Move to Jagran APP

लक्ष्य के करीब पहुंचा कोविड टीकाकरण, 98 प्रतिशत लोगों को लगी वैक्सीन

जिले में 16 जनवरी 2021 को कोविड टीकाकरण की शुरुआत हुई। उस समय वैक्सीन की उपलब्धता कम होने से बहुत कम संख्या में बूथ संचालित किए जा रहे थे। इसके तुरंत बाद कोरोना की दूसरी लहर ने दस्तक दे दी।

By Navneet Prakash TripathiEdited By: Published: Mon, 24 Jan 2022 12:53 PM (IST)Updated: Mon, 24 Jan 2022 12:53 PM (IST)
लक्ष्य के करीब पहुंचा कोविड टीकाकरण, 98 प्रतिशत लोगों को लगी वैक्सीन
लक्ष्य के करीब पहुंचा कोविड टीकाकरण, 98 प्रतिशत लोगों को लगी वैक्सीन। प्रतीकात्‍मक फोटो

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। बहुत प्रयास के बाद जिले में कोविड टीकाकरण लक्ष्य के करीब पहुंच गया है। हालांकि इसमें एक साल से अधिक का समय लगा। शासन ने जिले में 18 वर्ष से अधिक उम्र के 35.50 लाख लोगों को वैक्सीन लगाने का लक्ष्य दिया है, 23 जनवरी तक 34.60 लाख लोगों को वैक्सीन की पहली डोज लगा दी गई है। यह कुल लक्ष्य का 98 प्रतिशत है। विभाग की तैयारी है कि 24 जनवरी को सौ प्रतिशत टीकाकरण पूरा कर लिया जाए।

loksabha election banner

16 जनवरी से शुरू हुआ था टीकाकरण

जिले में 16 जनवरी 2021 को कोविड टीकाकरण की शुरुआत हुई। उस समय वैक्सीन की उपलब्धता कम होने से बहुत कम संख्या में बूथ संचालित किए जा रहे थे। इसके तुरंत बाद कोरोना की दूसरी लहर ने दस्तक दे दी। ऐसे में लोग टीकाकरण के प्रति जागरूक हुए और बूथों पर भीड़ बढ़ने लगी। भीड़ ज्यादा होने से विवाद व तोड़फोड़ की घटनाएं भी हुईं। लेकिन जुलाई से पर्याप्त मात्रा में वैक्सीन मिलने लगी।

तीन सौ से अधिक हैं टीकाकरण बूथ

बूथों की संख्या छह गुना बढ़ाकर तीन सौ से अधिक कर दी गई लेकिन लोग टीकाकरण के लिए आगे नहीं आ रहे थे। इसी बीच दिसंबर में पुन: कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रोन ने दस्तक दी और पुन: टीकाकरण के प्रति लोग जागरूक हुए। अब पुन: बूथों पर भीड़ उमड़ने लगी। एक माह में आठ लाख से अधिक लोगों ने टीका लगवाया। अब विभाग टीकाकरण का लक्ष्य पूरा करने के करीब पहुंच चुका है।

आधा हुआ किशोरों का टीकाकरण

15 से 17 वर्ष तक के किशोरों का टीकाकरण विभाग के लिए चुनौती बन गया है। विभाग ने 25 जनवरी तक 3.11 लाख किशोरों को टीका लगाने का लक्ष्य रखा है, लेकिन अभी तक 1.56 लाख को ही टीका लग पाया है। बचे दो दिन में लक्ष्य का लगभग आधा पूरा करना विभाग के लिए चुनौती बना हुआ है। सीएमओ डा. आशुतोष कुमार दूबे ने कहा कि इंटर कालेजों में अभियान चलाकर किशोरों को टीका लगाया जा रहा है। उम्मीद है कि उनका भी लक्ष्य इसी माह में पूरा कर लिया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.