Move to Jagran APP

जागरण ने मुद्दा बनाया तो इस ट्रेन में बढ़ गईं जनरल बोगियां

गोरखधाम एक्सप्रेस से जनरल की दो बोगियां हटने पर लोगों की तकलीफें बढ़ गई हैं। ऐसे में अब दो और बोगी लगाने की योजना पर मंथन शुरू हो गया है।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Thu, 11 Apr 2019 11:02 AM (IST)Updated: Fri, 12 Apr 2019 09:31 AM (IST)
जागरण ने मुद्दा बनाया तो इस ट्रेन में बढ़ गईं जनरल बोगियां
जागरण ने मुद्दा बनाया तो इस ट्रेन में बढ़ गईं जनरल बोगियां

गोरखपुर, प्रेम नारायण द्व‍िवेदी। दिल्ली जाने वाले यात्रियों की दिक्कतों को रेलवे प्रशासन ने गंभीरता से लिया है। अधिकारियों को भी महसूस होने लगा है कि गोरखधाम एक्सप्रेस से जनरल की दो बोगियां हटने पर लोगों की तकलीफें बढ़ गई हैं। ऐसे में अब दो और बोगी लगाने की योजना पर मंथन शुरू हो गया है। इसके लिए चेयरकार (टू एस) के दो कोच हटाने की चर्चा चल रही है।

loksabha election banner

जानकारों का कहना है कि अगर चेयर कार की जगह दो जनरल बोगी लगा दी जाएं तो आ रही मुश्किलें समाप्त हो जाएंगी। एक चेयरकार में जहां 110 से अधिक नहीं बैठ सकते वहीं एक जनरल कोच में 150 से 200 यात्री आराम से यात्रा कर सकते हैं। चेयरकार का किराया भी बहुत अधिक नहीं होता। इसके यात्री स्लीपर या जनरल में भी जा सकते हैं। दिल्ली जाने के लिए जनरल का 225, टू एस का 245 और स्लीपर का 425 रुपये किराया लगता है।

दरअसल, आम यात्रियों की सहूलियत के लिए ही पिछले वर्ष स्लीपर के दो कोच हटाकर दो चेयरकार लगाए गए थे। गोरखधाम में लिंक हाफमैन बुश (एलएचबी) के रेक लगने के बाद जनरल के दो कोच हट गए। लंबाई अधिक होने के चलते एलएचबी के रेक में 22 कोच से अधिक नहीं लगते हैं। परंपरागत रेक में 24 कोच लगते थे।

तीन के बाद हुई पांच, अब सात की तैयारी

गोरखधाम में 14 मार्च से एलएचबी के रेक लग रहे हैं। रेक मिलने पर बाद रेलवे प्रशासन ने जनरल की सात में से चार को हटाकर एसी थर्ड का दो कोच बढ़ा दिये थे। आम यात्रियों की परेशानियों को देखते हुए दैनिक जागरण ने 11 मार्च को इस मामले को प्रमुखता से प्रकाशित किया तो रेलवे प्रशासन ने एसी थर्ड की बढ़ी हुई दो बोगियों को कम कर जनरल की पांच कर दीं, अब दो और बढ़ाकर सात करने की तैयारी चल रही है।

दैनिक जागरण ने चलाया है अभियान

एलएचबी रेक में जनरल की दो बोगी के साथ महिला और दिव्यांग कोच के हटने का खुलासा दैनिक जागरण ने 25 मार्च को किया। होली के बाद भीड़ बढ़ी तो अभियान चलाकर यात्रियों की समस्याओं को प्रमुखता से प्रकाशित किया। फिलहाल, रेलवे प्रशासन ने जनरल के यात्रियों की बढ़ती संख्या और उनकी परेशानियों का हवाला देते हुए गोरखपुर से दिल्ली क्षेत्र के बीच एक जोड़ी जनसाधारण या अंत्योदय चलाने का प्रस्ताव रेलवे बोर्ड को भेज दिया है। अब जनरल की बोगियां बढ़ाने की तैयारी में है।

अब बिहार संपर्क क्रांति में नहीं लगेंगे झटके

गोरखधाम और वैशाली की तरह अब बिहार संपर्क क्रांति एक्सप्रेस में भी यात्रियों को झटके नहीं लगेंगे। इस ट्रेन के रेक में भी अब लिंक हाफमैन बुश (एलएचबी) के कोच लगने लगे हैं।

गोरखपुर-आसनसोल में लगेंगे एसी थर्ड के कोच

प्रतीक्षा सूची के यात्रियों की बढ़ती भीड़ को देखते हुए रेल प्रशासन ने पूर्वोत्तर रेलवे रूट पर चलने वाली चार जोड़ी एक्सप्रेस ट्रेनों में अतिरिक्त कोच लगाने का निर्णय लिया है। सीपीआरओ के अनुसार गोरखपुर से चलने वाली 13507/13508 आसनसोल- गोरखपुर- आसनसोल एक्सप्रेस में 19 अप्रैल से सात जून तक एसी थर्ड टियर के एक-एक कोच लगाए जाएंगे।

आज से निरस्त रहेगी आम्रपाली और लिच्‍छवी एक्सप्रेस 

उत्तर मध्य रेलवे के मारीपत स्टेशन यार्ड का रिमाडलिंग हो रहा है। इसके चलते दो जोड़ी ट्रेनों का संचलन प्रभावित रहेगा। सीपीआरओ संजय यादव के अनुसार 14005 लिच्‍छवी एक्सप्रेस 11 एवं 13 अप्रैल को सीतामढ़ी से, 14006 लिच्‍छवी एक्सप्रेस 14 व 16 अप्रैल को आनंदविहार से नहीं चलेगी। इसके अलावा 15707 आम्रपाली एक्सप्रेस 11 अप्रैल को कटिहार से तथा 15708 आम्रपाली एक्सप्रेस 14 अप्रैल को अमृतसर से निरस्त रहेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.