Move to Jagran APP

क्रिटिकल बूथों को चिह्नित कर रिपोर्ट दें, न बरतें लापरवाही: डीएम

डीएम ने सेक्टर मजिस्ट्रेट व पुलिस सेक्टर अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि दोनों अधिकारी सेक्टरवार परामर्श करते हुए संबंधित थाने से रिपोर्ट प्राप्त कर लें। फिर बूथों का निरीक्षण करते हुए क्रिटिकल बूथों को चिह्नित कर रिपोर्ट प्रस्तुत करें। निरीक्षण में यह भी देख लिया जाए कि बूथ पर लाईट पानी छाया शौचालय व बाउंड्रीवाल स्थिति क्या है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 27 Nov 2021 12:42 AM (IST)Updated: Sat, 27 Nov 2021 12:42 AM (IST)
क्रिटिकल बूथों को चिह्नित कर रिपोर्ट दें, न बरतें लापरवाही: डीएम
क्रिटिकल बूथों को चिह्नित कर रिपोर्ट दें, न बरतें लापरवाही: डीएम

महराजगंज: जिलाधिकारी व जिला निर्वाचन अधिकारी सत्येन्द्र कुमार व पुलिस अधीक्षक प्रदीप गुप्ता ने पुलिस लाइन सभागार में सामान्य विधान सभा निर्वाचन-2022 को सकुशल सम्पन्न कराए जाने के लिए सेक्टर मजिस्ट्रेट व पुलिस सेक्टर अधिकारियों के साथ बैठक कर क्रिटिकल बूथों का निरीक्षण कर रिपोर्ट प्रस्तुत करने का निर्देश दिया।

loksabha election banner

डीएम ने सेक्टर मजिस्ट्रेट व पुलिस सेक्टर अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि दोनों अधिकारी सेक्टरवार परामर्श करते हुए संबंधित थाने से रिपोर्ट प्राप्त कर लें। फिर बूथों का निरीक्षण करते हुए क्रिटिकल बूथों को चिह्नित कर रिपोर्ट प्रस्तुत करें। निरीक्षण में यह भी देख लिया जाए कि बूथ पर लाईट, पानी, छाया, शौचालय व बाउंड्रीवाल स्थिति क्या है। आगामी चुनाव में सुनिश्चित करना है कि क्रिटिकल बूथों पर सामान्य तरीके से मतदान में किसी प्रकार की व्यवधान उत्पन्न न हो। अगर किसी व्यक्ति द्वारा स्थिति पैदा की जाती है या इसकी आशंका है, जिससे मतदान में अव्यवस्था उत्पन्न हो सकती है, तो उसके संदर्भ में रिपोर्ट प्रस्तुत करें। दूरस्थ बूथों को चिन्हित करें और सुनिश्चित करें कि शान्तिपूर्ण चुनाव में किसी प्रकार की बाधा न उत्पन्न हो। एसपी प्रदीप गुप्ता ने कहा कि बेसिक चीजों को अवश्य देखें। यदि किसी अपराधी व अराजक कितु प्रभावशाली व्यक्ति द्वारा किसी दुर्बल वर्ग के व्यक्ति के मतदान में व्यवधान उत्पन्न करता है, तो उसे चिह्नित किया जाए। इस दौरान अपर जिलाधिकारी डा. पंकज कुमार वर्मा, अपर पुलिस अधीक्षक निवेश कटियार सहित सभी नियुक्त सेक्टर मजिस्ट्रेट व पुलिस सेक्टर आफिसर मौजूद रहे।

बूथों पर वोटर बनने का आज आखिरी मौका

महराजगंज: अगर आपका मतदाता पहचान पत्र नहीं बना है तो आप पहचान पत्र बनवाने के लिए शनिवार को बूथों पर आकर पहचान पत्र अवश्य बनवा लें। इसके अलावा मतदाता पहचान पत्र में किसी प्रकार की त्रुटि है, तो उसमें भी सुधार करा सकते हैं। क्योंकि बूथों पर इसके लिए शनिवार को आखिरी मौका है, जबकि पुनरीक्षण अभियान में मतदाता बनने के लिए 30 नवंबर तक का समय है। विशेष मतदाता पुनरीक्षण अभियान के तहत जिले के 2121 बूथों पर मतदाता शिविर का आयोजन 27 नवंबर को होगा। बूथों पर 2221 बूथ लेवल अधिकारी और 210 सुपरवाइजर मौजूद रहेंगे। अभियान के तहत नये वोटर का नाम जोड़ने, नाम संशोधन, मृतक का नाम काटने सहित कार्य होंगे। एडीएम डा. पंकज कुमार वर्मा ने बताया कि अंतिम बार बूथों पर 27 नवंबर को शिविर लगेगा। एक जनवरी 2022 को 18 वर्ष पूरा करने वाले युवक, युवतियां बूथों पर पहुंचकर अपना नाम मतदाता सूची में अवश्य शामिल कराएं। उन्होंने बताया कि सूची में नाम जोड़वाने के लिए फार्म छह, नाम कटवाने के लिए फार्म सात, मतदाता सूची में दर्ज नामों में गलतियां ठीक कराने के लिए फार्म आठ भरा जाएगा। एडीएम ने बीएलओ को निर्देशित किया दिव्यांगों का शत प्रतिशत सूची में नाम शामिल करें और और महिला वोटरों की संख्या भी बढ़ाएं। किसी का नाम सूची में छूटना नहीं चाहिए। मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन 2022 को किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.