Move to Jagran APP

विवादों की सूची बनाएं फिर सिलसिलेवार हल कराएं

गोरखपुर : गांवों में छोटे-मोटे विवादों के निस्तारण के लिए भूमि, नाली विवाद, चकरोड या सा

By JagranEdited By: Published: Thu, 04 Jan 2018 01:07 AM (IST)Updated: Thu, 04 Jan 2018 01:07 AM (IST)
विवादों की सूची बनाएं फिर सिलसिलेवार हल कराएं
विवादों की सूची बनाएं फिर सिलसिलेवार हल कराएं

गोरखपुर : गांवों में छोटे-मोटे विवादों के निस्तारण के लिए भूमि, नाली विवाद, चकरोड या सार्वजनिक भूमि पर अवैध कब्जों की सूची बनाकर उसका निस्तारण किया जाए। प्रदेश के सर्वाधिक गांव वाले इस जिले में गांव को विवाद रहित बनाने के लिए तीन माह का अभियान चलाया जाए।

loksabha election banner

अपर मुख्य सचिव उच्च एवं माध्यमिक शिक्षा व जिले के नोडल अधिकारी संजय अग्रवाल ने बुधवार को खोराबार ब्लाक के रायगंज गांव का निरीक्षण किया। गांव के कई घरों में अब तक बिजली का कनेक्शन न मिलने की जानकारी होने पर उन्होंने छह से 10 जनवरी तक कैंप लगाकर सभी घरों में विद्युत कनेक्शन देने के निर्देश दिए। पता चला कि सौभाग्य योजना के तहत यहां कोई कनेक्शन नहीं दिया गया है। 7502 आबादी वाले गाव में लगभग 1500 घरों में कनेक्शन कराया जाना है। यही नहीं गांव के 327 में से महज 27 किसानों का किसान क्रेडिट कार्ड बनने पर भी नोडल अधिकारी असंतोष जताया। इसके लिए भी उन्होंने 10 जनवरी तक कैंप लगाकर लक्ष्य पूरा करने के निर्देश दिया। उन्होंने गाव के सभी पात्र लोगों का पात्र गृहस्थी राशन और अन्त्योदय कार्ड बनवाने का निर्देश दिया, जिससे पात्रों को सस्ते दर पर गेहूं और चावल मिल सके। ग्रामीणों ने बताया कि जब उन लोगों ने पंपिंग सेट लगाकर खेतों की सिंचाई कर ली तो नहरों में पानी आया है। इतना ही नहीं नील गाय और छुट्टा पशु उनकी फसलों को रौंद कर खराब कर रहे हैँ। इस पर उन्होंने खंड विकास अधिकारी को प्रभावी कार्रवाई करने के निर्देश दिए। इसके बाद उन्होंने पेंशन योजना, बाल स्वास्थ्य गारंटी कार्यक्रम, राज्य पोषण मिशन, सर्व शिक्षा अभियान, मनरेगा, विद्युत आपूर्ति की समीक्षा की। इस दौरान जिलाधिकारी राजीव रौतेला, सीडीओ अनुज सिंह, ज्वाईंट मजिस्ट्रेट व एसडीएम सदर राहुल पाण्डेय, अभिषेक गोयल, डीआईओएस जीपी सिंह भदौरिया, बीएसए आरएसपी त्रिपाठी समेत लगभग सभी विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

पौधरोपण के साथ हुआ कंबल वितरण

कुसम्ही संवाददाता के अनुसार अपर मुख्य सचिव ने गांव के प्राथमिक विद्यालय में पौधरोपण करने के बाद 40 गरीबों को कंबल भी वितरित किया। इस दौरान मौजूद प्रधानाचार्य और शिक्षकों से शिक्षा की गुणवत्ता के संबंध में जानकारी लेते हुए इस पर ध्यान देने की बात कही।

रोस्टर बनाकर हल कराएं समस्याएं

अपर मुख्य सचिव ने खोराबार ब्लाक का भी निरीक्षण किया। अधिकारियों ने पूरी तरह सुसज्जित किया था। उन्होंने निर्देश दिया कि महीने में कोई एक दिन ऐसा तय कर लें जिस दिन सभी विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी ब्लाक पर जाएं और वहां की समस्याओं का निस्तारण कराएं।

किसान जब आएं उनका धान खरीदा जाए

नोडल अधिकारी ने रायगंज का निरीक्षण करने के बाद जंगल सिकरी में धान क्रय केंद्र का भी निरीक्षण किया। यहां पता चला कि क्रय केंद्र प्रभारी निश्चित समय पर ही धान लेकर आने की बात कहते हैं। अपर मुख्य सचिव ने निर्देश दिया कि धान की खरीद प्रतिदिन होनी है। उन्होंने ग्रामीणों से कहा कि वह अपना धान क्रय केंद्र पर ही बेचें, जिस दिन उनका धान तौला जाएगा अगले ही दिन उसका भुगतान करा दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि किसान जब भी धान लेकर जायेंगे तौल करना ही होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.