Move to Jagran APP

इंटरसिटी में एलएचबी चेयरकार, कई ट्रेनों में लगे अतिरिक्‍त कोच Gorakhpur News

पूर्वोत्तर रेलवे के गोरखपुर रूट पर चलने वाली दो महत्वपूर्ण इंटरसिटी एक्सप्रेस में सुनहरे व लाल रंग के अति आधुनिक लिंक हाफमैन बुश (एलएचबी) के कोच लगने लगे हैं।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Thu, 04 Jul 2019 10:31 AM (IST)Updated: Thu, 04 Jul 2019 04:45 PM (IST)
इंटरसिटी में एलएचबी चेयरकार, कई ट्रेनों में लगे अतिरिक्‍त कोच Gorakhpur News

गोरखपुर, जेएनएन। पूर्वोत्तर रेलवे के गोरखपुर रूट पर चलने वाली दो महत्वपूर्ण इंटरसिटी एक्सप्रेस में सुनहरे व लाल रंग के अति आधुनिक लिंक हाफमैन बुश (एलएचबी) के कोच लगने लगे हैं। गोरखपुर से लखनऊ के बाद अब गोरखपुर से वाराणसी की राह भी अब आसान हो गई है। वाराणसी रूट की महत्वपूर्ण 15103- 15104 नंबर की गोरखपुर-मंडुआडीह (वाराणसी) इंटरसिटी में भी एलएचबी की सुविधा मिलने लगी है। अब इस ट्रेन के रेक साधारण श्रेणी के आठ, छह जनरल चेयरकार व दो एसी चेयरकार लग रही हैं।

loksabha election banner

अब तक गोरखधाम, वैशाली और बिहार संपर्क क्रांति एक्सप्रेस आदि महत्वपूर्ण ट्रेनों में ही एलएचबी कोच लग रहे थे, लेकिन रेलवे प्रशासन ने स्थानीय यात्रियों को भी अतिरिक्त सुविधा प्रदान की है। लोग पुराने परंपरागत कोचों में यात्रा करने को मजबूर थे। यात्रा के दौरान कभी बिजली गायब हो जाती थी तो कभी पंखे जवाब दे जाते थे। सीट भी आरामदायक नहीं थी। टॉयलेट में पुराने थे। वहीं अब पूर्वांचल के लोग सुविधा संपन्न कोच में रेलवे के सुहाना सफर का आनंद लेने लगे हैं।

गोरखपुर- लखनऊ इंटरसिटी में पहले से ही एलएचबी कोच लग रहे हैं। इस ट्रेन में तो पांच एसी चेयर कार लग रही हैं। दरअसल, 22 जून को पूर्वोत्तर रेलवे के महाप्रबंधक राजीव अग्रवाल ने वाराणसी- गोरखपुर इंटरसिटी की जनरल बोगी में देवरिया से गोरखपुर तक आम यात्रियों के बीच बैठकर यात्रा की थी। बोगियों, सीट, बिजली, पंखे और टॉयलेट की दशा देख वह भी दंग रह गए। उन्होंने यात्रियों की समस्याएं सुनी और फीडबैक भी लिया। मौके पर ही साथ चल रहे अधिकारियों को गोरखपुर-वाराणसी इंटरसिटी के रेक में भी एलएचबी कोच लगाने का दिशा-निर्देश जारी कर दिया। 

दादर, पनवेल और पूर्वांचल एक्सप्रेस में लगेंगे अतिरिक्त कोच

प्रतीक्षा सूची के यात्रियों की बढ़ती भीड़ को देखते हुए रेलवे प्रशासन ने दस एक्सप्रेस ट्रेनों में विभिन्न तिथियों और स्टेशनों से अतिरिक्त कोच लगाने का निर्णय लिया है। मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पंकज कुमार सिंह के अनुसार 15018 दादर एक्सप्रेस में पांच जुलाई को गोरखपुर से तथा 15017 दादर एक्सप्रेस में सात को एलटीटी से शयनयान श्रेणी के एक-एक कोच लगाए जाएंगे।

इसके अलावा 15065 गोरखपुर-पनवेल एक्सप्रेस में चार जुलाई को गोरखपुर से व 15066 पनवेल-गोरखपुर एक्सप्रेस में पांच जुलाई को पनवेल से शयनयान व एसी थर्ड टियर के एक-एक कोच लगाए जाएंगे। 15065 गोरखपुर-पनवेल एक्सप्रेस में चार जुलाई को गोरखपुर से शयनयान श्रेणी का एक कोच लगेगा। 15048 पूर्वांचल एक्सप्रेस में पांच जुलाई को गोरखपुर से तथा 15047 पूर्वांचल एक्सप्रेस में छह को कोलकाता से शयनयान श्रेणी के एक-एक कोच लगेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.