Move to Jagran APP

युवाओं को लगा कोरोना टीका, बूथों पर लगी कतार

स्वास्थ्य मंत्री ने जिला अस्पताल में किया टीकाकरण का शुभारंभ

By JagranEdited By: Published: Mon, 17 May 2021 10:59 PM (IST)Updated: Mon, 17 May 2021 10:59 PM (IST)
युवाओं को लगा कोरोना टीका, बूथों पर लगी कतार
युवाओं को लगा कोरोना टीका, बूथों पर लगी कतार

जागरण संवाददाता, बस्ती : 18 साल से 44 आयु वर्ग वालों को सोमवार से कोरोना का टीकाकरण शुरू हो गया। टीकाकरण को लेकर युवाओं का उत्साह देखते बन रहा था। जिला अस्पताल, जिला महिला अस्पताल, मेडिकल कालेज के ओपेक अस्पताल कैली व 14 ब्लाक स्तरीय अस्पतालों में इन लाभार्थियों के लिए अलग से टीकाकरण बूथ बनाया गया था। प्रदेश के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह ने जिला अस्पताल में टीकाकरण कार्यक्रम का शुभारंभ किया। कोविड का टीका लगवाने के बाद युवा झूम उठे। पहले दिन 4700 युवाओं को टीका लगाने का लक्ष्य रखा गया था। सुबह से देरशाम तक युवा टीका लगवाने के लिए कतार में लगे रहे।

prime article banner

जिला महिला अस्पताल में सांसद हरीश द्विवेदी ने फीता काटकर शुभारंभ की औपचारिकता पूरी की। अन्य टीकाकरण केंद्रों पर भी जनप्रतिनिधियों ने टीकाकरण का शुभारंभ किया। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि 18 साल से अधिक उम्र वालों की प्रदेश में एक बड़ी संख्या है। सबसे ज्यादा इसी वर्ग को खतरा है। प्रदेश सरकार ने इस वर्ग के सभी को प्रतिरक्षित करने की एक बड़ी मुहिम की शुरुआत की है। सभी लोगों को चाहिए कि वह टीका लगवाएं और खुद को कोविड से सुरक्षित करें। स्वास्थ्य मंत्री ने इस अवसर पर कहा कि स्वास्थ्य सेवाओं में लगातार इजाफा किया जा रहा है। कोरोना की पहली लहर के बाद से जांच की सुविधा व अस्पतालों में बेड बढ़ाए गए। दूसरी लहर काफी तेज थी, इसलिए अस्पतालों में आक्सीजन की समस्या हुई। इसे दूर करने के लिए लगभग सभी जिलास्तरीय अस्पतालों में आक्सीजन प्लांट लगाए जा रहे हैं। बेड की संख्या व वेंटीलेटर की सुविधा बढ़ाई जा रही है। तीसरी लहर में बच्चों को खतरे के संबंध में चर्चा करते हुए कहा कि पीआइसीयू वार्ड की क्षमता बढ़ाने के साथ ही बाल रोग विशेषज्ञों की संख्या बढ़ाकर उन्हें प्रशिक्षित किया जाएगा। प्रदेश सरकार समय से पहले सभी तैयारियां पूरा करने का प्रयास कर रही है। लोगों को चाहिए कि कोविड प्रोटोकाल का पालन करें तथा धैर्य रखें। स्वास्थ्य मंत्री ने इसके बाद विकास भवन स्थित कोविड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर में अधिकारियों के साथ बैठक की। उन्होंने निर्देश दिया कि गांव-गांव टीम को सक्रिय करें तथा लक्षण वाले मरीजों की पहचान कर उनकी जांच कराएं। बिना लक्षण व कम लक्षण वालों को होम आइसोलेशन में भेजे तथा ज्यादा समस्या वालों को एल-वन व एल-टू अस्पताल में भर्ती कराएं। जिनके पास होम आइसोलेशन की सुविधा न हो, उन्हें पंचायत भवन और विद्यालय भवन में रखा जाए। उनकी सेहत पर ध्यान रखें तथा दवा उपलब्ध कराएं। हर हाल में कोविड की चेन को तोड़ना है। कार्यक्रम में मंडलायुक्त अनिल कुमार सागर, डीएम सौम्या अग्रवाल, सीएमओ, डा. अनूप कुमार, एसीएमओ डा. एफ हुसैन, जिला अस्पताल के एसआइसी डा. आलोक वर्मा, महिला अस्पताल की सीएमएस डा. सुषमा सिन्हा, नोडल अधिकारी नगरीय डा. एके कुशवाहा, नीरज श्रीवास्तव आदि मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.