Move to Jagran APP

पूर्वोत्तर रेलवे को मिल सकती है मेमू ट्रेनों की सौगात

पूर्वोत्तर रेलवे के विद्युतीकृत मार्गों पर मेमू ट्रेनें फर्राटा भरती नजर आएंगी। रेल मंत्रालय ने पूर्वोत्तर रेलवे को मेमू ट्रेनों की सौगात देने की तैयारी पूरी कर ली है।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Wed, 30 Jan 2019 11:13 AM (IST)Updated: Wed, 30 Jan 2019 02:10 PM (IST)
पूर्वोत्तर रेलवे को मिल सकती है मेमू ट्रेनों की सौगात
पूर्वोत्तर रेलवे को मिल सकती है मेमू ट्रेनों की सौगात

गोरखपुर, प्रेम नारायण द्विवेदी। जल्द ही पूर्वोत्तर रेलवे के विद्युतीकृत मार्गों पर मेमू ट्रेनें (मेनलाइन इलेक्ट्रिक मल्टीपल यूनिट) फर्राटा भरती नजर आएंगी। रेल मंत्रालय ने पूर्वोत्तर रेलवे को मेमू ट्रेनों की सौगात देने की तैयारी पूरी कर ली है। बजट में इसकी घोषणा हो सकती है।

loksabha election banner

आने वाले दिनों में लोकल पैसेंजर ट्रेन (सवारी गाड़ी) और डेमू (डीजल इलेक्ट्रिक मल्टीपल यूनिट) की जगह सिर्फ मेमू ट्रेनें ही चलेंगी। इसके लिए पूर्वोत्तर रेलवे ही नहीं भारतीय रेलवे की सभी छोटी-बड़ी रेल लाइनों का तेजी के साथ विद्युतीकरण किया जा रहा है। फिलहाल नई मेमू ट्रेनें गोरखपुर-देवरिया-भटनी-छपरा, गोरखपुर- बस्ती-गोंडा और गोरखपुर- कप्तानगंज-थावे रूट पर चलेंगी। विद्युतीकरण के बाद गोरखपुर- आनंदनगर-नौतनवां, गोरखपुर- आनंदनगर-बढऩी तथा भटनी-औडि़हार रूट पर भी मेमू चलेंगी। बलिया-वाराणसी व बाराबंकी-लखनऊ रूट पर यह चल रही हैं। दरअसल, लोगों को पैसेंजर व डेमू ट्रेनों से 20 से 30 किमी की दूरी तय करने में काफी समय समय लग जाता है।

रोजाना हो सकती दून, पुरी तक शालीमार

पूर्वोत्तर रेलवे ने बोर्ड को कुछ ट्रेनों के मार्ग विस्तार और कुछ नई ट्रेनों का प्रस्ताव भी रेलवे बोर्ड को भेजा है। गोरखपुर-देहरादून को रोजाना करने तथा शालीमार एक्सप्रेस को पुरी तक चलाने पर भी मुहर लग सकती है।

अयोध्या होते गोरखपुर से प्रयाग के बीच नई ट्रेन

अयोध्या के रास्ते गोरखपुर से प्रयाग के बीच नई ट्रेन का प्रस्ताव है। बस्ती से इलाहाबाद सिटी के बीच चलने वाली ट्रेन को गोरखपुर तक चलाने की योजना है।

दिल्ली, गोवा के लिए भी नई ट्रेन

गोरखपुर से दिल्ली और गोवा के लिए भी नई ट्रेन मिल सकती है। दिल्ली के लिए गोरखधाम के रूप में एक और ट्रेन या एक जनसाधारण एक्सप्रेस का प्रस्ताव है।

चौरीचौरा व लखनऊ जयपुर में लगेंगे अतिरिक्त कोच

प्रतीक्षा सूची के यात्रियों की बढ़ती भीड़ को देखते हुए रेल प्रशासन ने चौरीचौरा एक्सप्रेस में अतिरिक्त कोच लगाने का निर्णय लिया है। 15003 चौरीचौरा में कानपुर अनवरगंज से शयनयान श्रेणी का एक अतिरिक्त कोच लगाया जाएगा। सीपीआरओ के अनुसार अलावा उदयपुर-न्यू जलपाईगुड़ी-उदयपुर और जयपुर-लखनऊ-जयपुर एक्सप्रेस में भी विभिन्न तिथियों में अतिरिक्त कोच लगाए जाएंगे।

वाराणसी- अहमदाबाद एक्सप्रेस में भी नहीं लगेंगे झटके

अहमदाबाद-वाराणसी-अहमदाबाद और अहमदाबाद-लखनऊ-अहमदाबाद एक्सप्रेस में भी झटके नहीं लगेंगे। मुख्य जनसंपर्क अधिकारी के अनुसार इन ट्रेनों के रेक में भी एलएचबी कोच लगाए जाएंगे।

छपरा-मथुरा-छपरा एक्सप्रेस में अब स्टैंडर्ड कोच

यात्रियों की सुविधा के लिए रेलवे प्रशासन ने 22531/22532 छपरा-मथुरा-छपरा एक्सप्रेस को स्टैंडर्ड रेक से चलाने का निर्णय लिया है। मुख्य जनसंपर्क अधिकारी संजय यादव के अनुसार इस ट्रेन में अब एसी सेकेंड का एक, थर्ड के दो, स्लीपर के सात व साधारण श्रेणी के आठ कोच लगाए जाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.