पकड़ें, इसके लिए उन्हें सरकार के सहारे की दरकार है। दैनिक जागरण की पहल पर जिले में प्रभारी मंत्री रमापति शास्त्री ऑनलाइन रूबरू हुए तो उद्योगपतियों और व्यापारियों ने एक स्वर से कोरोना से लडऩे का संकल्प दोहराया। सरकार के आदेशों-निर्देशों के अनुपालन की प्रतिबद्धता जताते हुए अपनी मजबूरियां बताईं। संकट की इस घड़ी में राहत के लिए कुछ मांगें भी रखीं। बोले, बैंकों से ब्याज की माफी व बिजली बिल में राहत मिल जाए तो उद्योग फिर से खड़े हो जाएंगे। जिले के प्रभारी मंत्री रमापति शास्त्री ने कहा कि इन समस्याओं को मुख्यमंत्री के सामने उठाएंगे।

prime article banner

व्यापारियों व कर्मचारियों को मिले पास

चैंबर आफ कामर्स के अध्यक्ष संजय सिंघानिया ने कहा कि आवश्यक वस्तुओं की बिक्री निर्बाध रूप से जारी रखने के लिए व्यापारियों व उनके कर्म'ाारियों को पास मुहैया कराया जाए, जिससे उनकी दुकानें खुल सकें। व्यापारियों का माल निचले स्तर पर न रोका जाए। वाणिज्य कर विभाग को पिछले कर का निर्धारण स्वत: आनलाइन करने का निर्देश दिया जाय ताकि व्यापारियों का उत्पीडऩ न हो।

बेहद कारगर हैं सरकार के कदम

चैंबर आफ कामर्स के ट्रेडर्स के अध्यक्ष अनूप किशोर अग्रवाल ने कहा कि व्यापारी अपने कर्म'ाारियों का वेतन पूर्व की भांति दे रहे हैं। चंूकि फिलहाल व्यापार ठप है, इसलिए तीन माह का बिजली का बिल व बैंक का ब्याज माफ किया जाना चाहिए। लॉकडाउन को लेकर सरकार की नीति बहुत अ'छी है। इससे कोरोना के संक्रमण पर काफी हद तक रोक लगी है।

स्थगित किया जाए बैंक ब्याज व बिजली का चार्ज

चैंबर आफ इंडस्ट्रीज के महामंत्री प्रवीण मोदी ने कहा कि छोटे उद्यमियों के सामने बड़ी चुनौती है। सरकार का सहयोग मिला तो इसे अवसर में बदला जा सकता है। यह समय प्रधानमंत्री की सोच 'मेक इन इंडिया को मजबूत करने का है। सरकार बैंक ब्याज व बिजली के चार्ज को छह माह के लिए स्थगित कर दे। तमाम कर्म'ाारी दूर से आते हैं, लेकिन उनका पास नहीं बन पा रहा। लॉकडाउन के बाद सामान की बिक्री बड़ी चुनौती होगी। जगह-जगह माल वाहनों को रोके जाने से मुश्किलें खड़ी हो रही हैं।

निर्धारित हो दुकानें खोलने का समय

चैंबर आफ ट्रेडर्स के महामंत्री कमलेश अग्रवाल ने कहा कि दुकानों को खोलने का समय निर्धारित किया जाना चाहिए, जिससे व्यापारी तनाव मुक्त होकर व्यवसाय कर सकें। सुबह दुकानें खुलने के बाद पुलिस व प्रशासन की टीमें पहुंच जाती हैं और बंद करने का दबाव बनाने लगती हैं। समय निर्धारित होने से सभी को सहूलियत होगी।

कापी-किताब की दुकानें खोलने की मिले अनुमति

उत्तर प्रदेश उद्योग व्यापार मंडल के प्रांतीय मंत्री सत्यप्रकाश सिंह मुन्ना ने कहा, नए शिक्षा सत्र में छात्रों को कापी-किताब की आवश्यकता है। ऐसे में कुछ समय के लिए इन दुकानों को खोलने की अनुमति मिलनी चाहिए। छोटे व मध्यम व्यापारियों की मांगों को भी पूरा किया जाना चाहिए।

करोड़ों का माल डंप पड़ा

चैंबर आफ कामर्स के मंत्री अमित वैश्य ने कहा कि व्यापारियों को पास करोड़ों का माल डंप पड़ा है। ऐसे में दुकानें खोले जाने की अनुमति नहीं मिली तो सारा माल एक्सपायर हो जाएगा। मंडी से माल लेकर जाने वालों को परेशान किया जा रहा है, जिससे कई दुकानदार मंडी आने से घबरा रहे हैं।

कम किया जाए ब्याज

गोरखपुर किराना कमेटी के महामंत्री गोपाल जायसवाल ने भी तीन महीने का बिजली बिल व ब्याज माफ करने की बात कही। 50 लाख से नीचे की सीसी लिमिट वालों का ब्याज कम करने की मांग रखी। इस कदम से मध्यम वर्ग के अधिकतर व्यापारी लाभान्वित होंगे। कोरोना के खिलाफ इस जंग में व्यापारी समाज प्रशासन के साथ मजबूती से खड़ा है।

कर्मचारियों को आने-जाने की मिले अनुमति

चैंबर आफ इंडस्ट्रीज के उपाध्यक्ष आरएन सिंह ने कहा कि उद्योगों में 60 फीसद लघु व मध्यम श्रेणी के हैं। डेढ़ से दो सौ ऐसी यूनिटें हैं, जिनमें संसाधनों की कमी है। उनके परिसर में कर्म'ाारियों को रख पाना संभव नहीं है। ऐसे में गीडा से पांच किमी के दायरे में रहने वाले कर्मचारियों को आने-जाने की अनुमति दी जाए।

लॉकडाउन के बाद करेंगे बैठक

व्यापारियों से आनलाइन रूबरू उत्तर प्रदेश सरकार के समाज कल्याण मंत्री व गोरखपुर जिले के प्रभारी मंत्री रमापति शास्त्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोरोना के खात्मे का संकल्प ले रखा है। इस लड़ाई में पूरा देश साथ उनके है। उन्होंने उद्योगपतियों व व्यापारियों को इसमें सहयोग देने के लिए आभार जताया और कहा कि आखिरकार भारत जीतेगा व कोरोना हारेगा। प्रभारी मंत्री ने कहा कि जो भी समस्याएं उनकी जानकारी में आईं हैं, सभी का समाधान कराने का प्रयास करेंगे। जिलास्तर की दिक्कतों के लिए जिलाधिकारी जबकि अन्य के लिए शासन स्तर प्रयास किया जाएगा। लॉकडाउन के बाद उद्योगपतियों व व्यापारियों के साथ बैठक करेंगे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.