Move to Jagran APP

Life style : 'कुछ हटकर' दिखने की चाह..पुरुषों में बढ़ रहा पार्लर का क्रेज Gorakhpur News

स्मार्ट और अलग दिखने की चाहत में अब पूर्वांचल के पुरुष भी पार्लर से जुड़ते जा रहे हैं। कुछ हटकर दिखने के लिए युवा मेंस पार्लरों का चक्‍कर लगा रहे हैं।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Mon, 24 Jun 2019 12:49 PM (IST)Updated: Tue, 25 Jun 2019 09:25 AM (IST)
Life style : 'कुछ हटकर' दिखने की चाह..पुरुषों में बढ़ रहा पार्लर का क्रेज Gorakhpur News
Life style : 'कुछ हटकर' दिखने की चाह..पुरुषों में बढ़ रहा पार्लर का क्रेज Gorakhpur News

गोरखपुर, रेनू सिंह। पार्लर शब्द का जिक्र आते ही हमेशा से सजी-संवरी महिलाओं की छवि उभरती रही है। पूर्वांचल में तो पार्लर को हमेशा से ही महिलाओं से जोड़कर देखा जा रहा है। लेकिन अब यह मिथक टूटने के कगार पर खड़ा है। स्मार्ट और अलग दिखने की चाहत में अब पूर्वांचल के पुरुष भी पार्लर से जुड़ते जा रहे हैं। मसाज, फेसियल, ब्लीच से सौंदर्य को बढ़ाने का प्रयास जो पहले सामान्‍यतया महिलाएं ही करती थीं, अब पुरुष भी करने लगे हैं। यही वजह है कि बीते वर्षों में शहर में मेंस पार्लर की संख्या तेजी से बढ़ी है। मेंस पार्लर पर किए गए सर्वे के मुताबिक काफी संख्या में 18 से 32 वर्ष के बीच के युवा पुरुष महीने में दो से तीन बार पार्लर का चक्कर लगाते हैं। स्टाइलिश हेयर कट और दाढ़ी के चलन ने तो पुरुषों के लिए पार्लर की उपयोगिता को और भी बढ़ा दिया है।

prime article banner

आधुनिकतम हेयर कट और स्टाइलिश दाढ़ी

एक जमाना था, जब मर्दों को खूबसूरती शब्द से जोडऩा अटपटा सा लगता था। कई बार तो ऐसे शब्दों का प्रयोग करने वाला व्यक्ति अपने समाज में मजाक का पात्र बन जाता था। उसे फिल्मी हीरो की संज्ञा देकर यह कह दिया जाता था कि अब वह बिगड़ गया है। लेकिन अब वह माहौल बदल गया है। अब तो मर्द न केवल खुद की खूबसूरती पर ध्यान दे रहे हैं बल्कि दूसरे को इस बाबत सलाह देते ही देखे जा रहे हैं। आधुनिकतम हेयर कट और स्टाइलिश दाढ़ी पर चर्चा तो युवाओं की हर टोली में आसानी से सुनी जा सकती है।

मीटिंग तक के लिए मेकअप

शादी-ब्याह, पार्टियों और मीटिंग के लिए अलग-अलग तरीके से मेकअप का चलन चल पड़ा है। कही डार्क मेकअप तो कहीं लाइट मेकअप। इसके पीछे सीधा मकसद होता है, खुद की खूबसूरत प्रस्तुति। कई पुरुष तो दाग-धब्बे छिपाने वाली क्रीम का भी इस्तेमाल करते देखे जा रहे हैं, जिसका इस्तेमाल कभी सिर्फ और सिर्फ महिलाएं करती थीं। सौंदर्य बढ़ाने के लिए स्टाइलिश दाढ़ी के चलन ने पुरुषों को पार्लर की राह और तेजी से दिखाई है। दाढ़ी को तो फैशन के प्रतीक के तौर पर देखा जा रहा है, यही वजह है कि पार्लर वाले भी इसे लेकर तरह-तरह के प्रयोग कर रहे हैं।

तेजी से बढ़ी है खूबसूरती को लेकर संजीदगी

पुरुषों में सौंदर्य को लेकर बढ़ रहे क्रेज के बारे में मेंस पार्लर के संचालक मोहित बजाज बताते हैं कि 14 वर्ष पहले उन्होंने जब पार्लर शुरू किया तो लोगों की आवक काफी कम थी। लेकिन पिछले दो-ढाई वर्ष में ग्राहकों की संख्या तेजी से बढ़ी है। पहले लोग केवल हेयर कटिंग और शेविंग के लिए आते थे लेकिन अब अपनी खूबसूरती बढ़ाने के लिए आ रहे हैं। ज्यादातर पुरुष अपने बाल और दाढ़ी के स्टाइल को लेकर बेहद संजीदा हैं। इन दिनों क्रिकेट वल्र्ड कप का क्रेज है। युवा खिलाडिय़ों की हेयर स्टाइल और दाढ़ी की स्टाइल को फॉलो किया जा रहा है। विराट कोहली की दाढ़ी का जबरदस्त क्रेज हैं। हेयर कलङ्क्षरग की डिमांड भी काफी बढ़ी है। अब तो पुरुष हेयर स्पा, मेनीक्योर, पेडीक्योर भी करा रहे हैं।

बदल गई है पुरुषों की लाइफ स्टाइल

यूनिसेक्स सैलून की संचालिका शाइनी अग्रवाल कहती हैं कि लोगों की लाइफ स्टाइल अब बदल गई है। महिलाओं की तुलना में पुरुष घर से बाहर ज्यादा निकलते हैं। बाइक चलाते हैं, जिससे उन्हें सनबर्न, डलनेस जैसी समस्या होती है। ऐसे में उन्हें पार्लर में आकर मसाज, फेसियल, हेयरकटिंग, पेडीक्योर, मेनीक्योर कराने से राहत मिलती है। खुद को पैम्पर करना हो तो पार्लर से अ'छी जगह कोई नहीं। पार्लर में जाकर चेहरा ही नहीं चमकता, आत्मविश्वास भी बढ़ जाता है। यही वजह है कि बीते दो-तीन वर्ष में पुरुषों का रुझान अपने सौंदर्य को संजोने के प्रति बढ़ा है। पहले पुरुष अपने सौंदर्य पर पैसा करने को फिजूलखर्ची मानते थे लेकिन यह धारणा भी अब बदल गई है।

मेंस पार्लरों ने आसान की राह

मैंने बालों की लेटेस्ट स्टाइल में कटिंग करवा के ब्राउन कलर आजमाया। मेरे दोस्त कहते हैं कि यह मुझ पर सूट कर रहा है। - हर्ष

आजकल दाढ़ी का फैशन है। मैंने साइड की दाढ़ी में छोटे छोटे स्क्वायर बना कर इसे यूनिक लुक देने की कोशिश की है। - शमीम

मसाज, हेयर कट और दाढ़ी, इन सब के लिए घर में समय नहीं मिल पाता। पार्लर में यह सब आसानी से और बेहतर हो जाता है। - विवेक

मेंस पार्लर में जाने से फैशन के नए ट्रेंड की जानकारी हो जाती है। दाढ़ी की नई स्टाइल ने मेरा लुक ही बदल दिया है। - वसीम

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.