Move to Jagran APP

गोरखपुर में फिर हो सकता है टिड्डियों का हमला, इस बार बड़ा है इनका दल Gorakhpur News

टिड्डी दल बलरामपुर जिले तक आ चुका है। इस बार दल लखनऊ-बाराबंकी के रास्ते आ रहा है।

By Satish ShuklaEdited By: Published: Tue, 14 Jul 2020 08:30 AM (IST)Updated: Tue, 14 Jul 2020 08:30 AM (IST)
गोरखपुर में फिर हो सकता है टिड्डियों का हमला, इस बार बड़ा है इनका दल Gorakhpur News
गोरखपुर में फिर हो सकता है टिड्डियों का हमला, इस बार बड़ा है इनका दल Gorakhpur News

गोरखपुर, जेएनएन। टिड्डियों का दूसरा दल कभी भी जिले में आ सकता है। यह दल पिछले दल की तुलना में कई गुना बड़ा है। यह फसलों को नुकसान भी पहुंचा रहा है। इस बार दल लखनऊ-बाराबंकी के रास्ते आ रहा है। वह बलरामपुर जिले तक आ चुका है। इसे लेकर जिले का कृषि विभाग भी चिंतित दिख रहा है। विभाग का मानना है कि आगे बढऩे पर वह सिद्धार्थनगर के रास्ते कभी भी गोरखपुर जिले में प्रवेश कर सकता है।

loksabha election banner

फसलों को भी पहुंचा रहा क्षति

जिले के कृषि विभाग के अधिकारी लगातार इर्द-गिर्द के जिलों से टिड्डी दलों की जानकारी ले रहे हैं। उनकी मुश्किलें तब बढ़ गई हैं, जब पता चला कि टिड्डी बलरामपुर जिले तक आ चुका है। ऐसे में उनका मानना है कि उन्हें गोरखपुर जिले की तरफ आने में अधिक वक्त नहीं लगेगा। लखनऊ, बाराबंकी व बलरामपुर जिले में बड़े पैमाने पर फसलों के नुकसान की भी सूचना मिल रही है। विभाग का मानना है कि इससे किसानों को विशेष सतर्कता बरतनी होगी। इसके लिए किसानों को विभाग रह-रहकर अलर्ट भी कर रहा है।

पिछली बार थे छोटे दल

जिले में पिछली बार 26 जून को छोटे-छोटे कई टिड्डियों का दल आ गया था। 28 जून के बाद टिड्डियों का दल चला भी गया था। इससे किसानों को कोई नुकसान भी नहीं हो रहा था।

फसल बीमा से मिल सकता है लाभ

लखनऊ, बाराबंकी, बलरामपुर अन्य जिलों में टिड्डियों ने बड़े पैमाने पर नुकसान पहुंचाया है। वहां की क्षति को देखते हुए कृषि विभाग ने किसानों से कहा है कि वह आगामी 31 जुलाई तक फसल बीमा करा सकते हैं। टिड्डियों द्वारा फसलों को क्षति पहुंचाने पर फसल बीमा से उसका मुआवजा भी मिल सकता है। कृषि विभाग ने यह भी कहा है कि केसीसी लेने वाले जिन किसानों को फसल बीमा नहीं लेना है, वह आगामी 24 जुलाई तक संबंधित बैंक में अपना आवेदन पत्र जमा कर दें। ताकि बीमा की रकम उनकी ऋण राशि से न काटी जाए। जिला कृषि अधिकारी अरविंद चौधरी का कहना है कि टिड्डी दल की लगातार लोकेशन ली जा रही थी। बलरामपुर तक टिड्डी दल आ चुका है। ऐसे में किसानों को अधिक सावधानी बरतने की जरूरत है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.