Move to Jagran APP

पांच लाख क्यूसेक पानी छोड़ने की सूचना से महराजगंज प्रशासन अलर्ट

एसडीएम प्रमोद कुमार ने बताया कि बाल्मीकि बैराज से गंडक नदी में रविवार की देर रात में पांच लाख क्यूसेक पानी छोड़े जाने की सूचना मिली है। जिसके बाद क्षेत्र के पथलहवा टेलफाल पहुंचकर उसकी स्थिति का जायजा लिया।

By JagranEdited By: Published: Mon, 30 Aug 2021 12:33 AM (IST)Updated: Mon, 30 Aug 2021 12:33 AM (IST)
पांच लाख क्यूसेक पानी छोड़ने की सूचना से महराजगंज प्रशासन अलर्ट
पांच लाख क्यूसेक पानी छोड़ने की सूचना से महराजगंज प्रशासन अलर्ट

महराजगंज : बाल्मीकि बैराज के द्वारा रविवार की रात में पांच लाख क्यूसेक पानी छोड़े जाने की सूचना पर स्थानीय तहसील प्रशासन अलर्ट हो गया है। जिसके बाद सोहगीबरवा सहित नदी किनारे गांवों में लाउडस्पीकर से सूचना प्रसारित कराकर लोगों के ऊंचे स्थान पर जाने की अपील की जा रही है।

loksabha election banner

एसडीएम प्रमोद कुमार ने बताया कि बाल्मीकि बैराज से गंडक नदी में रविवार की देर रात में पांच लाख क्यूसेक पानी छोड़े जाने की सूचना मिली है। जिसके बाद क्षेत्र के पथलहवा टेलफाल पहुंचकर उसकी स्थिति का जायजा लिया। साथ ही नदी किनारे गांवों में पहुंच कर अपने वाहन के लाउडस्पीकर द्वारा ऊंचे स्थान पर जाने की सूचना प्रसारित की गई है।

सोहगीबरवा में बाढ़ के खतरे को देखते हुए वहां एसडीआरएफ व गांव बाढ़ समिति को सक्रिय कर दिया गया है। साथ ही लोगों से अपने जरूरत के सामान के साथ ऊंचे मचान अथवा जगह पर जाने की अपील की गई है। उन्होंने बताया कि वर्ष 2017 के बाद इतने ज्यादा पानी छोड़े जाने की जानकारी मिल रही है। बाढ़ की स्थिति को देखते हुए प्रशासन ने त्वरित कार्रवाई करते हुए एनडीआरएफ की एक टीम की तैनाती जनपद में कर दी है। अपर जिलाधिकारी कुंज बिहारी अग्रवाल ने बताया कि जिले में एनडीआरएफ की टीम ने पहुंचते ही क्षेत्र का दौरा किया । पहले दिन के रेस्क्यू आपरेशन में नौतनवा के सेमरहा गांव में पहुंची टीम ने बोट की मदद से लोगों को गांव के बाहर निकाला। एसडीएम ने किया बाढ़ प्रभावित क्षेत्र का निरीक्षण

नौतनवा एसडीएम रामसजीवन मौर्या ने रविवार को रोहिन नदी के तटवर्ती इलाकों के बाढ़ क्षेत्र का निरीक्षण किया। साथ ही सिचाई विभाग और राजस्वकर्मियों को बचाव व राहत पहुंचाने के लिए निर्देश दिया। समरधीरा पुलिस चौकी व प्राथमिक विद्यालय पर मौजूद एनडीआरएफ टीम से मिलकर बाढ़ में घिरे लोगों को सुरक्षित स्थान पर ले जाने की तैयारियों को जांचा। तहसीलदार नौतनवा रामअनुज त्रिपाठी, जिला पंचायत सदस्य सुरेश चंद साहनी, ग्राम प्रधान अजय यादव, उपनिरीक्षक विनीत यादव, कानूनगो शिवराज गुप्ता, लेखपाल धर्मेंद्र पांडेय, गुड्डन बाबा आदि उपस्थित रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.