Move to Jagran APP

फोन पर पता चल जाएगा मतदाता सूची में नाम है या नहीं, प्रशासन ने शुरू की तैयारी

मतदाता सूची की जानकारी अब एक फोन पर की जा सकेगी। फोन करने पर आपरेटर बता देगा कि मतदाता सूची में नाम है या नहीं। यदि नाम नहीं है तो आपरेटर बताएगा कि कैसे मतदाता बन सकते हैं। जिला प्रशासन जल्द ही हेल्पलाइन नंबर जारी करेगा।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Wed, 11 Aug 2021 02:58 PM (IST)Updated: Wed, 11 Aug 2021 02:58 PM (IST)
फोन पर पता चल जाएगा मतदाता सूची में नाम है या नहीं, प्रशासन ने शुरू की तैयारी
मतदाता सूची में नाम होने की जानकारी अब फोन पर ही म‍िल जाएगी। - प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। मतदाता सूची में नाम होने की जानकारी अब एक फोन पर की जा सकेगी। फोन करने पर आपरेटर बता देगा कि मतदाता सूची में नाम है या नहीं। यदि नाम नहीं है तो आपरेटर बताएगा कि कैसे मतदाता बन सकते हैं। जिला प्रशासन जल्द ही हेल्पलाइन नंबर जारी करेगा। साथ ही मतदाता बनने के लिए विशेष अभियान चलाने की भी तैयारी हो रही है। मतदाता सूची में नाम की जानकारी के लिए संबंधित क्षेत्र के बीएलओ का चक्कर काटना पड़ता है। बीएलओ से मुलाकात न होने पर नागरिकों को भटकना पड़ता है। इसे देखते हुए प्रशासन हेल्पलाइन नंबर जारी करने की तैयारी में है।

loksabha election banner

बूथ पर पहुंचने पर पता चलता है कि नाम ही नहीं

उप जिला निर्वाचन अधिकारी राजेश कुमार सिंह ने बताया कि कई मामलों में यह देखा जाता है कि लोग मतदान के लिए बूथ पर पहुंचते हैं तो पता चलता है कि सूची में उनका नाम ही नहीं है। इसके बाद उन्हें लौटना पड़ता है। लोगों से हर बार अपील की जाती है कि निर्वाचन आयोग के निर्देश पर चलाए जा रहे मतदाता पुनरीक्षण अभियान में यह देख लें कि उनका नाम सूची में है या नहीं। 18 वर्ष या इससे ज्यादा आयु वर्ग के जिन लोगों का नाम मतदाता सूची में न हो वह निर्वाचन आयोग की ओर से घोषित तिथियों पर मतदाता सूची में अपना नाम जरूर जुड़वा लें।

जिला प्रशासन जल्द जारी करेगा हेल्पलाइन नंबर

नागरिकों की सुविधा के लिए जल्द ही हेल्पलाइन नंबर जारी किया जा रहा है। लोग फोन कर मतदाता सूची में अपने नाम की जानकारी कर सकेंगे। सूची में नाम न होने पर मतदाता बनने के लिए की जाने वाली प्रक्रिया की भी जानकारी ले सकेंगे।

10 हजार महिला मतदाता बनीं

26 जुलाई को जिले में चलाए गए निर्वाचक नामावली के नाम अभियान में 10 हजार 303 महिलाओं ने मतदाता बनने के लिए आवेदन किया था। प्रशासन महिला मतदाताओं की संख्या और बढ़ाने में जुटी है। जिले में जनगणना के अनुसार एक हजार पुरुष पर महिलाओं की संख्या 941 है लेकिन मतदाता सूची में एक हजार पुरुषों पर सिर्फ 821 महिलाएं हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.