Move to Jagran APP

Highlights Coronavirus Gorakhpur News: गोरखपुर में 63 नए मरीज मिले, शहर के आधे से अधिक भाग में फैला संक्रमण

Coronavirus Gorakhpur News Updates 13 July 2020 गोरखपुर-बस्‍ती मंडल में कोरोना वायरस से संबंधित खबरों के लिए बने रहें हमारे साथ।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Mon, 13 Jul 2020 11:01 AM (IST)Updated: Mon, 13 Jul 2020 10:37 PM (IST)
Highlights Coronavirus Gorakhpur News: गोरखपुर में 63 नए मरीज मिले, शहर के आधे से अधिक भाग में फैला संक्रमण
Highlights Coronavirus Gorakhpur News: गोरखपुर में 63 नए मरीज मिले, शहर के आधे से अधिक भाग में फैला संक्रमण

गोरखपुर, जेएनएन। गोरखपुर में सोमवार को कोरोना संक्रमण के कुल 380 नमूनों की जांच हुई। 317 निगेटिव व 63 में संक्रमण की पुष्टि हुई। इनमें सदर के 36, पिपराइच के तीन, सहजनवां का एक, खोराबार के 10, कौड़ीराम के चार व डेरवा के सात मरीज हैं। अब जिले में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या 754 हो गई है। 17 की मौत हो चुकी है। 424 ठीक होकर घर जा चुके हैं।

loksabha election banner

तारामंडल के वसुंधरा इन्क्लेव निवासी 30 वर्षीय महिला डॉक्टर बरही स्वास्थ्य केंद्र पर तैनात हैं। उनके साथ फातिमा अस्पताल की 25 वर्षीय युवती, पुलिस लाइन के 23, 22, 24, 22, 24, 21, 22, 23, 42 व 23 वर्षीय सिपाही, कोतवाली के माया विहार निवासी 26 वर्षीय व्यक्ति व रहमत नगर की 53, 30, 43, 46 व 26 वर्षीय महिला तथा 32, 29, 22 वर्षीय युवक, राजघाट के हनुमान चौक निवासी 26 वर्षीय युवती, मेडिकल कॉलेज के सामने दवा की दुकान के 40 वर्षीय मालिक, मिर्जापुर की आठ वर्षीय बच्ची की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। गगहा की 55 व बरहुआं छपिया की 32 वर्षीय महिला, खाेराबार के 32, पिपराइच के मुगलहा निवासी 60, स्वास्थ्य केंद्र पिपराइच के 39, मठिया निवासी 34, तुर्कवलिया निवासी 22, जगतबेला के मझगांवा निवासी 50, सहजनवां के मलूर निवासी 53 वर्षीय व्यक्ति सहित कुल 63 लोगों में कोरोना संकमण मिला है।

स्पोर्ट्स कॉलेज में कोविड लेबल- 1 अस्पताल शुरू

सोमवार को स्पोर्ट्स कॉलेज में 150 बेड का कोविड- 19 लेबल- 1 अस्पताल शुरू कर दिया गया। यहां अलाक्षिणक मरीज रखे जाएंगे। पहले दिन 31 मरीज भर्ती किए गए। इसके पूर्व कोविड लेबल- 1 के रूप में केवल 200 बेड का रेलवे अस्पताल था। अस्पताल में तीन-तीन डॉक्टर, स्टाॅफ नर्स व वार्ड ब्वाय व पांच स्वीपर तैनात किए गए हैं।

सदर सांसद के व्यक्तिगत सहायक को हुआ कोरोना

सदर सांसद रवि किशन के दिल्ली पार्लियामेंट का काम काज देख रहे व्यक्तिगत सहायक गुड्डू पांडेय की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। यह जानकारी उनके पीआरओ पवन दुबे ने दी। उन्होंने बताया कि 42 वर्षीय पांडेय ने दिक्कत महसूस होने के बाद अपनी जांच कराई थी।

संक्रमितों के इलाके सील

शहर के जिन इलाकों में कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। उन्हें सील कर सैनिटाइजेशन शुरू कर दिया गया है। ज्वाइंट मजिस्ट्रेट गौरव सिंह सोगरवाल सहित पूरा प्रशासनिक अमला व पुलिस बल रिपोर्ट की सूचना मिलते ही मौके पर पहुंच गया। 250 मीटर परिधि क्षेत्र को कंटेनमेंट जोन तथा 500 मीटर की परिधि क्षेत्र को बफर जोन घोषित कर सील कर दिया।

हर व्यक्ति के स्वास्थ्य की होगी जांच

सील इलाकों में संक्रमितों के पूरे परिवार की कोराना जांच कराई जाएगी। उनके संपर्क वालों की तलाश की जा रही है। सीएमओ डॉ. श्रीकांत तिवारी ने बताया कि बाहर के भी एक-एक व्यक्ति के स्वास्थ्य की जांच होगी, लक्षण दिखने पर उनकी भी कोरोना जांच कराई जाएगी। स्वास्थ्य टीम मौके पर गई थी। संपर्क वालों की सूची बनाई जा रही है।

