Move to Jagran APP

गोरखपुर में धनरतेरस के लिए बाजार सज कर तैयार Gorakhpur News

इलेक्ट्रानिक बाजार की तुलना में इस बार बर्तन बाजार में कुछ ज्यादा भीड़ नजर आ रही है। इसकी वजह स्टील के दाम थोड़े घटे हैं वहीं सिंगल यूज प्लास्टिक कटलरी के इस्तेमाल पर रोक ने भी लोगों को स्टील की चीजें खरीदने के लिए प्रेरित किया है।

By Satish ShuklaEdited By: Published: Tue, 10 Nov 2020 02:17 PM (IST)Updated: Tue, 10 Nov 2020 07:03 PM (IST)
गोरखपुर में धनरतेरस के लिए बाजार सज कर तैयार Gorakhpur News
धन तेरस पर सजा बर्तन बाजार का फोटो।

गोरखपुर, जेएनएन। धनतेरस से पहले ही बर्तन बाजार गुलजार हो गया है। गोलघर, अलीनगर, मेडिकल कालेज रोड, मियां बाजार, गोरखनाथ और उर्दू बाजार में बर्तन की दुकानों पर खासी चहल-पहल रही। तमाम लोगों ने सामान पसंद कर दुकानदार को एडवांस दे दिया, डिलीवरी धनतेरस के दिन लेंगे। ग्राहकों की भीड़ देख दुकानदार भी उत्साहित हैं। उन्हें उम्मीद है कि त्योहार की रौनक कोरोना से हुए नुकसान की भरपाई कर देगी।

loksabha election banner

बर्तन में बाजार में ज्‍यादा भीड़

इलेक्ट्रानिक बाजार की तुलना में इस बार बर्तन बाजार में कुछ ज्यादा भीड़ नजर आ रही है। इसकी वजह स्टील के दाम थोड़े घटे हैं, वहीं सिंगल यूज प्लास्टिक कटलरी के इस्तेमाल पर रोक ने भी लोगों को स्टील की चीजें खरीदने के लिए प्रेरित किया है। दूसरी तरफ कारोबार को बढ़ावा देने के लिए बर्तन की दुकानों को सजाया गया है। इस बार धनतेरस पर स्टील की फैंसी थालियां, प्रेशर कुकर, नान स्टिक बर्तन, आकर्षक चूल्हे, लंच बाक्स आदि के मनमोहक डिजाइन उपलब्ध हैं।

स्टील बर्तन के मुकाबले नान स्टिक बर्तन अधिक पंसद

कारोबारी मोहम्मद अरशद के मुताबिक स्टील बर्तन के मुकाबले नान स्टिक बर्तन अधिक पंसद किए जा रहे हैं। आटोमेटिक चिमनी, सेंसर चिमनी के अलावा पीतल की पूजा थाली, दीपक, अखंड दीप आदि की मांग ज्यादा है। ज्यादातर ग्राहक पहले से तय करके आते हैं कि उन्हें क्या लेना है। बहुत से ग्राहकों ने धनतरेस के दिन भीड़ से बचने के लिए सामान की बुङ्क्षकग करा ली है। गोरखनाथ के बर्तन विक्रेता संदीप कुमार का कहना है कि मार्केट के हालत की बात अपनी जगह है, लेकिन दीपावली जैसे त्योहार पर लोग कुछ न कुछ नया खरीदेंगे।

पचास करोड़ के बर्तन बिक्री की उम्मीद

पिछले साल धनतेरस पर करीब 40 करोड़ रुपये के बर्तन बिके थे। कोरोना के कारण लोगों ने महीनों से कुछ नया नहीं खरीदा है। ऐसे में दुकानदारों को उम्मीद है कि बर्तनों की बिक्री पिछले वर्ष के मुकाबले 25 फीसद तक ज्यादा होगी। इसको ध्यान में रखकर कारोबारियों ने मुंबई, दिल्ली, मुरादाबाद, लखनऊ से भरपूर माल मंगवाया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.