Move to Jagran APP

राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनी सरदार पटेल की जयंती

जिलाधिकारी दिव्या मित्तल ने सुबह 10 बजे कलेक्ट्रेट परिसर में कर्मियों को एकता व अखंडता का संकल्प दिलाया। कहा कि आजादी के आंदोलन से लेकर पूरे जीवन सरदार पटेल देश के लिए ही कार्य करते रहे। उनका नाम स्वर्णाक्षरों में दर्ज है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 01 Nov 2020 06:30 AM (IST)Updated: Sun, 01 Nov 2020 06:30 AM (IST)
राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनी सरदार पटेल की जयंती
राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनी सरदार पटेल की जयंती

संतकबीर नगर : देश के पहले गृहमंत्री व अपने कार्याें से लौहपुरुष के नाम से विख्यात सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती शनिवार को राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाई गई। सुबह से ही हर सरकारी व गैर सरकारी संस्थानों में लोग उनके चित्र पर माल्यार्पण करके श्रद्धासुमन अर्पित करने में जुटे रहे। लोगों को एकता का संकल्प भी दिलाया गया।

loksabha election banner

जिलाधिकारी दिव्या मित्तल ने सुबह 10 बजे कलेक्ट्रेट परिसर में कर्मियों को एकता व अखंडता का संकल्प दिलाया। कहा कि आजादी के आंदोलन से लेकर पूरे जीवन सरदार पटेल देश के लिए ही कार्य करते रहे। उनका नाम स्वर्णाक्षरों में दर्ज है। हर नागरिक उनके जीवनवृत्त पर गर्व करता है। सभी को इससे सबक लेकर देश के प्रति अपने कर्तव्यों का सम्यक निर्वहन करना चाहिए। इस दौरान अपर जिलाधिकारी संजय कुमार पांडेय, सीडीओ अतुल कुमार मिश्र समेत अनेक अधिकारी व कर्मचारी मौजूद रहे। खलीलाबाद के ब्लूमिग बड्स एकेडमी पर संस्था की प्रबंध निदेशक पुष्पा चतुर्वेदी व प्रधानाचार्य अजय भरद्वाज ने सरदार पटेल के चित्र पर माल्यार्पण किया। पुष्पा चतुर्वेदी ने कहा कि आधुनिक भारत के इतिहास में उनका नाम अमर है। उनका पूरा जीवन देश के लिए समर्पित रहा। विद्यालय के बच्चों ने शारीरिक दूरी का पालन करते हुए कार्यक्रम में प्रतिभाग किया।

दीवानी कचहरी में भी हुआ कार्यक्रम

राज्यविधिक सेवा प्राधिकरण के निर्देशानुसार जनपद न्यायाधीश महफूज अली की अध्यक्षता में दीवानी न्यायालय में राष्ट्रीय एकीकरण के शिल्पकार सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती को राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाया गया। जिला जज ने सरदार पटेल की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर मौजूद लोगों को राष्ट्र की एकता, अखंडता तथा सुरक्षा का संकल्प दिलाया।

ग्रामीण क्षेत्रों में हुआ कार्यक्रम

धनघटा तहसील क्षेत्र के मुन्नीलाल रामबेलास इंटर कालेज संठी में प्रधानाचार्य नागेंद्र पाल ने सरदार पटेल के चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित किया। मौके पर प्रबंधक गिरधारी लाल,राजेश यादव,सचिन यादव, देवेंद्र शुक्ला, अन्नपूर्णा पांडे, अनुपमा मिश्रा,अनूप पांडे,रत्नेश दूबे,सर्वेश प्रजापति आदि मौजूद रहे।

सरदार पटेल ने किया देश को मजबूत: प्रवीण

कांग्रेस के जिला कार्यालय पर सरदार पटेल की जयंती के साथ ही पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की शहादत दिवस मनाया गया। जिलाध्यक्ष प्रवीण चंद्र पांडेय ने कहा कि सरदार पटेल ने देसी रियासतों का भारत संघ में विलय करके देश को मजबूत किया। शांति देवी, भुनेश्वर भारती, अजय सिंह, सुनील कुमार पांडेय, महेंद्र कन्नौजिया, दिलशाद अफसर, विजय कुमार शुक्ल, सुग्रीव पासवान आदि मौजूद रहे। कार्यकर्ताओं को राष्ट्रीय एकता का संकल्प भी दिलाया गया।

देश के कर्मयोद्धा थे सरदार पटेल: पूर्व सांसद

सपा के जिला कार्यालय पर सरदार पटेल की जयंती मनी। पूर्व सांसद सुरेंद्र यादव ने सरदार पटेल को देश का कर्मयोद्धा बताते हुए उनके चित्र पर माल्यार्पण किया। जिलाध्यक्ष गौहर अली खां ने कहा कि देश के प्रति समर्पित रहे लोगों को नाम हमेशा अमर रहता है। जिला महासचिव राजमन यादव,पूर्व मंत्री लक्ष्मीकांत उर्फ पप्पू निषाद, लोरिक यादव,संतोष यादव, पप्पू छापड़िया, प्रदीप सिंह सिसोदिया, श्याम विश्वकर्मा, रामनाथ चौरसिया,रमेश चंद्र यादव, प्रिया पाठक समेत अनेक कार्यकर्ता मौजूद रहे।

अपना दल एस ने मनाई जयंती

अपना दल एस के जिला अध्यक्ष रोहित पटेल के नेतृत्व में राष्ट्र निर्माता,भारत रत्न,लौह पुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल की145 वीं जयंती खलीलाबाद के पार्टी कार्यालय पर मनाई गई। जितेंद्र चौधरी ,जिला उपाध्यक्ष चौधरी विशाल पटेल, हर्षित चौधरी, अनीश सिंह, मणिचंद्र आदि मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.