Move to Jagran APP

UP के 1.11 करोड़ किसानों के खातों में भेजी गई किसान सम्मान निधि Gorakhpur News

कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने कहा कि उत्‍तर प्रदेश के एक करोड़ ग्यारह लाख किसानों के खातों में किसान सम्मान निधि योजना का पैसा भेज दिया गया है जो पूरे भारत का 38 फीसद है।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Tue, 18 Jun 2019 03:17 PM (IST)Updated: Fri, 21 Jun 2019 10:29 AM (IST)
UP के 1.11 करोड़ किसानों के खातों में भेजी गई किसान सम्मान निधि Gorakhpur News
UP के 1.11 करोड़ किसानों के खातों में भेजी गई किसान सम्मान निधि Gorakhpur News

गोरखपुर, जेएनएन। यूपी के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने कहा कि उत्‍तर प्रदेश के एक करोड़ ग्यारह लाख किसानों के खातों में किसान सम्मान निधि योजना का पैसा भेज दिया गया है, जो पूरे भारत का 38 फीसद है।

loksabha election banner

गोरखपुर के पीपीगंज में महायोगी गोरखनाथ कृषि विज्ञान केंद्र पर आयोजित चार दिवसीय किसान पाठशाला का शुभारंभ करते हुए उन्‍होंने कहा कि केंद्र व प्रदेश सरकार किसानों की आमदनी दोगुनी करने व उनके जीवन स्तर में सुधार के लिए अनेक योजनाएं चला रही है, जिसका फायदा अब किसानों को मिल रहा है। किसान कम लागत में अधिक आय किस प्रकार प्राप्त कर सकें, इस दिशा में नित नए अनुसंधान जारी है।

कृषि मंत्री ने कहा कि पूरे प्रदेश में किसानों को प्रशिक्षित करने का कार्य चल रहा है। इसमें किसानों को तकनीकी खेती, बीज एवं अधिक उत्पादन, सरकारी योजनाओं एवं उनसे लाभान्वित होने के बारे में विशेषज्ञ विस्तार से जानकारी दी जा रही है।

कृषि मंत्री ने बताया कि गोरखपुर कमिश्नरी क्षेत्र में कुल दो लाख तिरासी हजार करोड़ रुपये का किसानों का ऋण मोचन किया गया है। उन्होंने पशुपालन, मिश्रित एवं दलहन की खेती, कृषि यंत्रों की खरीदारी तथा सब्सिडी केबारे में विस्तार से बताने के साथ ही किसानों को पंजीकरण कराने की भी अपील की, जिससे योजनाओं का लाभ दिया जा सके। कार्यक्रम की अध्यक्षता उप कृषि निदेशक डॉ. संजय सिंह व संचालन राम आधार यादव ने किया।

वैज्ञानिक खेती से राष्ट्र को मिलेगी आर्थिक मजबूती : कृषि मंत्री

उधर, कुशीनगर में किसान पाठशाला में कृषि मंत्री ने कहा कि किसानों की आर्थिक स्थिति सुधारने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के सामने एक लक्ष्य रखा है। यह लक्ष्य वर्ष 2022 तक किसानों की आमदनी दोगुनी करने का है। किसान अपनी इच्छा शक्ति मजबूत कर कृषि विभाग द्वारा सुझाए रास्ते पर चल कर वैज्ञानिक खेती करें तो हम अपने मिशन पर कार्य करते हुए राष्ट्र को प्रतिभाशाली बना ऊंचाइयों पर ले जा सकते हैं।

कसया तहसील के गांव अभिनायकपुर में किसान पाठशाला के द्वितीय चरण के उद्घाटन कार्यक्रम में कृषि मंत्री ने कहा कि प्रदेश में जबसे भाजपा सरकार आई है, किसानों को खाद, बीज व कृषि उपकरण पर सौ फीसद अनुदान का भुगतान कर दिया गया है। कुछ यंत्रों पर छूट का वेरिफिकेशन कराया जा रहा है। उन्‍होंने कहा कि प्रदेश में 36 लाख मीट्रिक टन उत्पादन बढ़ा है। प्रदेश के सभी जिलों में न्याय पंचायत स्तर पर पाठशाला में किसानों को विशेषज्ञों व अधिकारियों द्वारा लाभकारी जानकारी दी जा रही है। खेती के साथ पशुपालन से किसान को कंपोस्ट खाद मिलेगी। किसान क्रेडिट कार्ड के सरलीकरण के लिए ब्लाक स्तर पर बैंकर्स शिविर लगाया जाएगा। प्रदेश में 1.40 करोड़ किसान हैं जिसमें मात्र 45 लाख केसीसी एक्टिव हैं, जो चिंताजनक है।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.