Move to Jagran APP

सिद्धार्थनगर में मेडिकल कॉलेज निर्माण का आधारशिला अगले माह

सिद्धार्थनगर में मेडिकल कालेज के लिए धन आ गया है। उम्मीद है कि कपिलवस्तु महोत्सव में मुख्यमंत्री इसकी आधारशिला रखेंगे।

By JagranEdited By: Published: Sat, 17 Nov 2018 07:20 AM (IST)Updated: Sat, 17 Nov 2018 07:20 AM (IST)
सिद्धार्थनगर में मेडिकल कॉलेज निर्माण का आधारशिला अगले माह
सिद्धार्थनगर में मेडिकल कॉलेज निर्माण का आधारशिला अगले माह

गोरखपुर,(जेएनएन)। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सिद्धार्थनगर के लिए मेडिकल कॉलेज की सौगात दी है। इसके निर्माण को वित्तीय एवं प्रशासनिक स्वीकृति मिल गई है। इतना ही नहीं, केंद्रांश के रूप में 50 करोड़ रुपये अवमुक्त भी हो गए हैं। जिला अस्पताल के सामने 25.89 एकड़ में 2.26 अरब की लागत से इसका निर्माण होगा। इससे आसपास के जिलों सहित नेपाल के लोग भी लाभान्वित होंगे।

loksabha election banner

प्रमुख सचिव उत्तर प्रदेश शासन डा. रजनीश दुबे ने महानिदेशक चिकित्सा शिक्षा एवं प्रशिक्षण को पत्र लिखकर इसके निर्माण के लिए विस्तृत गाइड लाइन जारी की है। राजकीय एलोपैथिक मेडिकल कॉलेज इस जिले की सबसे ऊंची इमारत होगी। मेडिकल कॉलेज भवन निर्माण की जिम्मेदारी राजकीय निर्माण निगम को दी गई है। शासन से हरी झंडी मिलने के बाद तैयारी भी शुरू कर दी गई हैं। उम्मीद की जा रही है कि कपिलवस्तु महोत्सव के दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ इसकी आधारशिला रखेंगे। शिलान्यास के बाद निर्माण कार्य को गति मिलनी शुरू हो जाएगी। मेडिकल कॉलेज निर्माण के लिए साढ़े 25 एकड़ भूमि की व्यवस्था प्रशासन करा चुका है। मिट्टी की जांच भी पूरी हो चुकी हैं। मेडिकल कॉलेज चालू होने से सिद्धार्थनगर, महराजगंज, संतकबीरनगर, बलरामपुर सहित अन्य जिलों के अलावा पड़ोसी मित्र देश नेपाल के मरीजों को भी लाभ मिलेगा।

फर्नीचर क्रय के लिए 6 करोड़ स्वीकृत

सिद्धार्थनगर जिले के राजकीय एलोपैथिक मेडिकल कॉलेज में फर्नीचर उच्च क्वालिटी के होंगे। मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा दी जाएगी, ताकि उन्हें या परिजन को कोई दिक्कत न हो। इसके लिए छह करोड़ रुपये की व्यवस्था अलग से की गई है।

विद्युत संयोजन एवं क्षमता वृद्धि को दो करोड़

मेडिकल कॉलेज में विद्युत संयोजन एवं इलेक्ट्रिकल लोड की क्षमता वृद्धि करने के लिए दो करोड़ रुपये की व्यवस्था की गई है। प्रमुख सचिव शासन ने कहा है कि इसके लिए पावर कारपोरेशन से विस्तृत लागत विवरण निर्माण से पूर्व प्राप्त कर लिया जाए।

ध्वस्त होगी महिला अस्पताल की पुरानी बि¨ल्डग

मेडिकल कॉलेज बनने से पहले महिला अस्पताल की पुरानी बि¨ल्डग ध्वस्त होगी। बि¨ल्डग व मलवा से प्राप्त धनराशि को राजकोष में जमा करना होगा। प्रमुख सचिव शासन ने जारी पत्र में कहा है कि वित्तीय नियमों के तहत उक्त धनराशि को राजकोष में जमा कराया जाए।

हाईटेक होगा परिसर

मेडिकल कॉलेज परिसर हाइटेक होगा। कुल 25.89 एकड़ भूमि पर अंडर ग्राउंड टैंक, रोड एवं पाथवे, सीवर, डिस्ट्रीब्यूशन लाइन, स्टार्म वाटर ड्रेन, हार्टीकल्चर एवं साइन बोर्ड, स्ट्रीट लाइट आदि मेडिकल कॉलेज की शोभा बढ़ाएंगे।

इस संबंध में राजकीय निर्माण निगम के प्रोजेक्ट मैनेजर संजीव श्रीवास्तव का कहना है कि मेडिकल कालेज निर्माण के लिए शासन से स्वीकृत मिल गई है। धन भी अवमुक्त हो चुका है। अब भवन का डिजाइन तैयार किया जाएगा। शिलान्यास के बाद निर्माण कार्य शुरू करा दिया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.