संतकबीर नगर में परिवार न्यायालय के लिपिक समेत 22 कोरोना पॉजिटिव

संत कबीरनगर में सोमवार को 586 संदिग्धों की जांच रिपोर्ट आई। इसमें 564 निगेटिव मिले। परिवार न्यायालय के एक बाबू के साथ ही भाई-बहन-मां समेत 22 लोग जांच में कोरोना पॉजिटिव निकले हैं। इस दिन 10 पाॅजिटिव मरीज स्वस्थ होकर अपने घर पहुंचे। कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या बढ़कर 409 हो गई है।

महराजगंज में एक पुलिसकर्मी समेत चार लोग कोरोना की चपेट में

महराजगंज में सोमवार को आई जांच रिपोर्ट में पुलिसलाइन के एक पुलिसकर्मी सहित चार लोगों की रिपोर्ट कोरोना पाजिटिव आई है। पुलिसकर्मी के अलावा एक निचलौल व दो सिसवा के बेलवा चौधरी के निवासी हैं। बेलवा चौधरी गांव में संक्रमित व्‍यक्‍ति के दो बच्चे  कोरोना पाजिटिव पाए गए हैं। जिले में कोरोना मरीजों की संख्या 282 हो गई है। इसमें तीन की मौत हो चुकी है। जबकि 160 मरीजों को स्वस्थ होने पर डिस्चार्ज कर दिया गया है। अब सक्रिय मरीजों की संख्या 119 हो गई है। कोठीभार संवाददाता के अनुसार बेलवा चौधरी में कोरोना पाजिटिव पाए गए दोनों मरीज भाई - बहन हैं। बहन की उम्र 16 तथा भाई की उम्र 18 वर्ष है। छह जुलाई को ही इनके पिता भी संक्रमित पाए गए थे, जिन्हें कोविड केयर अस्पताल पुरैना में भर्ती करा दिया गया। अब बच्चों के संक्रमित पाए जाने पर उन्हें भी पुरैना भेज दिया गया है। पुलिस लाइन के  प्रशिक्षु पुलिसकर्मी को भी कोविड केयर अस्पताल में भर्ती कराया गया है। गुरली रमगढ़वा निवासी 35 वर्षीय महिला पाजिटिव पाई गई है। इसे भी इलाज के लिए कोविड केयर सेंटर पुरैना में भर्ती कराया गया है।

कुशीनगर में फिर 44 लोग कोरोना से संक्रमित, संख्या 303 पहुँची 

कुशीनगर से भेजे गए नमूनों में से सोमवार की सुबह मिली 44 जांच रिपोर्ट में सभी पाॅजिटिव हैं अब जनपद में संक्रमितों की संख्या 303हो गई है। सीएमओ डॉक्टर एनपी गुप्त ने बताया कि सभी के बारे में जानकारी एकत्रित कर गाँव में स्वास्थ्य विभाग की टीम भेजी जा रही है। संपर्क में आने वालों को चिह्नित किया जा रहा है। बताया कि अब तक छह की मौत हुई है और 135  लोग स्वस्थ होकर घर भेजे जा चुके हैं। 

बस्ती में कोरोना के आठ नए केस मिले, 430 हुई संक्रमितों की संख्‍या

बस्ती में कोरोना वायरस तेजी से अपना पांव पसार रहा है। सोमवार को बीआरडी मेडिकल कालेज गोरखपुर से जारी की गई 355 की रिपोर्ट में 347 निगेटिव जबकि आठ कोरोना पॉजिटिव पाए गए। इसी के साथ जिले में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 430 पहुंच गई है। सभी संक्रमितों को लेवल-टू अस्पताल ओपेक चिकित्सालय कैली में शिफ्ट कराया जा रहा है। जिले में कोरोना वायरस के चलते अब तक 16 लोग दम तोड़ चुके हैं। वहीं, कोरोना से ग्रसित 345 लोग इलाज के बाद स्वस्थ होकर घर जा चुके हैं। अब भी 69 सक्रिय मरीज हैं। जिनका उपचार ओपे चिकित्सालय कैली और लेवल-वन अस्पताल जवाहर नवोदय विद्यालय रुधौली में चल रहा है। सीएमओ डा. एके गुप्ता ने बताया कि संक्रमित प्रवासी मजदूर और उनके संपर्क में आए लोग हैं। सभी को एंबुलेंस के जरिये कोविड अस्पताल में भेजा जा रहा है। संक्रमितों के संपर्क में आए लोगों की लिस्टिंग की जा रही है। जरूरत पड़ने पर उनका सैंपल कराया जाएगा। संक्रमितों में जिले के विभिन्न ब्लाकों के अलग-अलग गांवों के हैं।

