Move to Jagran APP

अरमानों को ढलना होगा, कदम मिलाकर चलना होगा

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की प्रथम मासिक पुण्यतिथि पर सीएम योगी आदित्‍य नाथ की मौजूदगी में आयोजित हुई काव्‍यांजलि।

By Edited By: Published: Mon, 17 Sep 2018 01:35 AM (IST)Updated: Mon, 17 Sep 2018 01:36 PM (IST)
अरमानों को ढलना होगा, कदम मिलाकर चलना होगा
अरमानों को ढलना होगा, कदम मिलाकर चलना होगा

गोरखपुर, (जेएनएन)। । पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की प्रथम मासिक पुण्यतिथि पर रविवार को भाजपा की ओर से शाहपुर स्थित रैंपस स्कूल में अटल स्मृति काव्यांजलि कार्यक्रम का आयोजन किया गया। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मौजूदगी में आयोजित इस कार्यक्रम में शहर के कवियों ने अटल जी की कविताओं के साथ-साथ उनसे जुड़ी खुद की रचनाओं का पाठ किया और उन्हें साहित्यिक श्रद्धांजलि दी।

loksabha election banner

काव्यांजलि का संचालन करते हुए कवि राजेश राज ने 'अटल नहीं कोई यहां, मानव हो या संत, पंछी पिंजरा छोड़कर कह उड़ चला अनंत' सुनाकर पूर्व प्रधानमंत्री के विराट व्यक्तित्व पर प्रकाश डाला। खुर्शीद आलम कुरैशी की रचना 'कौन कहता है मर गया है अटल, बनके खुशबू बिखर गया है अटल' ने माहौल में अटल की यादों की खुशबू बिखेर दी।

अटल की कविता 'कदम मिलाकर चलना होगा' को याद करते हुए डॉ. रंजना वर्मा 'रैन' ने जब 'कदम मिलाकर साथ चलेंगे, बाधाओं से हम नहीं डरेंगे' पढ़ा तो लोगों में जोश भर गया। 'वो दूर गगन पर चमक रहा, धरती का अटल सितारा है' सुनाकर केशव पाठक 'सृजन' ने माहौल को भावुक कर दिया तो डॉ. चारुशीला सिंह ने 'शब्दकोश में मेरे ऐसे शब्द नहीं, जिससे गढ़ दूं मैं दुर्लभ व्यक्तित्व को' से अटल की विराट शख्सियत का अहसास कराया। कवि नरसिंह बहादुर चन्द ने 'फिर कैसा आराम, मित्र मत बोलो अभी विराम' सुनाकर अटल जी को याद किया।
आरडीएन श्रीवास्तव ने 'कहने को तो दुनिया में सबकुछ नश्वर है, पर जो शाश्वत है हम उसको पा जाते हैं' से अटल के आर्दशों को आत्मसात करने का संदेश दिया। कवयित्री चेतना पांडेय ने 'इतना आसान नहीं अटल होना, रह के कीचड़ में कमल होना' सुनाकर पूर्व प्रधानमंत्री को श्रद्धांजलि दी।

अर्चना मालवीय ने राग मालकोस पर अटल की जी कविता हिंदू तन-मन हिंदू जीवन' का सस्वर पाठ किया तो 'अरमानों को ढलना होगा, कदम मिलाकर चलना होगा' का प्राची राज और 'गीत नहीं गाता हूं' का माही शर्मा ने पाठ कर उन्हें श्रद्धांजलि दी। इससे पहले कार्यक्रम की शुरुआत में उपस्थित लोगों को स्क्रीन पर अटल जी द्वारा कविता पाठ की रिकार्डिग दिखाई गई। कार्यक्रम के अंत में मुख्यमंत्री के हाथों कवियों को सम्मानित भी किया गया। समूचे आयोजन का संचालन रीता श्रीवास्तव ने किया।

आंगतुकों का स्वागत नगर विधायक डॉ.राधा मोहन दास अग्रवाल और आभार ज्ञापन भाजपा महानगर अध्यक्ष राहुल श्रीवास्तव ने किया। इस दौरान प्रदेश भाजपा उपाध्यक्ष उपेंद्र दत्त शुक्ल, क्षेत्रीय अध्यक्ष डॉ. धर्मेद्र सिंह, गोरखपुर ग्रामीण विधायक विपिन सिंह, एमएलसी देवेंद्र प्रताप सिंह, क्षेत्रीय उपाध्यक्ष डॉ. सत्येंद्र सिन्हा, विश्वजितांशु सिंह आशु, रंजना गुप्ता आदि मौजूद रहीं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.