कमिश्नर कैंप कार्यालय, सदर तहसील 48 घंटे के लिए सील

कमिश्नर कैंप कार्यालय में सात और सदर तहसील में नायब तहसीलदार व गार्ड में कोरोना संक्रमण मिलने के बाद दोनों जगहों को 48 घंटे के लिए सील कर दिया गया है। वहां सैनिटाइजेशन का कार्य शुरू करा दिया गया है। सदर तहसील के ऐसे कर्मचारी और अधिकारी जो संक्रमितों के संपर्क में आए हैं, उन सभी के सैंपल जांच के लिए भेजे गए हैं। ज्वाइंट मजिस्ट्रेट गौरव सिंह सोगरवाल ने बताया कि तहसील सदर कार्यालय दो दिन तक बंद रहेगा। संदिग्ध लोगों की जांच कराई जाएगी। बताया कि कमिश्नर कैंप कार्यालय में सात लोग पॉजिटिव मिले हैं। ऐसे में दो दिन तक वहां भी सैनिटाइजेशन कराया जाएगा।

एसएसपी आवास में सर्विलांस सेल का सिपाही कोरोना संक्रमित

एसएसपी कैंप कार्यालय (आवास) में सर्विलांस सेल का सिपाही कोरोना संक्रमित मिला है। तबीयत बिगडऩे पर उसकी जांच कराई गई थी। कैंट थाने में तैनात चार और डॉयल 112 का एक सिपाही भी कोरोना पॉजिटिव है। एसएसपी के निर्देश पर आरआइ ने उन्हें क्वारंटाइन करा दिया है। कैंट थाने के एसएसआइ समेत 13 पुलिसकर्मी कोरोना पॉजिटिव मिले थे। एसएसपी के निर्देश पर रविवार को कैंट थाने में तैनात पुलिसकर्मियों के अलावा एसएसपी, एडिशनल एसपी, सीओ के गनर और फॉलोअर की पुलिस लाइन में कोरोना जांच कराई गई। सर्विलांस सेल में तैनात सिपाही के अलावा कैंट थाने के सीसीटीएनएस ऑफिस में तैनात चार सिपाही कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। डॉयल 112 में तैनात सिपाही की तबीयत खराब होने पर दोपहर बाद पुलिस लाइन में जांच कराई गई, तो वह भी पॉजिटिव मिला। गाड़ी पुलिस लाइन में खड़ी करा दी गई। सोमवार को डॉयल 112 में तैनात सभी पुलिसकर्मियों की कोरोना जांच होगी।

कंटेनमेंट जोन घोषित हुआ थाना, चौकी में सुनी जाएगी फरियाद

एसएसआइ समेत सात पुलिसकर्मियों के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद कैंट थाना परिसर को कंटेनमेंट जोन घोषित कर दिया गया है। 48 घंटे तक बाहरी लोगों के प्रवेश पर रोक लगाने के साथ ही परिसर को सैनिटाइज किया जा रहा है। गेट पर तैनात पुलिसकर्मी समस्या लेकर आने वाले लोगों को पुलिस चौकी भेज रहे हैं। दो दिन तक थाना क्षेत्र के पुलिस चौकियों पर फरियाद सुनी जाएगी।

स्पोट्र्स कॉलेज में बने एल वन समकक्ष चिकित्सालय को तत्काल शुरू कराएं

कोरोना के बढ़ते संक्रमण के मद्देनजर मंडलायुक्त जयंत नार्लिकर ने स्पोट्र्स कॉलेज में बनाए गए कोविड 19 एल वन समकक्ष चिकित्सालय को तत्काल शुरू करने का निर्देश दिया है। उन्होंने सीएमओ को निर्देशित किया कि कोरोना संक्रमण से प्रभावित लोगों के इलाज की व्यवस्था एल वन समकक्ष चिकित्सालयों में की जाए। मंडलायुक्त जयंत नार्लिकर व डीएम के. विजयेंद्र पाण्डियन स्पोट्र्स कॉलेज में स्थापित 250 बेड वाले एल वन समकक्ष चिकित्सालय का निरीक्षण किया। इस दौरान मंडलायुक्त व डीएम ने एल वन चिकित्सालय के रूप में परिवर्तित कमरों व अन्य सुविधाओं की पड़ताल की। सीएमओ को निर्देशित किया कि कोविड चिकित्सालयों के डॉक्टर मरीजों के परिजनों से वार्ता कर मरीजों के स्वास्थ्य आदि के बारे में जानकारी देते रहें। मंडलायुक्त व डीएम ने सभी से फिजिकल डिस्‍टेंसिंग का अनिवार्य रूप से पालन करने अपील की है। उन्होंने कहा कि बहुत ही जरूरी होने पर बाहर निकलें और मास्क का प्रयोग अनिवार्य रूप से करें। इस दौरान एसएसपी डॉ. सुनील गुप्ता व सीएमओ समेत अन्य अफसर उपस्थित रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.